जम्‍मू-कश्‍मीर: सुरक्षाबलों ने आतंकियों के कब्‍जे से बरामद किया हथियारों का जखीरा
Advertisement

जम्‍मू-कश्‍मीर: सुरक्षाबलों ने आतंकियों के कब्‍जे से बरामद किया हथियारों का जखीरा

जम्‍मू और कश्‍मीर के पुलवामा में मारे गए चार आतंकियों के कब्‍जे से सुरक्षाबलों ने हथियारों का जखीरा बरामद किया है. बरामद हथियारों में एके-47, एकेएम और एसएलआर जैसे अत्‍याधुनिक हथियार शामिल हैं.

आतंकियो से मिली एकेएम राइफल को एके-47 से भी आधुनिक एसाल्‍ट राइफल माना जाता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जम्‍मू और कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों के कब्‍जे से हथियारों का जखीरा बरामद किया है. सुरक्षाबलों ने हथियारों का यह जखीरा पुलवामा जिले के अंतर्गत आने वाले पंजारन गांव के लासीपुरा इलाके में चल रही मुठभेड़ के बाद बरामद किया है. बरामद हथियारों में दो एके-47, एक एकेएम राइफल और एक सेल्‍फ लो‍डिंग राइफल (एसएलआर) शामिल है. उल्‍लेखनीय है कि पंजारन गांव के लासीपोरा इलाके में चल रही मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), राष्‍ट्रीय राइफल्‍स और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के स्‍पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने चार आतंकियों को मार गिराया है. मारे गए आतंकियों की अब तक शिनाख्‍त नहीं हो सकी है. जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि मारे गए चारों आतंकी किस आतंकवादी संगठन से संबंधित थे. 

  1. मुठभेड़ के दौरान पड़ोस के घर में छिप गए थे तीन आतंकी
  2. बौखलाए आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर किया तीसरा हमला
  3. आतंकियो के कब्‍जे से बरामद हुए अत्‍याधुनिक हथियार

सुरक्षाबलों से जुडें सूत्रों के अनुसार, गुरुवार (6 जून) की शाम इंटेलीजेंस इनपुट के आधार पर सीआरपीएफ की 182वीं बटालियन, 44 राष्‍ट्रीय राइफल्‍स और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के स्‍पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी. दरअसल, सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि पुलवामा जिले के अंतर्गत आने वाले पंजारन गांव के लासीपोरा इलाके में कुछ आतंकी मौजूद है. इस सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने इस लासीपुरा में अपना सर्च ऑपरेशन शुरू किया था. सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों ने जल्‍द ही उस घर की पहचान कर ली थी, जिसमें आतंकी छिपे हुए थे. आतंकियों की तरफ से गोलीबारी शुरू होने के बाद सुरक्षाबलों ने अपनी जवाबी कार्रवाई शुरू की थी. जिसमें कुछ ही घंटे के अंतराल में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मारकर उसका शव बरामद कर लिया था. 

यह भी पढ़ें: जम्‍मू-कश्‍मीर: पुलवामा में बीते 12 घंटों से जारी मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने ढेर किए 4 आतंकी

मुठभेड़ के दौरान पड़ोस के घर में छिप गए थे तीन आतंकी 
सुरक्षाबल से जुड़े सूत्रों के अनुसार, एक आतंकी के ढेर होने के बाद घर में मौजूद आतंकियों ने अपनी तरफ से गोलीबारी शुरू कर दी थी. आतंकियों की तरफ से गोलीबारी रुकने के बाद यह मान लिया गया था कि घर में मौजूद आतंकियों को मार गिराया गया है. सुरक्षाबल अपना तलाशी अभियान शुरू करते, इससे पहले तीन आतंकी पड़ोस के घर में दाखिल हो गए. तलाशी अभियान के बीच, इन आतंकियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी. जिसके बाद, सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभालते हुए आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देना शुरू किया. सुरक्षाबलों की तरफ से दूसरी खुशखबरी शुक्रवार (7 जून) की सुबह आई. करीब 12 घंटे की मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने दो अन्‍य आतंकियों को मार गिराया था. 

यह भी पढ़ें: अनंतनागः सेना की टेरिटोरियल आर्मी के जवान की आतंकियों ने की हत्या, ईद मनाने आया था घर

English में पढ़ने के लिए क्लिक करें : Four terrorists killed in encounter with security forces in Jammu and Kashmir's Pulwama district

बौखलाए आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर किया तीसरा हमला
सुरक्षाबलों से जुड़े सूत्रों के अनुसार, सुरक्षाबलों ने शुक्रवार सुबह दो अन्‍य आतंकियों के शव बरामद कर लिए. सुरक्षाबलों ने अब तक तीन आतंकियों को सफलता पूर्वक मार गिराया था. सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच यह मुठभेड़ खत्‍म होती, इससे पहले घर में चौथे आतंकी ने सुरक्षाबलों पर रुक-रुक कर फायरिंग शुरू कर दी. इधर, मुठभेड़ की खबर लगते ही पत्‍थरबाजों का हूजुम भी मुठभेड़ स्‍थल की तरफ आने की कोशिश करने लगा था. इन पत्‍थरबाजों को रोकने के लिए सीआरपीएफ के 182वीं बटालियन से पहुंची अतिरिक्‍त फोर्स ने पत्‍थरबाजों के हुजूम की घेराबंदी कर उन्‍हें एक जगह पर रोक लिया. इसी बीच, शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे सुरक्षाबलों ने चौथे आतंकी को भी मार गिराया. 

यह भी पढ़ें: Ex-MLA के घर से आतंकियों के लिए हासिल की गई थी 7 एके-47 राइफल, NIA ने दाखिल की चार्जशीट

आतंकियो के कब्‍जे से बरामद हुए अत्‍याधुनिक हथियार 
सुरक्षाबलों से जुड़े सूत्रों के अनुसार, चारों आतंकियों को उनके अंजाम तक पहुंचाने के बाद सुरक्षाबलों ने सभी आतंकियों की मौत सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित ड्रिल को पूरा किया. जिसके बाद, चौथे आतंकी का शव भी मौके से बरामद कर लिया गया. सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ स्‍थल से भारी तादाद में अत्‍याधुनिक हथियार भी बरामद किए हैं. जिसमें 2 एके-47 राइफल, एक एकेएम और एक सेल्‍फ लोडिंग राइफल (एसएलआर) भी शामिल है. उल्‍लेखनीय है कि एकेएम को मौजूदा समय में सबसे एके-47 से भी आधुनिक एसाल्‍ट राइफल माना जाता है. इन राइफल्‍स के अलावा, सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ स्‍थल से भारी तादाद में गोलाबारूद भी बरामद किया है. 

Trending news