Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से झटका, ईडी को 28 मार्च तक मिली मुख्यमंत्री की रिमांड
Advertisement

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से झटका, ईडी को 28 मार्च तक मिली मुख्यमंत्री की रिमांड

Arvind Kejriwal Arrest News Live Update: आजाद भारत के इतिहास में ये पहला मामला है जब मुख्यमंत्री रहते हुए किसी नेता को केंद्रीय एजेंसी ने गिरफ्तार किया है.

Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से झटका, ईडी को 28 मार्च तक मिली मुख्यमंत्री की रिमांड
LIVE Blog

Arvind Kejriwal Arrested in Liquor Policy Case Live: दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को ED ने गिरफ्तार कर लिया है. पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का ये पहला मामला है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को फिलहाल प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में रखा गया है. दिल्ली के शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट से फौरी राहत की मांग की थी. लेकिन कोर्ट ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और ED के सामने पेश होने के लिए कहा. जिसके बाद ED की टीम गुरुवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची. जांच एजेंसी ने करीब दो घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया.

'दिल्ली शराब नीति घोटाला' की पूरी टाइमलाइन?

  • 2021 में पेश दिल्ली शराब बिक्री नीति की गई.
  • जांच शुरू होने से पहले दिल्ली की शराब नीति रद्द हो गई.
  • तब दिल्ली के आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया थे.
  • दिल्ली पुलिस की EOW ने गड़बड़ी का अंदेशा जताया.
  • दिल्ली के उपराज्यपाल ने CBI जांच की सिफारिश की.
  • CBI की दायर चार्जशीट में मनीष सिसोदिया आरोपी बने.
  • मनीष सिसोदिया जांच के घेरे में आए और पिछले साल फरवरी में उन्हें गिरफ्तार किया गया.
  • ED ने भी मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच शुरू की.
  • 4 अक्टूबर, 2023 को AAP सांसद संजय सिंह को ED ने अरेस्ट किया.
  • ED ने अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए 8 नोटिस भेजे.
  • पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल ED के सामने पेश नहीं हुए.
  • ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ शिकायत की.
  • 16 मार्च को कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को कोर्ट में पेश होने को कहा.
  • 16 मार्च को ED ने के. कविता को गिरफ्तार किया.
  • 17 मार्च को भेजा ED ने केजरावील को 9वां समन भेजा.
  • 19 मार्च को समन के खिलाफ दिल्ली HC में याचिका दायर हुई.
  • 21 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट से अरविंद केजरीवाल को राहत नहीं दी.
  • फिर 21 मार्च को ED ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया.
22 March 2024
23:59 PM

आतंकी हमले से दहला मॉस्को, कम से कम 40 की मौत

- रूस की राजधानी मास्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. फायरिंग के बाद ब्लास्ट में अब तक कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है. यह आंकड़ा बढ़ सकता है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, मॉस्को में एक समारोह स्थल पर कई बंदूकधारियों ने भीड़ पर गोलीबारी की, इसमें कई लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए हैं. 

- मरने वालों और घायलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. घटना के कुछ वीडियोज और तस्वीरें भी सामने आई हैं. दिख रहा है कि क्रोकस सिटी म्यूजिक हॉल को आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाया गया है. इसका मतलब ब्लास्ट भी हुआ है. वहीं कॉन्सर्ट हॉल पर हमले के वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें कई बंदूकधारियों को हथियारों से गोलीबारी करते हुए दिखाया गया है, जबकि घबराए रूसी अपनी जान बचाकर भाग रहे हैं.

19:30 PM

अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से झटका, ईडी को 28 मार्च तक मिली मुख्यमंत्री की रिमांड

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को राऊज एवेन्यू कोर्ट से झटका मिला है. उन्हें 28 मार्च तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया है. केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी की कोई भी दलील काम नहीं आई और ना ही उनके तर्कों को कोर्ट ने सही माना.

