Indian Railways: रेलवे की सबसे छोटी यात्रा 3km की है, यहां पढ़ें भारतीय रेलवे के बारे में 10 चौंकाने वाले फैक्ट
Advertisement
trendingNow11539973

Indian Railways: रेलवे की सबसे छोटी यात्रा 3km की है, यहां पढ़ें भारतीय रेलवे के बारे में 10 चौंकाने वाले फैक्ट

Indian Railways facts and trivia: भारत में होश संभालने के बाद लगभग सभी को कम से कम एक बार ट्रेन में यात्रा करने का मौका जरूर मिला होगा. भारतीय रेलवे अपने सभी पहलुओं में वास्तव में ऐतिहासिक और आकर्षक है.

Indian Railways: रेलवे की सबसे छोटी यात्रा 3km की है, यहां पढ़ें भारतीय रेलवे के बारे में 10 चौंकाने वाले फैक्ट

Indian Railways facts and trivia: भारत में होश संभालने के बाद लगभग सभी को कम से कम एक बार ट्रेन में यात्रा करने का मौका जरूर मिला होगा. भारतीय रेलवे अपने सभी पहलुओं में वास्तव में ऐतिहासिक और आकर्षक है. भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारतीय रेलवे ट्रैक की कुल लंबाई लगभग 67,368 किलोमीटर है. आइये आपको भारतीय रेलवे से जुड़े 10 रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं.

169 साल पुरानी एक समृद्ध विरासत

क्या आपको पता है रेलवे नेटवर्क कैसे अस्तित्व में आया? भारतीय रेलवे की स्थापना 16 अप्रैल, 1853 को बहुत हुई थी. पहली यात्री ट्रेन ने मुंबई के बोरी बंदर से ठाणे के बीच 34 किलोमीटर की दूरी तय की थी. इसमें लगभग 30 वैगन थे. इसेको साहिब, सुल्तान और सिंध नाम के तीन लोकोमोटिव द्वारा संचालित किया गया था.

दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज

जम्मू और कश्मीर के धरोत में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब रेल ब्रिज है. यह चिनाब नदी पर एक स्टील और कंक्रीट का मेहराबदार पुल है, जो जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौरी को जोड़ता है. यह पुल नदी से 1178 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. इसका अगस्त 2022 में उद्घाटन किया गया था.

दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म

भारत के पास उत्तर प्रदेश में गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म भी है. प्लेटफॉर्म की लंबाई लगभग 1,366 मीटर है. हालांकि, सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का तमगा जल्द ही कर्नाटक के हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास जाने वाला है. जिसकी अनुमानित लंबाई 1,505 मीटर होगी.

भारतीय रेलवे के यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल

एक बात जो आपको चौंका सकती है वह यह है कि भारतीय रेलवे वास्तव में चार यूनेस्को-मान्यता प्राप्त विश्व धरोहर स्थलों का मालिक है. वर्तमान में इसके पास दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई, नीलगिरी माउंटेन रेलवे और कालका शिमला रेलवे है. दो नए यूनेस्को विरासत स्थल जिन्हें भविष्य में जोड़ा जा सकता है वह कांगड़ा घाटी रेलवे और माथेरान लाइट रेलवे हैं.

द डायमंड क्रॉसिंग

नागपुर में भारत के शानदार स्थलों में से एक डायमंड क्रॉसिंग है. भारतीय रेलवे द्वारा नामित, डायमंड क्रॉसिंग में दो रेलवे ट्रैक हैं, जो उत्तर-दक्षिण की ओर जा रहे हैं और अन्य दो लाइनें पूर्व-पश्चिम की ओर जा रही हैं. जो एक चौकोर आकार की हीरे की आकृति बनाती हैं.

भारत का सबसे पुराना और राजसी लोकोमोटिव

भारतीय रेलवे के पास अभी भी पूरी तरह कार्यात्मक लोकोमोटिव है जिसे फेयरी क्वीन कहा जाता है. स्टीम इंजन के साथ काम करने वाला राजसी लोकोमोटिव दिल्ली से अलवर के बीच एक पर्यटक ट्रेन के रूप में चलता है. 1885 में निर्मित ट्रेन 1997 में फिर से शुरू होने से पहले 1909 में बंद कर दी गई थी. यह वर्तमान में 40 किमी / घंटा की स्पीड से यात्रा करती है.

लग्जरी ट्रेन की सवारी

भारत एक ऐसा देश है जो अपनी परंपराओं और समृद्ध विरासत के कारण खुद पर गर्व करता है. भारतीय रेलवे के पास वास्तव में कुछ लग्जरी ट्रेनें हैं. रेलवे के पास रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, द गोल्डन चेरियट, द महाराजा एक्सप्रेस, द डेक्कन ओडिसी और पैलेस ऑन व्हील्स जैसी 5 सुपर-लग्जरी शाही ट्रेनें हैं.

भारत में सबसे लंबी और सबसे छोटी ट्रेन की सवारी

भारत में सबसे लंबी ट्रेन की सवारी कन्याकुमारी से डिब्रूगढ़ तक विवेक एक्सप्रेस से की जाती है. जो लगभग 4189 किलोमीटर की दूरी तय करती है. रास्ते में लगभग 56 स्टॉप हैं और सवारी की कुल अवधि 82 घंटे और 30 मिनट है. दूसरी ओर सबसे छोटी ट्रेन की सवारी नागपुर से अजनी तक की मात्र 3 किलोमीटर की ट्रेन की सवारी है.

भारतीय रेलवे के शुभंकर के पीछे की कहानी

क्या आप जानते हैं कि जब रेल की पटरियां बिछाई जा रही थीं तो हाथी जैसे जानवरों का इस्तेमाल वास्तव में रेल कार्ट्रिज को रखने के लिए किया जाता था? यह कोई संयोग नहीं है कि भारतीय रेलवे का आधिकारिक शुभंकर एक हाथी है. भोलू नाम का शुभंकर रेलवे गार्ड के रूप में तैयार एक खुशमिजाज सफेद हाथी है.

भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग

भारत की सबसे लंबी सुरंग, जिसकी अनुमानित लंबाई 11.25 किलोमीटर है, जम्मू कश्मीर में मध्य हिमालय की पीरप्रांजल श्रेणी में स्थित है. सुरंग जम्मू-बारामूला रेलवे लाइन का हिस्सा है और एक शानदार इंजीनियरिंग के साथ लोगों का ध्यान आकर्षत करती है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news