बांग्लादेश में गुरुवार को अंतरिम सरकार की शपथ, मोहम्मद यूनुस होंगे मुखिया
Advertisement
trendingNow12371989

बांग्लादेश में गुरुवार को अंतरिम सरकार की शपथ, मोहम्मद यूनुस होंगे मुखिया

Bangladesh Violence: नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है. बांग्‍लादेश में हिंसा जारी है, प्रदर्शनकारी हिंदुओं को निशाना बना रहे हैं. अल्पसंख्यकों के कई मंदिर, घर और दुकानें लगातार जलाई जा रही हैं. देश-दुनिया और बांग्‍लादेश से जुड़ी हर घटना को जानने के लिए जुड़े रहिए हमारे इस लाइव ब्‍लॉग के साथ. 

बांग्लादेश में गुरुवार को अंतरिम सरकार की शपथ, मोहम्मद यूनुस होंगे मुखिया
LIVE Blog

Muhammad Yunus: बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया है. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव ने मंगलवार रात को यह जानकारी दी. प्रेस सचिव मोहम्मद जैनुल आब्दीन ने बताया कि यह निर्णय राष्ट्रपति शहाबुद्दीन और ‘भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन’ के 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बैठक में किया गया. इस बैठक में तीनों सशस्त्र बलों के प्रमुख भी मौजूद थे.

चार घंटे चली बैठक के बाद प्रेस सचिव ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने डॉ. यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया.’’ उन्होंने कहा कि अंतरिम सरकार के अन्य सदस्यों के नाम विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श के बाद तय किए जाएंगे.

जानें किसने तय किया यूनुस का नाम
सरकारी समाचार एजेंसी ‘बीएसएस’ के अनुसार, राष्ट्रपति 1971 के मुक्ति संग्राम के कम से कम एक सेनानी को कैबिनेट के सलाहकार के रूप में शामिल करने के पक्ष में हैं. बैठक के दौरान सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान, नौसेना प्रमुख एडमिरल एम. नजमुल हसन, एयर चीफ मार्शल हसन महमूद खान, ढाका विश्वविद्यालय के विधि विभाग के प्रोफेसर आसिफ नजरूल और अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग के प्रोफेसर तंजीम उद्दीन खान मौजूद थे. यूनूस नोबेल पुरस्कार विजेता हैं, जिन्हें ‘‘सबसे गरीब लोगों का बैंकर’’ भी कहा जाता है. यूनुस (83) हसीना के कटु आलोचक और विरोधी माने जाते हैं. उन्होंने हसीना के इस्तीफे को देश का ‘‘दूसरा मुक्ति दिवस’’ ​​बताया है.

Atrocities on Bangladeshi Hindus: हिंदुओं के घरों और दुकानों पर लूटपाट
बांग्लादेश के अखबार डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम 27 जिलों में भीड़ ने हिंदुओं के घरों और दुकानों पर हमला किया और उनकी कीमती चीजें लूट लीं. बांग्लादेश के खुलना डिवीजन में स्थित मेहेरपुर में इस्कॉन मंदिर और एक काली मंदिर में तोड़फोड़ की गई और आग लगा दी गई. इस्कॉन के प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंद दास ने ट्वीट किया, 'मेहेरपुर में हमारा एक इस्कॉन केंद्र (किराए का) जला दिया गया, जिसमें भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी की मूर्तियां भी शामिल हैं. केंद्र में रहने वाले तीन भक्त किसी तरह भागने और बचने में कामयाब रहे.'

07 August 2024
18:20 PM

बांग्लादेश में गुरुवार को अंतरिम सरकार की शपथ, मोहम्मद यूनुस होंगे मुखिया

- नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार को शपथ लेगी. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने यह जानकारी दी. जनरल वकार ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार को रात आठ बजे शपथ ले सकती है.

- उन्होंने यह भी कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं. राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मंगलवार को अर्थशास्त्री यूनुस (84) को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया था. इससे एक दिन पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना नौकरियों में आरक्षण से संबंधित विवाद को लेकर हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर चली गई थीं.

15:15 PM

Bangladesh Violence LIVE:  भारत-बांग्लादेश व्यापार जल्द होने की संभावना 
बांग्लादेश में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बावजूद, पश्चिम बंगाल में भूमि बंदरगाहों के माध्यम से भारत और पड़ोसी देश के बीच व्यापार जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद है, जबकि बुधवार को इनमें से एक सुविधा के माध्यम से कुछ वस्तुओं की आवाजाही की सूचना मिली थी, पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े भूमि बंदरगाह पेट्रापोल में बुधवार को दोनों देशों के भूमि बंदरगाह अधिकारियों के बीच एक बैठक निर्धारित है, जिसमें "माल के परिवहन पर स्पष्टता प्रदान करने की उम्मीद है", अधिकारियों ने बताया कि बांग्लादेश में संकट के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थिति की समीक्षा करने के लिए सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक भी मंगलवार को पेट्रापोल में थे.

