जानें, कब से खुल रहा माता वैष्णो देवी मंदिर, श्रद्धालुओं की जेब पर भी होगा असर!

श्रद्धालुओं को कटरा से सांझी छत लाने ले जाने वाली हेलीकॉप्टर कंपनियों ने अपने किराए में 65 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है   

जानें, कब से खुल रहा माता वैष्णो देवी मंदिर, श्रद्धालुओं की जेब पर भी होगा असर!
वैष्णो देवी मंदिर.

कटरा: केंद्र सरकार ने देशभर के सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की 8 जून से इजाजत दे दी है. ऐसे में मां वैष्णो देवी यात्रा (Mata Vaishno Devi Temple) एक बार फिर शुरू करने को लेकर हलचल तेज हो गई है. बताया जा रहा है कि माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह में यात्रा शुरू करेगा. यात्रा को लेकर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने जोरो-शोरों के साथ तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

जानकारी के मुताबिक, कटरा हेलीपैड के साथ ही सांझी छत हेलीपैड पर सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों के अनुसार 6 फुट की दूरी पर निशान लगा दिए गए हैं. इसके अलावा वैष्णो देवी मंदिर पर भी गेट नंबर 1-3 तक निशान लगा दिए गए हैं. इसके साथ ही मंदिर में रंगाई-पुताई का काम भी तेजी से शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि शुरूआती कुछ दिनों तक केवल स्थानीय श्रद्धालुओं को ही मंदिर के अंदर जाने की इजाजत होगी. यात्रा के मद्देनजर माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अपने सभी कर्मचारियों की तैनाती एक बार फिर शुरू कर दी है. 

ये भी पढ़ें: जल्दी फुल करवा लें अपनी टंकी, इस राज्य में भी बढ़ने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

स्थानीय श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं-

वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने को लेकर स्थानीय श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. इनमें हेलीकॉप्टर सेवा, वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केबल कार के साथ ही वैष्णो देवी भवन के बीच चलने वाली बैटरी कार सेवा प्रमुख है.

ये भी देखें....

श्रद्धालुओं की जेब पर पड़ेगा असर-

श्रद्धालुओं को कटरा से सांझी छत लाने ले जाने वाली हेलीकॉप्टर कंपनियों ने अपने किराए में 65 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है. इस साल प्रति सवारी कटरा से सांझी छत ( एकतरफा) किराया 1730 अदा करना पड़ेगा. जिसका मतलब है कि प्रति सवारी आने-जाने का किराया 3460 रुपए अदा करना पड़ेगा. इससे पहले प्रति सवारी एक तरफा किराया 1045 था और दोनों-तरफ का किराया 2090 रुपए प्रति सवारी था.