Kejriwal Diet: प्राइवेट डॉक्टर से कंसल्टेशन की केजरीवाल की याचिका खारिज, AIIMS के डॉक्टरों की देखरेख में बनेगा मेडिकल बोर्ड
Advertisement
trendingNow12215673

Kejriwal Diet: प्राइवेट डॉक्टर से कंसल्टेशन की केजरीवाल की याचिका खारिज, AIIMS के डॉक्टरों की देखरेख में बनेगा मेडिकल बोर्ड

Kejriwal Diet: अरविंद केजरीवाल की डाइट को लेकर चल रहे विवाद पर आज (22 अप्रैल) राउज एवेन्यू कोर्ट में अहम फैसला सुनाया. इस याचिका में सीएम केजरीवाल ने डॉक्टर से हर दिन परामर्श करने की इजाजत मांगी थी.

Kejriwal Diet: प्राइवेट डॉक्टर से कंसल्टेशन की केजरीवाल की याचिका खारिज, AIIMS के डॉक्टरों की देखरेख में बनेगा मेडिकल बोर्ड

Arvind Kejriwal Diet Plan: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इंसुलिन देने और उनके निजी डॉक्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कंसल्टेशन की मांग वाली याचिका पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने अरविन्द केजरीवाल की निजी डॉक्टर द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कंसल्टेशन करने की मांग को स्वीकार नहीं किया है. राउज एवेन्यू की स्पेशल जज कावेरी बावेजा ने अरविंद केजरीवाल को इंसुलिन देने या ना देने के लिए तिहाड़ जेल को AIIMS के डॉक्टरों की देखरेख में मेडिकल बोर्ड का गठन करने का निर्देश दिया है. दिल्ली शराब घोटाले के मामले में अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था और वो फिलहाल दिहाड़ जेल में बंद हैं.

Arvind Kejriwal Diet: शाम को आया कोर्ट का फैसला

राउज एवन्यू कोर्ट अरविंद केजरीवाल की याचिका पर लंच के बाद अपना फैसला सुनाया. इसकी जानकारी कोर्ट स्टाफ की ओर से दी गई. इससे पहले कोर्ट को बताया गया कि अरविंद केजरीवाल की ओर से ED और तिहाड़ जेल ऑथोरिटी की ओर से दाखिल लिखित दलीलों पर जवाब दाखिल किया जाना है. केजरीवाल का जवाब पर गौर करने के बाद कोर्ट आदेश देगा.

केजरीवाल की जमानत को लेकर दायर वकील की याचिका खारिज?

अरविंद केजरीवाल को जेल में खतरे का अंदेशा जताते हुए उन्हें जमानत देने की मांग को लेकर दायल याचिक को दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया है. दिल्ली हाई कोर्ट में यह जनहित याचिका केजरीवाल की ओर से नहीं, बल्कि We the People के नाम से दाखिल की गई थी, जिसमें केजरीवाल के लिए अंतरिम जमानत की मांग की गई थी. केजरीवाल के वकील ने इस पर ये कहकर आपत्ति जताई थी कि वो अपनी ओर से कानूनी राहत के विकल्प आजमा रहे है. किसी और के दखल की जरूरत नहीं है. केजरीवाल को जेल से ही सरकार चलाने/कैबिनट मीटिंग की इजाजत की मांग वाली एक दूसरी याचिका भी दिल्ली HC में पेंडिग है. पर आज वो सुनवाई के लिए नहीं लगी थी.

लॉ स्टूडेंट ने दायर की थी केजरीवाल की जमानत याचिका

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत के लिए दाखिल जनहित याचिका लॉ स्टूडेंट अभिषेक चौधरी ने We the people of India के नाम से दाखिल की थी. जेल में खतरे की आशंका को देखते हुए जमानत की मांग की गई थी. याचिका में टिल्लू ताजपुरिया और अतीक अहमद की जेल में हुई हत्या की घटनाओं का हवाला देते हुए केजरीवाल की सुरक्षा को लेकर आशंका जाहिर की गई थी. याचिका में कहा था कि दिल्ली की जेलों में बुनियादी/ मेडिकल सुविधाओं के अभाव में कैदियो के दम तोड़ने की कई घटनाएं हो चुकी है. याचिका में केजरीवाल को उनके कार्यकाल तक सभी मामलों में अंतरिम जमानत देने की मांग की गई थी. दिल्ली हाई कोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी और याचिकाकर्ता पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया.

हाई कोर्ट में ED के समन के खिलाफ वाली याचिका पर भी सुनवाई

इसके अलावा दिल्ली हाई कोर्ट मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उन्हें जारी समन को चुनौती दी गई है. हाई कोर्ट द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम राहत देने से इनकार करने के बाद केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार किया था. केजरीवाल ने गिरफ्तारी, पूछताछ और जमानत के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कुछ प्रावधानों की संवैधानिक वैधता को भी चुनौती दी है. याचिका न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए निर्धारित है.

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने ईडी द्वारा जारी नौवें समन के मद्देनजर हाई कोर्ट का रुख किया था, जिसमें उन्हें 21 मार्च को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था। हाई कोर्ट की पीठ ने 20 मार्च को ईडी से मामले के संबंध में अपना जवाब दाखिल करने को कहा था. ईडी ने आरोप लगाया है कि आरोपी आबकारी नीति तैयार करने के लिए केजरीवाल के संपर्क में थे, जिसके परिणामस्वरूप आप को रिश्वत के बदले में उन्हें अनुचित लाभ हुआ. याचिका में केजरीवाल ने कई मुद्दे उठाए हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या कोई राजनीतिक दल धन शोधन रोधी कानून के तहत आता है.

ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को किया था गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 21 मार्च को दिल्ली शराब घोटाले के मामले में को गिरफ्तार किया था. इसके बाद कोर्ट ने 28 मार्च और फिर 1 अप्रैल तक केजरीवाल को ईडी की हिरासत में भेज दिया था. 1 अप्रैल को फिर जब केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया गया तो उन्हें 15 दिन के लिए जेल भेज दिया गया.

Trending news