14:00 PM

Bangladesh Violence LIVE: असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने घुसपैठ पर चिंता जताई
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को बांग्लादेशी सीमाओं से अवैध घुसपैठ पर चिंता जताई, उन्होंने कहा कि स्थिति कुछ लोगों को भारत आने के लिए मजबूर कर सकती है. सरमा ने कहा, "बांग्लादेश में जो घटना हुई वह चिंताजनक है; इसके दो पहलू हैं। एक यह कि अगर बांग्लादेश में ऐसी अशांति जारी रही, तो कुछ लोग भारत आने के लिए मजबूर होंगे, इसलिए हमें अपनी सीमाओं को सुरक्षित करना होगा."

उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में बांग्लादेश आतंकवादी गतिविधियों के लिए सुरक्षित मैदान बनने की संभावना है. "शेख हसीना के समय में, उत्तर-पूर्व के सभी आतंकवादी समूहों को बांग्लादेश से हटा दिया गया था. हमारे लिए, यह चिंता का विषय होगा; एक बार फिर, बांग्लादेश ऐसे आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं बनना चाहिए. मुझे उम्मीद है कि भारत सरकार वहां जो भी सरकार बनेगी, उसके साथ लगातार संपर्क में रहेगी.

13:00 PM

Bangladesh Violence LIVE: पुलिस जल्द ही स्टेशनों पर शुरू करेगी काम
ढाका ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश पुलिस एसोसिएशन के नए अध्यक्ष मोहम्मद अब्दुल्लाहेल बकी ने कहा है कि पुलिसकर्मी अपने बल के अंदर चल रही उथल-पुथल को जल्दी से दूर करेंगे और जनता की सेवा के लिए स्टेशन और पुलिस गतिविधियों को फिर से शुरू करेंगे. बकी ने कहा: "पुलिस 24 घंटे जनता के लिए समर्पित एक सेवा संगठन है. पुलिस कभी हड़ताल पर नहीं जा सकती." बकी ने आगे कहा: "पुलिस लोगों की दोस्त है. हालाँकि, हसीना की सरकार के तहत, राजनीतिक प्रतिशोध के कारण पुलिस बल को एक क्लब-संचालित बल में बदल दिया गया था. पुलिस का इस्तेमाल लोगों पर अत्याचार करने और उनके खिलाफ अन्याय करने के लिए किया गया. ऐसा समय वापस नहीं आएगा."
 

12:15 PM

Bangladesh Violence LIVE: सांसद संबित पात्रा ने सलमान खुर्शीद बयान पर दी प्रतिक्रिया 
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के बयान 'बांग्लादेश में जो हो रहा है वह यहां भी हो सकता है' पर भाजपा सांसद संबित पात्रा ने कहा, "...उन्होंने एक पुस्तक विमोचन के दौरान यह कहा...कांग्रेस की ओर से उन्होंने चेतावनी दी कि भारत में विरोध प्रदर्शन और आगजनी हो सकती है, बांग्लादेश में जो हुआ वह भारत में भी हो सकता है. शशि थरूर सहित कई अन्य नेता वहां मौजूद थे और उन्होंने एक तरह से उस बयान का समर्थन किया...राहुल गांधी जब भी विदेश जाते थे, तो वे कई लोगों से गुप्त रूप से मिलते थे और भारत के खिलाफ बोलते थे, अब हमें पता चल रहा है कि उनकी मंशा क्या थी..."

11:45 AM

Bangladesh Violence Live: आरक्षण आंदोलन में गिरफ्तातार 2,350 लोगों को मिली जमानत
ढाका की एक अदालत ने कोटा सुधार आंदोलन पर केन्द्रित तोड़फोड़ के आरोप में राजधानी के विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज मामलों में गिरफ्तार 2,350 लोगों को जमानत दे दी है. ढाका के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट ने मंगलवार को उन्हें जमानत दे दी. आरोपियों में बीएनपी, जमात, शिबिर और उसके अग्रणी संगठनों के नेता और कार्यकर्ता, विपक्षी नेता और कार्यकर्ता तथा छात्र शामिल हैं. कोर्ट सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति ने 1 जुलाई से सोमवार तक विभिन्न मामलों में हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करने का आदेश दिया. बाद में आरोपियों के वकीलों ने जमानत की अपील की और कोर्ट ने जमानत दे दी. हालांकि, कई लोगों के पास निजी वकील नहीं थे और कानूनी सहायता ने जमानत में सहयोग किया. जमानत पाने वालों में बीएनपी की स्थायी समिति के सदस्य नजरुल इस्लाम खान, अमीर खासरू महमूद चौधरी, बांग्लादेश जातीय पार्टी (भाजपा) के अंदालीव रहमान पार्थो, गोनो अधिकार परिषद के अध्यक्ष नूरुल हक नूर, ब्रैक यूनिवर्सिटी के पूर्व शिक्षक आसिफ महताब शामिल हैं.

