लुधियाना ब्लास्ट केस पर बड़ी खबर! जर्मनी में गिरफ्तार हुआ आरोपी जसविंदर मुल्तानी
Advertisement
trendingNow11057361

लुधियाना ब्लास्ट केस पर बड़ी खबर! जर्मनी में गिरफ्तार हुआ आरोपी जसविंदर मुल्तानी

23 दिसंबर को पंजाब के लुधियाना कोर्ट में धमाका हुआ था. इस ब्लास्ट में 1 शख्स की मौत हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे. जिसके बाद जांच में पता चला कि लुधियाना कोर्ट में धमाका पंजाब पुलिस के बर्खास्त कॉन्स्टेबल गगनदीप ने किया था.

जसविंदर सिंह मुल्तानी.

बर्लिन: लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट केस (Ludhiana Court Blast Case) में बड़ी कामयाबी मिली है. धमाके के आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी (Jaswinder Singh Multani) को जर्मनी (Germany) में गिरफ्तार कर लिया गया है. भारत के अनुरोध पर जर्मनी की पुलिस (German Police) ने जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार किया है. लुधियाना कोर्ट (Ludhiana Court) ब्लास्ट केस का आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी सिख फॉर जस्टिस (Sikh For Justice) से जुड़ा हुआ है. जसविंदर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के इशारे पर काम कर रहा था. उसने आईएसआई के इशारे पर लुधियाना कोर्ट में धमाके की साजिश रची.

  1. लुधियाना कोर्ट में बम लगाते वक्त हो गया था धमाका
  2. जर्मनी की पुलिस ने आरोपी जसविंदर को किया गिरफ्तार
  3. भारत सरकार ने किया था गिरफ्तार करने का अनुरोध

आतंकियों को हथियार मुहैया करा रहा था जसविंदर

सूत्रों के मुताबिक, जसविंदर सिंह मुलतानी (Jaswinder Singh Multani) खालिस्तानी आतंकियों (Khalistani Terrorists) को हथियार मुहैया कराने में लगा था जिससे मुंबई (Mumbai) और दिल्ली (Delhi) पर भी आतंकी हमले कराए जा सकें. मोदी सरकार ने Highest Level पर जर्मनी की सरकार से आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया था. पाकिस्तान से जसविंदर सिंह मुल्तानी को हथियार मिल रहे थे.

ये भी पढ़ें- BJP शासित इस राज्य में आज होगा कैबिनेट विस्तार, जानिए कौन विधायक बन सकते हैं मंत्री

जसविंदर ने रची किसान नेता की हत्या की साजिश

बता दें कि जसविंदर सिंह मुल्तानी ने जर्मनी से सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता की हत्या की साजिश को रचा था. लुधियाना बम ब्लास्ट केस में गिरफ्तार जसविंदर सिंह मुल्तानी ने सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता राजेवाल की हत्या की भी साजिश की थी. हत्या के लिए जीवन सिंह को रेडिक्लाइज किया था. मध्य प्रदेश से हथियार जीवन सिंह को सप्लाई किया था. लेकिन उससे पहले ही दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने फरवरी 2021 में जीवन सिंह को गिरफ्तार कर लिया था.

सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान जसविंदर सिंह मुल्तानी का नाम पहली बार किसी केस में स्पेशल सेल के सामने आया था. स्पेशल सेल ने सेंट्रल एजेंसी को जानकारी दी थी और साथ ही साथ किसान नेता राजेवल को जानकारी देकर सुरक्षा लेने को कहा था.

जीवन सिंह से संपर्क में था जसविंदर

गौरतलब है कि जीवन सिंह को आईबी और स्पेशल सेल ने सोशल मीडिया के जरिए ट्रैक किया था. जीवन के मोबाइल फोन से पता चला था कि वो जर्मनी में मौजूद मुल्तानी के साथ कांटेक्ट में था और सिख फॉर जस्टिस के लोगों संपर्क में था. सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता की हत्या करवाकर कानून व्यवस्था को बिगड़ना एक मकसद था. बाद में दिल्ली पुलिस ने जीवन सिंह को पंजाब पुलिस के हवाले कर दिया था.

धमाके की चपेट में आ गया था हमलावार गगनदीप

जान लें कि बीते 23 दिसंबर को पंजाब (Punjab) में लुधियाना के कोर्ट में धमाका हुआ था, जिसमें 1 शख्स की मौत हो गई थी और 6 लोग घायल हो गए थे. बाद में पुलिस की जांच में पता चला कि बम लगाते वक्त धमाका हो गया था और बम लगाने आया पंजाब पुलिस का बर्खास्त कॉन्स्टेबल गगनदीप (Gagandeep) धमाके की चपेट में आकर मर गया था.

जेल के अंदर रची गई लुधियाना ब्लास्ट की साजिश

गगनदीप पंजाब के खन्ना शहर का रहने वाला था. साल 2019 में गगनदीप के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. उसके बाद से वो लुधियाना सेंट्रल जेल में बंद था. जेल के अंदर ही उसने लुधियाना कोर्ट में धमाके की साजिश रची थी. इसी साल सितंबर महीने में गगनदीप जेल से बाहर आया था.

ये भी पढ़ें- जमींदार का मर्डर बना दुनिया का सबसे खौफनाक हत्याकांड, पूरी दुनिया गई थी हिल

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस मृतक गगनदीप का लैपटॉप और मोबाइल भी बरामद कर चुकी है. जांच में पता चला है कि आंतकी रिन्दा ने गगनदीप से लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट करने के लिए कहा था.

(इनपुट- नीरज गौड़)

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news