दुनिया में सबसे अधिक मेहनती भारतीय, पांच दिन के कार्य सप्ताह से भी खुशः Research
Advertisement

दुनिया में सबसे अधिक मेहनती भारतीय, पांच दिन के कार्य सप्ताह से भी खुशः Research

देश के लगभग 70 प्रतिशत पूर्णकालिक कर्मचारियों का मानना कि उन्हें समान वेतन में कुछ दिन कम काम करने का विकल्प दिया जाए तो भी वह पांच दिन के कार्य सप्ताह को ही चुनेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी क्रोनोस इन्कॉर्पोरेटेड द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि भारत दुनिया का सबसे अधिक मेहनती देश है. सर्वे के मुताबिक भारत के 69 प्रतिशत पूर्णकालिक कर्मचारी सप्ताह में पांच दिन काम करके खुश हैं. देश के लगभग 70 प्रतिशत पूर्णकालिक कर्मचारियों का मानना कि उन्हें समान वेतन में कुछ दिन कम काम करने का विकल्प दिया जाए तो भी वह पांच दिन के कार्य सप्ताह को ही चुनेंगे. कार्यबल प्रबंधन से जुड़ी अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी क्रोनोस इन्कॉर्पोरेटेड के सर्वेक्षण के मुताबिक इस सूची में 43 प्रतिशत कर्मियों के समान मत के साथ मैक्सिको दूसरे और 27 फीसदी के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है. 

भारत में इलाज पर होने वाला खर्च बड़ी चिंता, रिसर्च में खुलासा

पांच दिन के कार्य सप्ताह से संतुष्ट
सर्वेक्षण के मुताबिक ब्रिटेन (16 फीसदी), फ्रांस (17 फीसदी) और ऑस्ट्रेलिया (19 प्रतिशत) पांच दिन के मानक कार्य सप्ताह से बहुत अधिक खुश नहीं हैं. उसके मुताबिक वेतन समान रहने पर दुनिया भर के एक तिहाई से अधिक (34 प्रतिशत) कर्मी सप्ताह में चार दिन और 20 फीसदी कर्मचारी सप्ताह में तीन दिन काम करने की इच्छा रखते हैं. वहीं दुनिया भर के करीब एक चौथाई से अधिक (28 प्रतिशत) कर्मचारी पांच दिन के कार्य सप्ताह से संतुष्ट हैं.

पेन किलर दवाइयों से बढ़ सकता है दिल के दौरे का खतरा : अध्ययन

20 प्रतिशत कम वेतन लेने को तैयार
इस साल 31 जुलाई से नौ अगस्त के बीच  2,772 कर्मियों में किये गए सर्वेक्षण से पता चलता है कि एक तिहाई से अधिक (35 प्रतिशत) कर्मी हर हफ्ते एक दिन कम करने बदले 20 प्रतिशत कम वेतन लेने को तैयार हैं. जबकि ब्रिटेन, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के कर्मचारी समान वेतन पर सप्ताह में पांच दिन के मानक सप्ताह से बहुत अधिक खुश नहीं हैं.

Trending news