11:15 AM

Bangladesh Violence LIVE: सलमान खुर्शीद जैसे नेता भारत के लोगों को भड़काने की कोशिश करते हैं:  भाजपा नेता शहजाद पूनावाला 
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के बयान 'बांग्लादेश में जो हो रहा है, वह यहां भी हो सकता है' पर भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, "कांग्रेस पार्टी कहती है कि जहां तक ​​बांग्लादेश का सवाल है, वह भारत सरकार के साथ खड़ी है, क्योंकि यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है. इस पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए. लेकिन सलमान खुर्शीद जैसे नेता भारत के लोगों को भड़काने की कोशिश करते हैं, यह कहते हुए कि बांग्लादेश में जो हुआ, वहां जो हिंसा हुई, वह भारत में भी हो सकती है. यह कांग्रेस पार्टी द्वारा "राष्ट्रनीति" पर "राजनीति" को तरजीह देने का एक और उदाहरण है..."

10:45 AM

Bangladesh Violence Live: देशभर में शेख हसीना से जुड़े 20 नेताओं को मार डाला गया
ढाका ट्रिव्‍यून की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अवामी लीग और उनके उसके सहयोगी संगठनों के कम से कम 20 नेताओं और उनके परिवार के सदस्यों के शव बरामद किए गए हैं. शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और सोमवार को देश से चले जाने की खबर के बाद सतखीरा में हुए हमलों और हिंसा में कम से कम 10 लोग मारे गए. अवामी लीग के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई. अशोकतला में पूर्व पार्षद मोहम्मद शाह आलम के तीन मंजिला घर में उपद्रवियों द्वारा आग लगा दिए जाने से छह लोगों की मौत हो गई. प्रत्यक्षदर्शियों और स्थानीय निवासियों के अनुसार शेख हसीना के इस्तीफे की खबर सुनने के बाद गुस्साई भीड़ ने सांसद शफीकुल के घर में आग लगा दी. घर के बगल में उनके छोटे भाई की पांच मंजिला इमारत और सांसद के पुराने घर में भी आग लगा दी गई. तीनों घरों में लूटपाट जारी रही. जुबा लीग के नेता मुशफिकुर रहीम का शव सोनागाजी उपजिला में एक पुल के नीचे मिला. मुशफिकर धलिया यूनियन जुबा लीग के कार्यालय सचिव थे. फेनी सदर उपजिला में सुबह जुबा लीग के एक अन्य नेता बादशा मिया का शव मिला. लालमोनिरहाट में स्थानीय लोगों ने जिला एएल संयुक्त महासचिव सुमन खान के घर से छह शव बरामद किए.  सोमवार को भीड़ ने घर में आग लगा दी। बोगरा में भीड़ ने जुबा लीग के दो नेताओं की हत्या कर दी. यह घटना दिरखीपारा और शाहजहांपुर उपजिला में हुई.

10:15 AM

Salman K hurshid ON Bangladesh Violence Live: जो बांग्‍लोदश में वह भारत में हो सकता है- सलमान खुर्शीद
बांग्लादेश में हिंसा और आगजनी की घटनाएं नहीं रुक रही हैं. हत्या और हमलों का सिलसिला जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने मंगलवार को कहा कि बांग्लादेश में जो हो रहा है, वह देश में भी हो सकता है, हालांकि सतह पर सब कुछ सामान्य लग सकता है. सलमान खुर्शीद पूर्व केंद्रीय मंत्री मुजीबुर रहमान की किताब ‘शिकवा-ए-हिंद: द पॉलिटिकल फ्यूचर ऑफ इंडियन मुस्लिम’ के विमोचन पर बोल रहे थे.

 

09:41 AM

Bangladesh Violence LIVE: होटल में जिंदा जल गए 24 लोग 
जेल से रिहा होने के बाद बीएनपी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने देश भर में चल रहे दंगों पर अपनी चिंता व्यक्त की है. उधर मीडिया रिपोर्ट केे मुताबिक एक इंडोनेशियाई नागरिक सहित कम से कम 24 लोगों को एक आवामी लीग नेता के स्वामित्व वाले होटल में भीड़ ने जिंदा जला दिया.  शेख हसीना के इस्तीफा देने और भाग जाने के बाद यह घटना हुई है. रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों में से ज्यादातर होटल के मेहमान थे, जो सोमवार देर रात को उस समय जल गए जब एक भीड़ ने जोशोर जिले में जिला आवामी लीग के महासचिव शाहीन स्वामित्व वाले ज़बीर इंटरनेशनल होटल में आग लगा दी.

09:11 AM

Bageshwar Dham: हिंदुओं के लिए भारत सरकार खोले रास्ता
धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि मुझे मीडिया द्वारा बांग्लादेश में फैली अशांति के बारे में पता चला.  वहां इस वक्त भयंकर स्थिति हैं. खूब उपद्रव और पथराव हो रहा है. वहां की राजधानी ढाका में 3-4 लाख लोग सड़कों पर उतर आए हैं. उन्होंने कहा कि मैं बांग्लादेश में शीघ्र शांति की कामना करता हूं. समाचार चैनलों से पता चला है कि वहां के हिन्दू भाई बहन बहुत परेशान हैं. मंदिरों में तोड़फोड़ की जा रही है. ऐसे में भारत सरकार से मेरी प्रार्थना है कि सरकार को अपना बड़ा दिल दिखाते हुए बांग्लादेश में रह रहे हिंदुओं के लिए अपने द्वार खोल देने चाहिए.

Trending news