इस रूट पर 160 की रफ्तार से दौड़ती है वंदे भारत, जानें इस हाई-स्पीड ट्रेन की एवरेज स्पीड
Advertisement
trendingNow11657236

इस रूट पर 160 की रफ्तार से दौड़ती है वंदे भारत, जानें इस हाई-स्पीड ट्रेन की एवरेज स्पीड

Vande Bharat Express: हाल ही में शुरू हुई रानी कमलापति (हबीबगंज)-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस 94 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ दूसरे स्थान पर है. राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत गति ज्यादा बेहतर है.

इस रूट पर 160 की रफ्तार से दौड़ती है वंदे भारत, जानें इस हाई-स्पीड ट्रेन की एवरेज स्पीड

देश की 'हाई-स्पीड बुलेट ट्रेन' कही जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को रफ्तार के मामले में सबसे ऊपर रखा जाता है. इसकी गति देश में चलने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा है. ये ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है, इसी हिसाब के इसका निर्माण भी किया गया है. हालांकि, वर्तमान में इसकी अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है. यानी ये 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती है. हालांकि, पटरियों की हालत खराब होने की वजह से इसकी रफ्तार कम हो जाती है. ऐसे में क्या आपको पता है कि इस ट्रेन की औसत गति कितनी है?

आरटीआई में पूछे गए सवाल के जवाब में जानकारी मिली कि देश में चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत रफ्तार करीब 83 किलोमीटर प्रति घंटे है. ये आंकड़ा पिछले 2 सालों का है. यानी पिछले 2 सालों में वंदे भारत एक्सप्रेस की औसतन 83 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है. आरटीआई के तहत पूछे गये सवाल के जवाब में जानकारी दी गई कि वंदे भारत का एक रूट ऐसा भी है जिस पर उसकी रफ्तार औसतन 95 किलोमीटर प्रति घंटे रही.

कम हो गई वंदे भारत की रफ्तार!
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मध्य प्रदेश के रहने वाले चंद्रशेखर गौर ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में उन्हें बताया गया कि 2021-22 में वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत गति 84.48 किलोमीटर प्रति घंटा थी, वहीं 2022-23 में यह घटकर 81.38 किलोमीटर प्रति घंटा पर आ गई. वंदे भारत एक्सप्रेस मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट की देन है. इसे अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (RDSO) ने डिजाइन किया है. इसे चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) में तैयार किया गया है. 

किस रूट पर सबसे तेज दौड़ती है वंदे भारत?
आरटीआई में मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई CSMT-साईनगर शिर्डी रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत गति सबसे कम है. यह मात्र 64 किलोमीटर प्रति घंटा है. वहीं, देश के सबसे व्यस्ततम रूट्स में एक दिल्ली वाराणसी रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत गति सबसे तेज है. नयी दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस की औसत गति 95 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन की शुरुआत 2019 में की गई थी और ये देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है.

दूसरी सबसे तेज वंदे भारत किस रूट पर?
हाल ही में शुरू हुई रानी कमलापति (हबीबगंज)-हजरत निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस 94 किमी प्रति घंटे की औसत गति के साथ दूसरे स्थान पर है. राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की औसत गति ज्यादा बेहतर है.

यहां वंदे भारत की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा
रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘यह बात समझनी होगी कि परिवहन का कोई भी साधन अपनी पूरी यात्रा में अधिकतम गति बनाकर नहीं रख सकता. यह जिस सतह पर चल रहा है, उसकी स्थिति बड़ा कारक होती है. प्रत्येक खंड में वंदे भारत ट्रेन की औसत गति उस खंड में चलने वाली सबसे तेज ट्रेन से अधिक है. उदाहरण के लिए यह आगरा कैंट और तुगलकाबाद के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से दौड़ती है.’

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news