19:30 PM

केजरीवाल मुख्यमंत्री रहेंगे या नहीं, क्या बोले संविधान विशेषज्ञ?

- संविधान विशेषज्ञ और सुप्रीम कार्ट के वरिष्ठ वकील अश्वनी दुबे का कहना है कि भारत के कानून में कोई ऐसा प्रावधान तो नहीं है की जिससे अगर किसी मुख्यमंत्री को रिमांड या फिर जेल भेजा जाता है तो उसका पद चला जाएगा... पद People''s Representation Act के तहत तभी जाता है जब व्यक्ति को सजा मिलती है

- उनका मानना है कि अरविंद केजरीवाल जेल या फिर रिमांड में रह कर मुख्यमंत्री के पद पर तो बने रह सकते हैं लेकिन सरकार चला पाएंगे और सरकार के कामकाज कर पाएंगे ये बड़ा सावल है. क्योंकि Delhi Prison Act के मुताबिक कोई भी अभियुक्त जो हिरासत में है या फिर जेल में है वो आधिकारिक कार्य जैसे Files को Sign करना नहीं कर सकता है. इसी तरह पद पर आसीन किसी मंत्री या मुख्यमंत्री की रोजाना सरकारी बैठक कराना भी Delhi Prison Act और Delhi Prison Rules के तहत संभव नहीं है.

18:36 PM

सुनीता केजरीवाल ने बोला हमला

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा, आपके 3 बार चुने हुए मुख्यमंत्री को मोदीजी ने सत्ता के अहंकार में गिरफ़्तार करवाया. सबको क्रश करने में लगे हैं. यह दिल्ली के लोगों के साथ धोखा है. आपके मुख्यमंत्री हमेशा आपके साथ खड़े रहे हैं. अंदर रहें या बाहर, उनका जीवन देश को समर्पित है. जनता जनार्दन है सब जानती है. जय हिन्द.

17:50 PM

महबूबा मुफ्ती बोलीं- ये 200 से ऊपर भी नहीं जाएंगे

केजरीवाल गिरफ्तारी पर महबूबा मुफ़्ती ने कहा कि ये 200 से ऊपर भी नहीं जाएंगे. कांग्रेस के खाते फ्रीज कर दिए हैं. चुनाव से पहले ही विपक्ष को खत्म करने की कोशिश है. इलेक्शन कमिश्नर, बीजेपी के ही बी टीम है... पहले हेमंत सोरेन और अब केजरीवाल...बिना जुर्म साबित किये जेल में डालना...अब समझिये की हम जम्मू कश्मीर के लोग कितना खतरे में हैं...जितने भी करप्ट लोग हैं...जब बीजेपी में जाते हैं तो साफ़ सुथरे हो जाते हैं... जो बीजेपी में नहीं जाता तो वो जेल चला जाता है... मगर समझिये की वो निर्दोष हैं,

17:20 PM

अरविंद केजरीवाल की रिमांड पर फैसला सुरक्षित

दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की रिमांड पर फैसला सुरक्षित कर लिया है. इस पर जल्द ही फैसला आ सकता है. सुनवाई के दौरान ईडी ने कोर्ट में कहा कि केस से जुड़े कई सारे इलेक्ट्रॉनिक सबूत मिटाए गए. कई सारे फोन तोड़े गए. 

16:40 PM

यूट्यूबर एल्विश यादव को मिली जमानत, कोर्ट ने दिया आदेश

- कोबरा कांड में एल्विश यादव को जमानत मिल गई है. एल्विश 5 दिन बाद बक्सर जेल से बाहर निकलेंगे. शुक्रवार को उनकी जमानत पर NDPS की लोअर कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट से एल्विश को 50-50 हजार के बेल बॉन्ड पर जमानत मिली है.

