पूर्वोत्तर का विकास होगा, तभी भारत का विकास: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में PM मोदी
Advertisement

पूर्वोत्तर का विकास होगा, तभी भारत का विकास: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में PM मोदी

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018 का मुख्य लक्ष्य असम के भूरणनीतिक अवसरों और राज्य सरकार के नीतिगत सुधारों से विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिस्पर्धा को निवेशकों के बीच बनाएं रखना है. 

असम में आज राज्य का पहला वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है (फोटो साभार: ANI)

गुवाहाटी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में पहली बार आयोजित पहली ग्लोबल इन्वेसर्न्स समिट का इनॉगरेशन किया. गुवाहाटी में चलने वाले दो दिवसीय समिट के जरिए सरकार निवेशकों को राज्य की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी और जियो-स्ट्रैटेजिक फायदों की जानकारी देगी. कार्यक्रम के पहले दिन भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे मौजूद हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने आसियान देशों का जिक्र करते हुए कहा, हम सभी कृषि आधारित देश हैं, इसलिए केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए काम कर रही है.

  1. PM मोदी ‘द एडवांटेज असम : ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट' का उद्घाटन करेंगे
  2. असम में यह राज्य का पहला वैश्विक निवेशक सम्मेलन होगा.
  3. सम्मेलन में 4,500 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण कराया है.

मोदी के संबोधन की खास बातें

  • पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों के विकास से ही पूरे भारत का विकास संभव है.
  • देश में कुछ बदल नहीं सकता” कि सोच बदल गई है. लोगों में हताशा की जगह अब हौसला और आशा है

यह भी पढ़ें : Zee Analysis : दावोस में अटकलों से हटकर था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण

शुक्रवार को कार्यक्रम की तैयारी करते हुए अएसम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा, ‘अभी तक 4,500 प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है. इसमें 16 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे पहले ही आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी मुकेश अंबानी और रतन टाटा जैसे उद्योगपति भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे. सोनोवाल ने कहा कि 3 और 4 फरवरी को होने वाले इस सम्मेलन में असम में उपलब्ध निर्यात उन्मुख विनिर्माण अवसरों को प्रदर्शित किया जाएगा. 

देखिए वीडियो

 

सोने वाल ने बताया कि आसियान और दक्षिण एशिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं को दी जाने वाली विशेष सेवाओं के बारे में भी बताया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर के विकास पर प्रमुख तौर पर ध्यान दे रहे हैं और इस क्षेत्र के विकास के लिए उन्होंने कई कदम उठाए हैं.

Trending news