राजकीय सम्मान के साथ हुआ सुर साम्राज्ञी का अंतिम संस्कार, भाई ने दी मुखाग्‍न‍ि
Advertisement
trendingNow11090534

राजकीय सम्मान के साथ हुआ सुर साम्राज्ञी का अंतिम संस्कार, भाई ने दी मुखाग्‍न‍ि

Lata Mangeshkar Funeral: आज सुबह पूरे देश के लिए बेहद दुखद खबर आई. स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन ने सभी को झकझोर कर रख दिया. उन्होंने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. लता दीदी का अंतिम संस्कार मुंबई में स्थित शिवाजी पार्क में किया गया.

राजकीय सम्मान के साथ हुआ सुर साम्राज्ञी का अंतिम संस्कार, भाई ने दी मुखाग्‍न‍ि

मुंबईः स्वर कोकिला लता मंगेशकर आज रविवार को पंचतत्व में विलीन हो गईं. सुर सम्राज्ञी लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखाग्नि दी. शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. अनगिनत नम आंखों ने उन्हें विदाई दी. लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, शरद पवार, पीयूष गोयल, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान समेत तमाम दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं.

  1. स्वर कोकिला लता मंगेशकर पंचतत्व में विलीन
  2. शिवाजी पार्क में हुआ अंतिम संस्कार
  3. श्रद्धांजलि देने प्रधानमंत्री मोदी भी पहुंचे

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

कौन हैं हृदयनाथ मंगेशकर

आइये आपको बताते हैं हृदयनाथ मंगेशकर के बारे में. हृदयनाथ मंगेशकर हिंदी सिनेमा के दिग्गज और मशहूर संगीतकार हैं. वह मशहूर थिएटर कलाकार दीनानाथ मंगेशकर के बेटे हैं. हृदयनाथ दिग्गज गायिका लता मंगेशकर, आशा भोसले, मीना खादिकर और उषा मंगेशकर के भाई हैं. अपने शानदार गाने और संगीत के लिए हृदयनाथ मंगेशकर को कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है. उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने भीमसेन जोशी और जसराज के हाथों पंडित की उपाधि से सम्मानित किया था. इसके अलावा हृदयनाथ मंगेशकर साल 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं.

लगभग एक महीने से थीं बीमार

रविवार सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर 92 साल की उम्र में स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने अंतिम सांस ली. लता दीदी लगभग एक महीने से आईसीयू में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थीं. उनके निधन से देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है.

झुकाया गया राष्ट्रीय ध्वज

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के बाद 2 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है. जिसके चलते राष्ट्रपति भवन और संसद भवन के राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया गया है.

कर्नाटक में 2 दिन का राजकीय शोक 

कर्नाटक सरकार ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन पर 2 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि देते हुए राज्य में 6 और 7 फरवरी, दो दिनों का राजकीय शोक रहेगा.

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की वजह से निधन

मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के अनुसार लता मंगेशकर का निधन आज सुबह 8:12 मिनट पर हुआ है. उनका निधन मल्टीपल ऑर्गन फेलियर की वजह से हुआ.

LIVE TV

Trending news