16:00 PM
केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने उठाए सवाल, कोर्ट में दिए कई तर्क
 
वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने तर्क दिया है कि ED के पास सब कुछ है, तो गिरफ्तारी की जरूरत क्यों पड़ी?उन्होंने कहा किअगर मेरे शिकायतकर्ता के अधीन काम करने वाला कोई व्यक्ति मेरे खिलाफ बयान देता है, तो क्या यह अदालत उसे सबूत के रूप में मान सकती है? किसी भी गलत काम को दिखाने के लिए कोई भौतिक सबूत नहीं है. कोई आपत्तिजनक सामग्री भी नहीं मिली है.
 
- उन्होंने यह भी कहा कि राजनीतिक बदले को उजागर करने के लिए, ईडी की शक्तियों का दुरुपयोग किया जाता है. नरमी बरतने की आड़ में सह आरोपियों के बयान लिए जाते हैं. यह पूरी तरह से प्रक्रिया का दुरुपयोग है. सिंघवी ने यह भी कहा कि जो लोग सरकारी गवाह बन जाते है, अगले दिन उनकी पीठ में दर्द हो जाता है
 
- ED तब उनकी ज़मानत अर्जी का विरोध नहीं करती हैं. मनमाफिक बयान दिलाने की एवज में गवाहो को ज़मानत दिलवा देना ED का अब नया काम बन गया है. सिंघवी ने यह भी का कि सारथ रेड्डी ने इस बात से इंकार किया कि उसने विजय नायर को कोई पैसा दिया. चूंकि उसने केजरीवाल का नाम नहीं लिया. इसलिए ED ने उन पर जांच में सहयोग न देने का आरोप लगाते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया.
14:41 PM

Arvind Kejriwal Hearing: विजय नायर ने साउथ लॉबी और AAP में की मध्यस्थता

ASG ने कहा कि विजय नायर की भूमिका मध्यस्थ की थी. वो आप और साउथ लॉबी के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभा रहा था. विजय नायर, अरविंद केजरीवाल के घर के पास वाले घर में रह रहा था. वो घर कैलाश गहलोत को अलॉट था. विजय नायर आप का मीडिया इंचार्ज रहा है. ASG ने Manguta रेड्डी और अरविंद केजरीवाल की मुलाकात का हवाला दिया.

14:37 PM

Arvind Kejriwal Live: घोटाले के किंगपिन हैं अरविंद केजरीवाल- ED

राऊज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई जारी है. इस बीच, ईडी ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले के किंगपिन हैं. साउथ लॉबी के जरिए फायदा पहुंचाया गया है. अरविंद केजरीवाल घोटाले के कर्ता-धर्ता हैं.

14:27 PM

Arvind Kejriwal News: अरविंद केजरीवाल को लिखित में वजह बताई गई

ED ने कोर्ट में बताया कि कल रात अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया. ईडी ने 10 दिन की हिरासत मांगी. ASG राजू ने कहा कि PMLA के विभिन्न प्रावधानों का पालन किया गया. अरविंद केजरीवाल को लिखित में वजह बताई गई है. गिरफ्तारी के आधार उन्हें बताए गए हैं. उनके घर वालों को भी सूचित किया गया है.

14:12 PM

Arvind Kejriwal Hearing: केजरीवाल को मिली बात करने की इजाजत

जज कावेरी बावेजा कोर्ट रूम पहुंची हैं. जज कावेरी बावेजा, अरविंद केजरीवाल की ओर से वकील रमेश गुप्ता और विक्रम चौधरी कोर्ट में दलील रखेगे. अभिषेक मनु सिंघवी भी पहुंचे हैं. वो भी अरविंद केजरीवाल का पक्ष रखेंगे. जोएब हुसैन ने कहा कि एसवी राजू 5 मिनट में सुनवाई के लिए उपलब्ध हो जाएंगे यानी ED का पक्ष अब ASG एसवी राजू रखेंगे. केजरीवाल के वकीलों ने केजरीवाल से कोर्ट रूम में बात करने की इजाजत मांगी. जो मिल गई है.

