Janmashtami: यूपी के सभी थानों-जेलों में मनाई जाएगी जन्माष्टमी, योगी का आदेश, मथुरा में आज से जन्मोत्सव की शुरुआत
Advertisement
trendingNow12399386

Janmashtami: यूपी के सभी थानों-जेलों में मनाई जाएगी जन्माष्टमी, योगी का आदेश, मथुरा में आज से जन्मोत्सव की शुरुआत

Janmashtami News: भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाता है. मथुरा के जेल में ही भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल जेलों में भी भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है. 

Janmashtami: यूपी के सभी थानों-जेलों में मनाई जाएगी जन्माष्टमी, योगी का आदेश, मथुरा में आज से जन्मोत्सव की शुरुआत

Krishna Janmashtami 2024: श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारी जारी है. बस अब नंदलाला के आने का इंतजार है. जन्मोत्सव से पहले कान्हा का हर धाम सज चुका है. ब्रज के सबसे बड़े उत्सव में शामिल होने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु जुट रहे हैं. इस बीच यूपी सीएम ने श्रीकृष्ण धाम का विस्तार करने की रूपरेखा बताई है. आज हर चेहरे पर भक्ति का भाव है. हर जुबान पर श्रीकृष्ण का नाम है. लेकिन अब ब्रजधाम का कायाकल्प होने वाला हैं. कान्हा की धरती पर योगी आदित्यनाथ ने अभूतपूर्व और पहले से भव्य आयोजन की परिकल्पना साझा की है. शाम 6 बजे योगी मथुरा पहुंचेगे. यूं तो योगी आदित्यनाथ मथुरा आते ही रहते हैं. लेकिन इस बार का दौरा बेहद खास है. खास इसलिए भी है क्यों कि आज योगी आदित्यनाथ मथुरा से एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. आज से ही मथुरा में जन्मोत्सव की शुरुआत होगी.

थानों और जेल में जन्माष्टमी

भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाता है. मथुरा के जेल में ही भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इसलिए हर साल जेलों में भी भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हर साल जेलों में भी भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस मौके पर विशेष झाकियां सजाई जाती हैं. सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. जेल के पुलिसकर्मी ही नहीं, कैदी भी इसकी तैयारियां पूरे उत्साह के साथ करते हैं और जन्माष्टमी का त्यौहार मनाते हैं. सीएम योगी ने इस बार यूपी के हर थानों और जेल में त्योहार मनाने की निर्देश दिए हैं.

जन्माष्टमी पर 25 लाख भक्त पहुंचेगे

भगवान कृष्ण के 5 हजार 2 सौ 51वें जन्मोत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. धाम सज चुका है. देश विदेश से मथुरा की पावन धरती पर कृष्ण भक्त आ चुके हैं. हर तरफ भक्ति का भाव है. हरे कृष्ण का राग है. जन-जन के मन में भगवान के लिए अनुराग है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान ही नहीं समूचा शहर दुल्हन की तरह सज गया है. इस बार 25 लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है. लेकिन इस बार का श्रीकृष्ण जन्मोत्सव कुछ खास है. क्योंकि भगवान से पहले उनके भक्त योगी आदित्यनाथ आने वाले हैं. 

महोत्सव की शुरुआत

मथुरा से जन्माष्टमी पर्व के महामहोत्सव का शुभारंभ 25 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा में गुब्बारा उड़ाकार करेंगे. आज यहां से 1 हजार 37 करोड़ रुपये की 178 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण होगा. आज 'पांचजन्य' का लोकार्पण होगा. मथुरा की सांसद हेमामालिनी आज कान्हा की यशोदा मां बनेंगी.  हेमा मालिनी इसी जगह पर यशोदा-कृष्ण पर प्रस्तुति देंगी. उनके साथ मुंबई के कलाकारों की टोली भी होगी. इसके साथ ही रंगनाथ मंदिर से बड़े बगीचा तक स्मार्ट सिटी योजना के तहत होने वाले कार्य का शिलान्यास किया जाएगा.

योगी आदित्यनाथ ने मथुरा के विकास का बहुत पहले ही संकल्प लिया हुआ है. वो कृष्णभक्तों को वचन दे चुके हैं कि लड्डू गोपाल की धरती पर विकास का भव्य विस्तार होगा. और इसके लिए वो कोई कोर कसर नहीं छोड़ने वाले हैं.

दुनिया भर के सनातनियों के दिल में वाल करने वाली ब्रजभूमि तैयार है. इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है और भक्तों की मनोकामना पूर्ण होनेवाली है. 
 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news