जम्मू कश्मीर: LoC के नजदीक बारूदी सुरंग में धमाका, एक युवक गंभीर रूप से घायल

जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के गुलपुर सेक्टर के नियंत्रण रेखा के नजदीकी गांव बगयालदरा में मंगलवार सुबह बारूदी सुरंग की चपेट में आने से 22 साल का युवक घायल हो गया. 

जम्मू कश्मीर: LoC के नजदीक बारूदी सुरंग में धमाका, एक युवक गंभीर रूप से घायल
LoC के नजदीक बारूदी सुरंग में धमाका

जम्मू कश्मीर: पुंछ जिले के गुलपुर सेक्टर के नियंत्रण रेखा के नजदीकी गांव बगयालदरा में मंगलवार सुबह बारूदी सुरंग की चपेट में आने से 22 साल का युवक घायल हो गया जिसे परिजनों ने जिला अस्पताल पुंछ पहुंचाया. घायल शख्स का इलाज चल रहा है. मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ को नाकाम करने के लिए नियंत्रण रेखा पर बारूदी सुरंगें बिछाई जाती हैं और बारिश के तेज पानी में बारूदी सुरंगें एक जगह से दूसरी तरफ बहकर चली जाती हैं. इसी वजह से अक्सर ऐसी घटनाएं घटती रहती हैं.

इससे पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं घट चुकी हैं. परिजनों ने बताया कि जिस जगह पर दुर्घटना घटी ये इलाका नियंत्रण रेखा के नजदीक है और युवक सुबह लगभग  दस बजे के करीब अपनी बकरियों के लिए घास (पतर) लेने के लिए जंगल में गया था. तभी युवक का पांव बारूदी सुरंग पर पड़ गया और ये दुर्घटना घटी.

इससे पहले जानकारी मिली थी कि पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया था. पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार रात हीरानगर सेक्टर और शनिवार सुबह मेंढर-पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया था और सेना और रिहाइशी ठिकानों पर मोर्टार बरसाए थे. हालांकि भारतीय सेना से इसका मुंहतोड़ जवाब दिया.

ये भी देखें-

बता दें कि जम्मू के अखनूर सेक्टर से लेकर कश्मीर घाटी के तंगधार-केरन सेक्टर में भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पिछले कुछ दिनों में 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे जा चुके हैं और कई चौकियां ध्वस्त हो चुकी हैं. 

साल 2019 में पाकिस्तानी सेना ने 3200 से अधिक बार सीजफायर तोड़ा है. अकेले दिसंबर में ही पाकिस्तान ने अभी तक 331 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है. जम्मू कश्मीर के यूनियन टेरिटरी बनने के बाद अगस्त से 28  दिसंबर तक पाकिस्तान ने 1585 बार सीजफायर तोड़ा है. नौशेरा के स्थानीय पूर्व विधायक रविंदर रैना का कहना है कि सेना, पाकिस्तान की हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. वहीं सरहदी इलाकों में रहने वाले लोगों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वह बंकर की संख्या बढ़ाए. बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व डिप्टी सीएम कविंदर गुप्ता का कहना है कि पाकिस्तान की हरकतों का सेना पूरी तरह से जवाब दे रही है.