13:52 PM

Arvind Kejriwal PMLA Court: कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की पेशी

अरविंद केजरीवाल को लेकर ईडी की टीम राऊज एवेन्यू कोर्ट पहुंच चुकी है. यहां पेशी के दौरान ईडी की टीम अरविंद केजरीवाल की रिमांड की मांग करेगी. ईडी के पास दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े तमाम सवाल हैं जिनका जवाब वह अरविंद केजरीवाल से जानना चाहती है.

13:40 PM

Arvind Kejriwal Bhagwant Mann: अरविंद केजरीवाल के परिजनों से भगवंत मान की मुलाकात

पंजाब के CM भगवंत मान सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंचे हैं. उनके परिजनों से मुलाकात की. इस मीटिंग के बाद भगवंत मान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. भगवंत मान, अरविंद केजरीवाल पर लगे आरोपों पर क्या कहेंगे, इसपर नजर रहेगी.

13:23 PM

Arvind Kejriwal ED: अरविंद केजरीवाल के घर से 150 पन्नों के दस्तावेज बरामद

सूत्रों के मुताबिक, ED को अरविंद केजरीवाल के घर से करीब 150 पन्नों के दस्तावेज मिले हैं. इन पन्नों में ईडी के दो ज्वाइंट डायरेक्टर लेवल के अधिकारियों के बारे में डिटेल रिपोर्ट है. अधिकारियों के बारे में ये दस्तावेज कहां से आए, क्या ये जासूसी का मामला है? ईडी रिमांड कॉपी में इसका जिक्र करके कोर्ट में उठाएगी. इसके पहले संजय सिंह के घर में ईडी दफ्तर के कई दस्तावेज की फोटोकॉपी मिली थी.

12:54 PM

Congress On Arvind Kejriwal: केजरीवाल मामले पर क्या होगी कांग्रेस की लाइन?

अरविंद केजरीवाल के मसले पर पार्टी की लाइन तय करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर बड़ी बैठक चल रही है. बैठक में मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, केसी वेनुगोपल और जयराम रमेश मौजूद हैं.

12:29 PM

Arvind Kejriwal Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट से वापस ली गई अरविंद केजरीवाल की याचिका

अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका सुप्रीम कोर्ट से वापस ले ली है. अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम निचली अदालत का रुख करेंगे. निचली अदालत में सुनवाई होनी है हम वहां अपना पक्ष रखेंगे.

11:54 AM

Arvind Kejriwal SC Hearing: सुप्रीम कोर्ट में ED का कैविएट

ED ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल करके मांग की है कि अगर कोर्ट अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करता है तो कोर्ट बिना ED का पक्ष सुने कोई एकतरफा आदेश पास न करे.

11:30 AM

AAP Protest LIVE: हिरासत में लिए सौरभ भारद्वाज और आतिशी

दिल्ली के ITO पर आम आदमी पार्टी के तमाम कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए हैं. पर पुलिस ने ITO पर धारा 144 लागू कर दी है. इस बीच, पुलिस लोगों को ITO से हटा रही है. दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज और आतिशी को हिरासत में लिया गया है.

11:25 AM

Arvind Kejriwal Arrested Live: दिल्ली पुलिस का एक्शन प्लान

Arvind Kejriwal Arrested Live: दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दिल्ली पुलिस का एक्शन प्लान तैया है. दिल्ली के सेंट्रल दिल्ली DDU मार्ग और नई दिल्ली जिले में पुलिस का पुख्ता बंदोबस्त है. पैरामिल्ट्री फोर्स की 12 कंपनियां तैनात हैं. करीब 1000 से ज्यादा दिल्ली पुलिस स्टाफ को तैनात किया गया. प्रोटेस्ट करने पर पुलिस तुरंत हिरासत में लेगी. वहीं, पुलिस Anti Riot वैपन और वॉटर कैनन व्हीकल को भी तैनात किया गया है. राऊज एवेन्यू कोर्ट, PM हाउस, HM हाउस, BJP हेडक्वार्टर, LG हाउस, ED हेडक्वॉर्टर, इन जगहों पर पुलिस फोर्स को ज्यादा तैनात किया गया है.

