पीएम मोदी की अपील के बाद रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, स्टेशनों पर बैन होगी पॉलीथीन
Advertisement

पीएम मोदी की अपील के बाद रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, स्टेशनों पर बैन होगी पॉलीथीन

ल मंत्रालय के आदेश के अनुसार, देशभर के सभी रेलवे स्टेशन और दफ्तरों में एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक नही दिखेगी.

वेंडर भी प्लास्टिक पॉलीथिन या कप का इस्तेमाल नही कर सकेंगे. 50 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई जा रही है.

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री के लालकिले से की गई अपील पर अमल करते हुए संसद भवन में एक बार इस्‍तेमाल होने वाली प्‍लास्टिक की बोलतों का इस्‍तेमाल न करने का फैसले के बाद अब रेल मंत्रालय ने भी इस पर रोक लगा दी है. रेल मंत्रालय ने एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी है. रेल मंत्रालय की ओर से जारी यह आदेश 2 अक्टूबर से लागू होगा. 

बता दें कि प्रधानमंत्री की अपील के बाद सरकार के सभी मंत्रालय भी इस दिशा में तैयारी कर रहे है. सभी मंत्रालय 2 अक्टूबर से एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर रोक की तैयारी है. ये मंत्रालय पीएम मोदी की अपील को अमल में लाने, इसके पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने हानिकारक प्लास्टिक बोतलों को रोकने की पहल की है.

रेल मंत्रालय के आदेश के अनुसार, देशभर के सभी रेलवे स्टेशन और दफ्तरों में एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक नही दिखेगी. वहीं, वेंडर भी प्लास्टिक पॉलीथिन या कप का इस्तेमाल नही कर सकेंगे. 50 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई जा रही है. इसके साथ ही रे मंत्रालय पानी की बोतलों के लिए हर स्टेशन पर क्रशिंग मशीन लगाएगा. बता दें कि इससे पहले लोकसभा सचिवालय की तरफ से आदेश जारी कर प्‍लास्टिक की बोतलों सहित अन्‍य सामान के इस्‍तेमाल पर रोक लगा दिया गया.

उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त, 2019 को 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से 2 अक्तूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर केवल एक बार प्रयोग में आने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने का आह्वान किया था.

Trending news