अमरनाथ यात्रा के लिए आज से शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन, जानिए पूरी डिटेल
Advertisement

अमरनाथ यात्रा के लिए आज से शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन, जानिए पूरी डिटेल

कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल 2020 में यात्रा रद्द कर दी गई थी. वहीं इससे पहले साल 2019 में भी आर्टिकल 370 के हटने के बाद सुरक्षा कारणों से यात्रा को बीच में ही रोकना पड़ा था.

(फाइल फोटो)

जम्मू: अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. 28 जून से शुरू होने जा रही यात्रा के लिए श्रद्धालु आज से देश भर के 446 बैंक शाखाओं में अग्रिम पंजीकरण करा सकेंगे. 

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल 2020 में यात्रा रद्द कर दी गई थी. वहीं इससे पहले साल 2019 में भी आर्टिकल 370 के हटने के बाद सुरक्षा कारणों से यात्रा को बीच में ही रोकना पड़ा था.

जम्मू-कश्मीर के उप राज्य पाल मनोज सिन्हा की अगुवाई में यात्रा प्रबंधन देख रहे अमरनाथ श्राइन बोर्ड अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल 56 दिन चलने वाली यात्रा के दौरान 6 लाख श्रद्धालु जम्मू कश्मीर आएंगे ,जो यहां के पर्यटन उद्योग को मजबूती देगा. 

इस बार वार्षिक अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू होगी और यह  22 अगस्त तक चलेगी. ऐसा पहली बार होगा जब अमरनाथ यात्रा 56 दिनों तक चलेगी. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) की अध्यक्षता में हुई श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shree Amarnath Shrine Board) की मीटिंग में यह फैसला किया गया था. खास बात यह है कि जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद ये पहली अमरनाथ यात्रा होगी. 

Trending news