11:05 AM

Arvind Kejriwal SC Hearing: सुप्रीम कोर्ट सुनेगा अरविंद केजरीवाल की याचिका

अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज ही सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी. बेंच में जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला त्रिवेदी होंगी.

10:38 AM

Arvind Kejriwal ED: अरविंद केजरीवाल-के. कविता कनेक्शन

ईडी की चार्जशीट के मुताबिक, मगुंटा श्रीनिवासुलू के बेटे राघव मगुंटा ने अपने बयान में बताया कि उसने के. कविता और अपने पिता के बीच एग्रीमेंट होने के बाद 25 करोड़ रुपये साउथ लॉबी के अभिषेक बोइनपिल्लै और बुची बाबू को कैश में दे दिए. यही वजह है कि ईडी ने ये दावा किया है कि के. कविता ने अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर पूरी साजिश रची. इसलिए अब अरविंद केजरीवाल की रिमांड मिलने के बाद के. कविता और अरविंद केजरीवाल को आमने-सामने बैठाकर ईडी पूछताछ कर सकती है.

10:20 AM

AAP Protest: दिल्ली में आप का प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के नेताओं ने सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लोकतंत्र की हत्या बताया है. आप इसके खिलाफ आज देशभर में प्रदर्शन कर रही है. दिल्ली में आप कार्यकर्ता आईटीओ पर जमा हो रहे हैं. इसके मद्देनजर पुलिस ने आईटीओ पर सुरक्षा बढ़ा दी है.

09:45 AM

Arvind Kejriwal Hearing: स्पेशल जज कावेरी बावेजा की अदालत में पेशी

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में अरविंद केजरीवाल को ED जहां राउज एवन्यू कोर्ट में स्पेशल जज कावेरी बावेजा की अदालत में पेश करेगी. वहीं शराब नीति से जुड़े CBI की ओर से दर्ज करप्शन के केस में मनीष सिसोदिया न्यायिक हिरासत खत्म होने के बाद तीस हजारी कोर्ट में जज एमके नागपाल के कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश होंगे.

09:28 AM

Arvind Kejriwal Live: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रदर्शन

दिल्ली सरकारी की मंत्री आतिशी ने ऐलान किया है कि आज आम आदमी पार्टी के हजारों कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे और प्रदर्शन करेंगे. बीजेपी पर निशाना साधते हुए आतिशी ने कहा कि आपने एक अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है, पर आज हजारों अरविंद केजरीवाल सड़कों पर उतरेंगे.

09:16 AM

Arvind Kejriwal ED: अरविंद केजरीवाल ने लॉकअप में किया ब्रेकफास्ट

सूत्रों के मुताबिक, ED हेडक्वार्टर में दो लॉकअप हैं और पूरे ED हेडक्वार्टर में सेंट्रलाइज AC लगा हुआ है. अरविंद केजरीवाल एक लॉकअप में हैं. जो ग्राउंड फ्लोर पर है. सूत्रों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल रात में ठीक से सो नहीं पाए. सुबह जल्दी उठ गए. सुबह उन्हें ब्रेकफास्ट करवाया गया. उन्होंने अपनी रूटीन दवाएं लीं.

08:51 AM

Bihar News: सुपौल में निर्माणाधीन पुल गिरा

बिहार के सुपौल में बड़ा हादसा हो गया है. दरअसल, सुपौल के बकौर में कोसी नदी पर बन रहे निर्माणाधीन पुल का स्लैब गिरने से दुर्घटना हो गई है. उसके नीचे 8-10 मजदूर दब गए हैं. रेस्क्यू का काम जारी है.

