#Ayodhyaverdict : फैसले में सबसे ज्यादा हुआ 'मस्जिद' शब्द का जिक्र, 'रामलला' का सबसे कम
Advertisement

#Ayodhyaverdict : फैसले में सबसे ज्यादा हुआ 'मस्जिद' शब्द का जिक्र, 'रामलला' का सबसे कम

सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में मस्जिद शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बार किया गया है और रामलला शब्द का सबसे कम.

केन्द्र सरकार 3 महीने के भीतर एक स्कीम बनाकर एक ट्रस्ट का गठन करेगी जो मंदिर बनवाएगा.

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्‍या केस (Ayodhya Case) में सर्वसम्‍मति से सुनाया है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के नेतृत्‍व में पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि विवादित जमीन पर राम मंदिर बनेगा. विवादित जमीन रामलला को दी जाएगी. मुस्लिम पक्ष अपने साक्ष्यों से यह सिद्ध नहीं कर पाए कि विवादित भूमि पर उनका ही एकाधिकार था. मुस्लिम पक्ष को अयोध्‍या में किसी अन्‍य जगह मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन दी जाएगी. इलाहाबाद हाई कोर्ट के जमीन के बंटवारा का आदेश गलत था. पूरा फैसला 929 पेज का है. 

गौरतलब बात यह है कि फैसले में मस्जिद शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बार किया गया है और रामलला शब्द का सबसे कम. मस्जिद शब्द का इस्तेमाल 1492 बार हुआ है जबकि रामलला शब्द का इस्तेमाल सिर्फ दो बार किया गया है. फैसले में इस केस से जुड़े अन्य शब्दों पर ध्यान दें तो मंदिर 48, हिंदू 1062, मुस्लिम 549, अयोध्या 527, भगवान राम 417, बाबरी 254, बाबर 170, राम जन्मभूमि शब्द का इस्तेमाल सिर्फ 3 बार किया गया है. 

ऐसे होगा भव्य राम मंदिर का निर्माण 
केन्द्र सरकार 3 महीने के भीतर एक स्कीम बनाकर एक ट्रस्ट का गठन करेगी जो मंदिर बनवाएगा. केंद्र मंदिर निर्माण के लिये जमीन ट्रस्ट को सौंपेगा. मंदिर निर्माण कैसे होगा, ये बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज तय करेगा. नई मस्जिद के लिये 5 एकड़ ज़मीन उपलब्ध कराई जाएगी. 

देखें वीडियो:

भव्य होगा राम मंदिर का स्वरूप  
श्री रामलला के मुख्य पुजारी, आचार्य सतेन्द्र दास के मुतबिक, "अयोध्या में बनने वाला श्रीराम का मंदिर दो मंजिला भवन होगा. इस भव्य मंदिर की लंबाई 268 फीट, चौड़ाई 140 फीट और ऊंचाई 128 फीट होगी. राम मंदिर में 212 स्तंभ होंगे, पहली मंजिल में 106 स्तंभ होंगे. राम मंदिर में सिंह द्वारा, नृत्य मंडप, रंग मंडप, कोली, गर्भ गृह और परिक्रमा शामिल होंगे. इसके साथ ही गर्भ गृह के चारों ओर बनने वाले परिक्रमा मार्ग की चौड़ाई 10 फीट होगी. इस भवन के भूतल पर भगवान राम बालरूप में यानी 'रामलला' के रूप में विराजमान होंगे. मंदिर के प्रथम तल पर राम दरबार होगा." 

Trending news