जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में 3 आतंकियों को सेना ने किया ढेर, बंद कराए गए स्कूल-कॉलेज
Advertisement

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में 3 आतंकियों को सेना ने किया ढेर, बंद कराए गए स्कूल-कॉलेज

घटना स्थल से हथियार और गोला बारूद जिसमें एके47 रायफल, पिस्तौल, हथगोले आदि बरामद किए गए. अभियान के दौरान किसी आम नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

मारे गए आतंकियों में से एक शहर के सोउरा इलाके में पुलिस चौकी पर हाल में हुए हमले में शामिल था. (फाइल फोटो)

श्रीनगर: कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच सोमवार (12 मार्च) को हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए. सेना ने यह जानकारी दी. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने के बाद रविवार देर रात अनंतनाग जिले के हकुरा इलाके में एक आतंकवाद विरोधी अभियान शुरू किया गया था. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों के साथ भोर से पहले हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए.

  1. अनंतनाग के हकूरा में सुरक्षाबलों से हुई मुठभेड़.
  2. सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को किया ढेर.
  3. घटना स्थल से हथियार और गोला बारूद बरामद.

दो आतंकी श्रीनगर के रहने वाले 
पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि मारे गए दो आतंकियों की पहचान श्रीनगर के रहने वाले ईसा फजली और अनंतनाग के कोकेरनाग के रहने वाले सैयद ओवैस के रूप में की गई. तीसरे आतंकी की पहचान की जा रही है. प्रवक्ता ने बताया, ‘‘घटना स्थल से हथियार और गोला बारूद जिसमें एके47 रायफल, पिस्तौल, हथगोले आदि बरामद किए गए. अभियान के दौरान किसी आम नागरिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.’’

स्कूलों और अन्य शैक्षिणक संस्थानों को बंद करने का आदेश
उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकियों में से एक शहर के सोउरा इलाके में पुलिस चौकी पर हाल में हुए हमले में शामिल था. उस घटना में पुलिस का एक कांस्टेबल मारा गया था. इस बीच अधिकारियों ने एहतियाती तौर पर स्कूलों और अन्य शैक्षिणक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कानून- व्यवस्था को कायम रखने के लिए स्कूलों और कॉलेजों को बंद किया गया. कश्मीर विश्वविद्यालय ने सोमवार (12 मार्च) के दिन कक्षाएं निलंबित कर दीं और परीक्षाएं भी टाल दीं. विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि परीक्षा की नई तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी.

इससे पहले जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना ने सुंजवान हमले सहित पांच आत्मघाती हमलों के षड्यंत्रकर्ता मुफ्ती वकास को गत पांच मार्च को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के हैतवारा गांव में तेजी से संचालित एक अभियान में मार गिराया था. जम्मू में सुंजवान स्थित सेना के शिविर पर हमले के बाद वकास सुरक्षा एजेंसियों के राडार पर था क्योंकि वह पाकिस्तान स्थित अपने हैंडलर को लगातार जानकारी दे रहा था और उन्हें भरोसा दे रहा था कि ‘अगला हमला’ देश के भीतरी क्षेत्र में होगा.

मुफ्ती वकास को कहा जाता था 'किलिंग मशीन’
पुलिस ने वकास का पीछा करने के लिए एक टीम का गठन किया था. वह युवाओं को आत्मघाती हमलावर बनने को प्रेरित करता जिसके कारण उसे 'किलिंग मशीन’ कहा जाता था. यह पता चला कि उसने फरदीन खानदे (16) और मंजूर अहमद बाबा (21) को ब्रेनवॉश करके कट्टर बनाने तथा उन्हें फिदायीन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी. 

दोनों ने एक पाकिस्तानी नागरिक के साथ मिलकर दक्षिण कश्मीर के लेथपुरा स्थित सीआरपीएफ के एक शिविर पर 30 दिसम्ब र2017 की रात में हमला किया था. हमले में पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे. सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में तीनों आतंकवादी मारे गए थे. अधिकारियों ने कहा कि वकास में और आत्मघाती हमलावर बनाने की क्षमता थी. अधिकारियों ने बताया कि उन तीन कश्मीरी युवाओं की तलाश की जा रही है जो गत वर्ष जैशे मोहम्मद में शामिल हुए थे.

(इनपुट एजेंसी से भी) 

Trending news