08:26 AM

Arvind Kejriwal Interrogation: ED मांगेगी अरविंद केजरीवाल की रिमांड

सूत्रों के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल को राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. ED अरविंद केजरीवाल की रिमांड की मांग करेगी. ED की कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा दिन का रिमांड मिले. ED ने सवालों की एक लंबी फेहरिस्त बनाई है जो अरविंद केजरीवाल से पूछे जाएंगे.

08:04 AM

Rahul Gandhi On Arvind Kejriwal: राहुल गांधी ने अरविंद केजरीवाल के परिवार से की बात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीती रात अरविंद केजरीवाल के परिवार से फोन पर बात की और उन्हें पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल के परिवार से मुलाकात भी कर सकते हैं.

07:40 AM

PM Modi Bhutan Visit Live: भूटान दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन की यात्रा पर भूटान रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजकीय यात्रा पर भूटान पहुंचेंगे. हालांकि, पहले ये दौरा खराब मौसम की वजह से टल गया था. लेकिन अब पीएम मोदी भूटान के लिए निकल चुके हैं.

07:19 AM

Priyanka Gandhi On Arvind Kejriwal: प्रियंका गांधी का बीजेपी पर निशाना

कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक्स पर पोस्ट किया, 'चुनाव के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह टारगेट करना एकदम गलत और असंवैधानिक है. राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को. अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतरकर लड़िए, उनका डटकर मुकाबला करिए, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिए- यही लोकतंत्र होता है. मगर इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताकत का अपने राजनीतिक मकसद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना, दबाव डालकर उन्हें कमजोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के खिलाफ है. देश के विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, तमाम राजनीतिक दलों और उनके नेताओं पर ED, CBI, IT का दिन रात दबाव है, एक मुख्यमंत्री जेल में डलवा दिए गए हैं, अब दूसरे मुख्यमंत्री को भी जेल ले जाने की तैयारी हो रही है. ऐसा शर्मनाक दृश्य भारत के स्वतंत्र इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है.

06:55 AM

Arvind Kejriwal Arrest: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की टाइमलाइन

9 समन मिलने के बाद भी ED के सामने पेश ना होने वाले दिल्ली के सीएम की गिरफ्तारी कैसे हुई और इस दौरान क्या-क्या हुआ. गुरुवार को दोपहर ढाई बजे हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाली याचिका खारिज कर दी. इसके बाद ईडी का रास्ता साफ हो गया.

- 9 बार बुलाने के बाद भी पेश न पर ईडी की टीम 10वां समन लेकर शाम 7 बजे अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची. उनके साथ दिल्ली पुलिस के जवान भी मौजूद थे.

- शाम 7.30 बजे दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज को केजरीवाल के घर के अंदर जाने से रोका गया.

- रात 8 बजे अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई. पुलिस जवानों के साथ-साथ RAF की टीम भी पहुंची.

- रात 8:07 बजे ED की टीम ने अरविंद केजरीवाल का फोन जब्त कर लिया.

- रात 8:18 बजे अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर बड़ी संख्या AAP नेता और कार्यकर्ता जुटने लगे.

- रात 8:30 बजे दिल्ली पुलिस ने ऐहतियात के तौर पर अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर धारा 144 लगाई गई.

- रात 8:45 बजे पुलिस ने नारेबाजी कर रहे AAP नेताओं को हिरासत में लिया.

- रात 9 बजे दो घंटे पूछताछ के बाद ED ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया.

दिल्ली शराब नीति केस में ये अब तक की सबसे बड़ी गिरफ्तारी है. इस मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया 13 महीने और AAP नेता संजय सिंह 6 महीने से जेल में हैं.

06:28 AM

Arvind Kejriwal SC Hearing: गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी तुरंत सुनवाई की अर्जी लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची. लेकिन देश की सबसे बड़ी अदालत ने रात में सुनवाई से साफ इनकार कर दिया और सुबह का वक्त दिया. ऐसे में केजरीवाल के वकील आज फिर सर्वोच्च अदालत अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे और जल्द सुनवाई की मांग करेंगे.

Trending news