नासिक रैली: PM नरेंद्र मोदी बोले- राम मंदिर मामले पर कुछ बड़बोले लोग अड़ंगा डाल रहे
Advertisement

नासिक रैली: PM नरेंद्र मोदी बोले- राम मंदिर मामले पर कुछ बड़बोले लोग अड़ंगा डाल रहे

मोदी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के चुनाव प्रचार का बिगुल फूंका. इसके अलावा पीएम ने सीएम देवेंद्र फणडवीस की महजनादेश यात्रा का भी समापन किया.

पीएम नरेंद्र मोदी नासिक में 'महाजनादेश यात्रा समारोह' को संबोधित करते हुए.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के नासिक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फणडवीस की 'महाजनादेश यात्रा' के समापन अवसर पर एक रैली को संबोधित किया. इस दौरान उनके निशाने पर विपक्षी दल कांग्रेस-एनसीपी के नेता रहे. मोदी ने अपने भाषण में कश्मीर समेत राम मंदिर मामले का खुलकर जिक्र किया. वहीं, महाराष्ट्र के विकास समेत प्रस्तावित केंद्र सरकार की योजनाओं को भी जनता के सामने रखा.

मोदी ने कहा, ''मैं देख रहा हूं कि पिछले दो-तीन सप्ताह से कुछ बयानबहादुर और बड़बोले लोग राम मंदिर को लेकर अनाप-शनाप बयानबाजी कर रहे हैं. देश के सभी नागरिकों का भारत के सुप्रीम कोर्ट के प्रति सम्मान बहुत आवश्यक होता है. जब मामला अदालत में चल रहा हो, सब पक्ष अपनी बात रख रहे हों, कोर्ट लगातार समय निकालकर पूरी बात को सुन रहा हो तब मैं हैरान हूं कि ये बहानबाहदुर क्यों पूरे मामले में अड़ंगे डाल रहे हैं. हमारा सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा होना चाहिए. हमारा बाबा साहब आंबेडकर के दिए संविधान पर भरोसा होना चाहिए. हमारी न्याय प्रणाली पर भरोसा होना चाहिए. इसलिए मैं आज बड़बोले लोगों से हाथ जो़ड़कर विनती करता हूं. भगवान प्रभु राम की खातिर आंख बंद करके भारत की न्याय प्रणाली के प्रति श्रद्धा रखें.''

कश्मीर हमारा है
पीएम ने कहा कि हमने पूरे देश से वादा किया था कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख की समस्याओं के समाधान के लिए नए प्रयास करेंगे. आज मैं संतोष के साथ कह सकता हूं कि देश उस सपनों को साकार करने की दिशा में चल पड़ा है. जम्मू कश्मीर में भारत के संविधान को समग्रता से लागू करना सिर्फ एक सरकार का फैसला नहीं है, ये 130 करोड़ भारतीयों की भावना का प्रकटीकरण है. मोदी ने कश्मीर पर कहा कि कल तक हम कहते थे- कश्मीर हमारा है. अब हर हिंदुस्तानी कहेगा- हमें नया कश्मीर बनाना है, हर कश्मीरी को गले लगाना है और हमें वहां फिर से स्वर्ग बनाना है.

हिंसा भड़काने की भरपूर कोशिश
प्रधानमंत्री रैली में बोले, ''देश को एहसास है कि इस फैसले की आड़ में अस्थिरता और अविश्वास फैलाने की तमाम को कोशिशें सीमा पार से हो रही हैं. जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने की भरपूर कोशिश हो रही है, लेकिन जम्मू कश्मीर की आवाम इस हिंसा से बाहर निकलने का मन बना चुकी है.''

शरद पवार पर हमला
मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नई संभावनाओं को गले लगा रहा है लेकिन विपक्ष के साथी इसमें भी राजनैतिक स्वार्थ ढूंढ रहे हैं. दुर्भाग्य है कि इस फैसले के बाद कांग्रेस, NCP के वरिष्ठ नेताओं को जिस तरह का बर्ताव और सहयोग करना चाहिए था, वैसा दिख नहीं रहा. दुर्भाग्य है कि शरद पवार जैसे वरिष्ठ नेता गलत बयान दे रहे हैं. उन्हें पड़ोसी देश अच्छा लगता है. वहां के शासक-प्रशासक उनको कल्याणकारी लगते हैं. लेकिन पूरा महाराष्ट्र, पूरा भारत जानता है और पूरी दुनिया जानती है कि आतंक की फैक्ट्री कहां पर है.

मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज छत्रपति उदयन ने मेरे सिर पर एक छत्र रखा है. ये सम्मान भी है और छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति दायित्व का भी प्रतीक है. वह एक विशेष धन्यता अनुभव कर रहे हैं और इसे अपने जीवन का बहुमूल्य पल मानते हैं. एनसीपी नेता उदयन हाल में बीजेपी में शामिल हुए हैं.

जनसैलाब उमड़ा
पीएम मोदी ने कहा, जब लोकसभा चुनाव चरम पर था, तब मैं डिंडोरी में एक सभा करने आया था. उस सभा में ऐसा जनसैलाब उमड़ा था कि उसने पूरे देश में चल रही भाजपा की लहर को और प्रचंड बना दिया था. आज नासिक की ये रैली और भी आगे निकल गई है. इतना ज्यादा जनसैलाब आज उमड़ा है.

राजनीतिक अस्थिरता के शिकार हो गए लोग
उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में राजनीतिक अस्थिरता के कारण महाराष्ट्र जिस तेजी से आगे बढ़ना चाहिए था, उस तेजी से आगे नहीं बढ़ा. मुंबई महानगरी की चकाचौंध में महाराष्ट्र के दूर दराज के क्षेत्र, वहां के गरीब, किसान राजनीतिक अस्थिरता के शिकार हो गए. मोदी ने कहा कि देवेंद्र फडणनवीस जी ने 5 वर्ष अखंड और अविरत साधना करके महाराष्ट्र की सेवा की और राज्य को नई दिशा दी. अब महाराष्ट्र की जिम्मेवारी है की फिर एक बार देवेंद्र जी के नेतृत्व में स्थिर राजनीति का फायदा उठाना चाहिए.

100 दिन का कार्यकाल बना उदाहरण
पीएम ने कहा कि जब लोकसभा का चुनाव हुआ, तो 60 साल के बाद पहली बार एक सरकार दोबारा चुनकर आई और पहले से ज्यादा बहुमत के साथ चुनकर आई. जब आप ताकत देते हैं तो सरकार कैसे काम करती है, हमारी सरकार के प्रथम 100 दिन का कार्यकाल इसका उदाहरण है. उन्होंने कहा कि केंद्र में नई सरकार को बनें 100 दिन पूरे हो चुके हैं और इस सरकार का पहला शतक आपके सामने है. इस शतक में धार भी है, रफ़्तार भी है और आने वाले 5 वर्षों की साफ़ सुथरी तस्वीर भी है.

पशु तो वोट नहीं देते
रैली में पीएम ने कहा कि राजनीतिक पंडित सरकार के हर काम को चुनाव से जोड़कर देखते हैं. जबकि हमारी सरकार ने देश के पशुधनों को बीमारी से बचाने के लिए उनका टीकाकरण करने का काम किया, जबकि वो तो वोट भी नहीं देते. इसलिए हमारी सरकार वोट के लिए नहीं देश के लिए काम करती है. उन्होंने कहा कि पहले शतक में देश, समाज और दुनिया में नए भारत के नए दृष्टिकोण की झलक है. कठिन चुनौतियों से टक्कर की ललक भी है, विकास का जोश भी है और भारत की वैश्विक ताकत का सन्देश भी है.

भारत में बन रहीं बुलेट प्रूफ जैकेट
मोदी बोले कि हमने वादा किया था कि देश की सेना को सशक्त बनाने और अपने सैनिकों के सशक्तिकरण के लिए हर कदम उठाएंगे. हाल में दो महाशक्तिशाली हैलिकॉप्टर हमारी सैन्य शक्ति का हिस्सा बन चुके हैं, बहुत जल्द राफेल फाइटर जेट भी हमारी वायुसेना को सशक्त करेगा. दुनिया के 100 से ज्यादा देशों को आज भारत में बनी बुलेट प्रूफ जैकेट निर्यात की जा रही है. भाजपा सरकार का मतलब ही है देश की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता. हमारे लिए देश से बड़ा कुछ नहीं है..

महाराष्ट्र ने राष्ट्रवाद के अभूतपूर्व संस्कार दिए
उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने स्वराज्य का संकल्प लेकर मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सबकुछ न्यौछावर करने का आदर्श हमारे सामने रखा था. महाराष्ट्र की इस धरती ने वीर सावरकर जी जैसे महान सपूत को जन्म दिया है, स्वतंत्रता के लिए हर यातना को मुस्कुरा कर सहने वाले सावरकर जी ने हमे राष्ट्रवाद के अभूतपूर्व संस्कार दिए हैं.

Trending news