देश में जल्द उड़ने वाली कार में कर सकते हैं सफर, पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार का मॉडल तैयार
Advertisement
trendingNow1991659

देश में जल्द उड़ने वाली कार में कर सकते हैं सफर, पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार का मॉडल तैयार

Asia First Hybrid Flying Car: देश के लोगों को जल्द ही ट्रैफिक की समस्या से मुक्ति मिल सकती है और हाइब्रिड फ्लाइंग कारों (Hybrid Flying Cars) के जरिए यात्रा कर सकते हैं.

चेन्नई स्थित स्टार्टअप की युवा टीम ने हाइब्रिड फ्लाइंग कार का मॉडल तैयार किया है.

नई दिल्ली: लगातार बढ़ती जनसंख्या के कारण सड़कों पर लगने वाली जाम की वजह से ज्यादातर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और इस वजह से कई बार लोग ऑफिस समेत कई जरूरी कामों के लिए समय पर नहीं पहुंच पाते हैं. देश के लोगों को जल्द ही इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है और हाइब्रिड फ्लाइंग कारों (Hybrid Flying Cars) के जरिए यात्रा कर सकते हैं.

  1. ज्योतिरादित्य सिंधिया हाइब्रिड फ्लाइंग कार के मॉडल की जानकारी दी
  2. कार की क्षमता 1300 किलोग्राम वजन उठाने की होगी
  3. कार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे की की स्पीड से उड़ सकती है
  4.  

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी कॉन्सेप्ट मॉडल की जानकारी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने ट्वीट कर एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के मॉडल की जानकारी दी है और चेन्नई स्थित स्टार्टअप की युवा टीम द्वारा एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल से परिचित कराया है.

इन कामों में होगा फ्लाइंग कारों का इस्तेमाल

ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने ट्वीट करते हुए कहा कि हाइब्रिड फ्लाइंग कारों का इस्तेमाल लोगों और कार्गो को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होने कहा कि इससे भविष्य में मेडिकल के क्षेत्र में काफी मदद मिलने की उम्मीद है और इससे मेडिकल इमरजेंसी में लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है.

कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट

बताया जा रहा है कि विनता एयरोमोबिलिटी (Vinata Aeromobility) की टीम 5 अक्टूबर को लंदन में आयोजित होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी हेलिटेक प्रदर्शनी में अपने मॉडल को पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. विनता एयरोमोबिलिटी की टीम का दावा है कि हाइब्रिड फ्लाइंग कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल हैं, जो कार को उड़ाने और चलाने के अनुभव को अधिक आकर्षक और परेशानी मुक्त बनाते हैं. कार बाहर से देखने में काफी आकर्षक होगी, इसमें जीपीएस ट्रैकर के साथ ही पैनोरमिक विंडो कैनोपी दी जाएगी.

1300 किलोग्राम वजन उठाने की होगी क्षमता

हाइब्रिड फ्लाइंग कार का वजन 1100 किलोग्राम है और यह अधिकतम 1300 किलोग्राम वजन उठा सकती है. इसमें एक बैटरी है और मेड इन इंडिया हाइब्रिड फ्लाइंग कार है. विनता एयरोमोबिलिटी (Vinata Aeromobility) की फ्लाइंग कारों को दो यात्रियों के लिए डिजाइन किया गया है और यह 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे की की स्पीड से उड़ सकती है. कंपनी ने अधिकतम उड़ान का समय 60 मिनट और अधिकतम ऊंचाई 3000 फीट होने का दावा किया गया है.

लाइव टीवी

Trending news