Bihar Politics: मांझी को RJD ने दिया CM का ऑफर, फ्लोर टेस्ट से पहले बड़ी सियासी सुगबुगाहट
Advertisement

Bihar Politics: मांझी को RJD ने दिया CM का ऑफर, फ्लोर टेस्ट से पहले बड़ी सियासी सुगबुगाहट

Bihar Floor Test: नीतीश कुमार बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास कर पाएंगे या नहीं, ये सवाल अभी तक बना हुआ है. लेफ्ट के विधायक के जीतनराम मांझी से मिलने से सियासी सरगर्मी बढ़ गई है.

Bihar Politics: मांझी को RJD ने दिया CM का ऑफर, फ्लोर टेस्ट से पहले बड़ी सियासी सुगबुगाहट

Jitan Ram Manjhi Bihar CM Offer: बिहार में नई सरकार भले ही बन गई है लेकिन लालू यादव (Lalu Yadav) की पार्टी आरजेडी (RJD) ने अभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी है. आरजेडी कोशिश में है कि किसी तरह एनडीए के विधायक तोड़ लिए जाएं और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को बहुमत साबित करने से रोक दिया जाए. सूत्रों के मुताबिक, इसी कड़ी में लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को सीएम बनने का ऑफर दिया है. अब सवाल पूछे जाने लगे हैं कि क्या नीतीश कुमार बिहार विधानसभा के फ्लोर टेस्ट में पास हो पाएंगे.

फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार की सियासत में उबाल

बता दें कि बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले राज्य की सियासत आज फिर से गर्म हो गई जब लेफ्ट के विधायक महबूब आलम, जीतनराम मांझी से मिलने पहुंचे. बताया जा रहा है कि बिहार में महागठबंधन की सरकार बनाने की कवायद जारी है. आरजेडी ने जीतनराम मांझी को मुख्यमंत्री पद का ऑफर दे दिया है.

बिहार में विधायकों का गणित

जान लें कि बिहार विधानसभा में 12 फरवरी को फ्लोर टेस्ट होना है. सीएम पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार को सदन में बहुमत साबित करना है. अभी तो एनडीए गठबंधन के पास बहुमत के लिए पर्याप्त विधायक हैं. लेकिन अगर मांझी साथ छोड़ते हैं और कुछ विधायक अनुपस्थित होते हैं तो नीतीश का गणित बिगाड़ सकता है.

लालू कैसे कर सकते हैं खेला?

गौरतलब है कि बिहार में बहुमत के लिए 122 विधायक चाहिए. नीतीश को 128 का समर्थन है. लेकिन अगर मांझी अपने 4 विधायक लेकर अलग हो जाते हैं और बीजेपी या जेडीयू के कुछ विधायक अनुपस्थित हो जाते हैं तो लालू अपना खेला कर सकते हैं. नीतीश को बहुमत साबित करने से रोक सकते हैं. आरजेडी ने आज शाम को अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. इस मीटिंग में फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति बनाई जा सकती है.

(इनपुट- प्रशांत झा)

Trending news