Bengaluru में बच्चे ने निगली थी भगवान Ganesh की मूर्ति, बाल-बाल बची जान; जानिए कैसे
Advertisement

Bengaluru में बच्चे ने निगली थी भगवान Ganesh की मूर्ति, बाल-बाल बची जान; जानिए कैसे

Boy swallows Ganesha idol in Bengaluru: मासूम बच्चों के खेलने के दौरान उन पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है. जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है. इस मामले में बच्चे की तबीयत बिगड़ी तो परिजन उसे अस्पताल ले गए.

X-ray के दौरान बच्चे के शरीर में गणेश मूर्ति दिखी. फोटो साभार: (IANS)

बेंगलुरु: छोटे बच्चों पर हर समय ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. कभी-कभी जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. ऐसा ही एक मामला बेंगलुरु में सामने आया है जहां तीन साल के बच्चे द्वारा छोटी गणेश मूर्ति निगलने के बाद उसकी हालत गंभीर हो गई. इस हैरान करने वाले मामले में परिजनों को पता भी नहीं चला कि आखिर उनके बच्चे को हुआ क्या है.

  1. बच्चे ने निगली थी गणेश जी की मूर्ति
  2. डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बचाई जान
  3. एक्सरे में दिखाई पड़ी गणेश प्रतिमा

चमत्कारिक रूप से बची जान

हालत बिगड़ने पर 3 साल के बच्चे को कर्नाटक के बेंगलुरु में अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टरों ने बिना समय गंवाए एक्सरे से पता लगाया कि आखिर उसे तकलीफ क्या है. शरीर में मूर्ति का पता चलते ही उसे सर्जरी के जरिए जल्द से जल्द बाहर निकालकर मासूम की जान बचा ली गई. बच्चे की जान बची तो सभी ने डॉक्टरों का धन्यवाद देते हुए इसे भगवान का चमत्कार बताया. इस मासूम का इलाज बेंगलुरु के ओल्ड एयरपोर्ट रोड पर स्थित मणिपाल अस्पताल में किया गया. 
ये भी पढ़ें- Facebook के ऐप्स पर यूजर्स ले सकेंगे Tokyo Olympic का मजा, इन देशों में होगा प्रसारण

डॉक्टरों ने बताया घटनाक्रम

टीओआई में प्रकाशित खबर के मुताबिक डॉक्टरों के मुताबिक शुक्रवार को बसावा नाम के इस बच्चे को मनिपाल हॉस्पिटल ले जाया गया. जिसने गणेश भगवान की छोटी मूर्ति निगल ली. जिससे उसे ऊपरी छाती में दर्द और लार निगलने में कठिनाई हुई. मूर्ति खाने की नली के ऊपरी हिस्से में फंसी हुई थी. एंडोस्कोपिक से मूर्ति को निकालने के बाद करीब तीन घंटे तक अस्पताल में बच्चे की मॉनिटरिंग हुई और कई घंटे की निगरानी के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया.

बच्चा फिलहाल स्वस्थ है और अब दूध वगैरह भी पी रहा है. वहीं डॉ. श्रीकांत केपी ने कहा, ‘इमरजेंसी में बच्चे को लाए जाने के तुरंत बाद ही उसका इलाज शुरू कर दिया गया था. सभी जांचों के बाद फौरन उसे ऑपरेशन थिएटर ले जाया गया और गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट विभाग की टीम ने बच्चे को बचाने में कामयाब रही.’

ये भी पढ़ें-  Delhi: राजधानी में Thak Thak Gang का शिकार बनीं TMC विधायक की पत्नी, जानें कहां तक बढ़ी Police की जांच

विशेष सावधानी बरतने की जरूरत

इस घटना के बारे में जिसे भी पता चला वो सहम गया. इसके बाद लोगों का कहना है कि छोटे बच्चों के माता पिता को विशेष तौर पर सावधान रहना चाहिए और बच्चों से छोटी चीजों को दूर रखना चाहिए, विशेषकर ऐसी चीजें जिनके निगलने का खतरा रहता है.

LIVE TV

 

Trending news