Breaking News Live: दिल्ली में 20 नवंबर से खुल जाएंगे सभी स्कूल, खेल गतिविधियों पर लगी रहेगी रोक
Advertisement

Breaking News Live: दिल्ली में 20 नवंबर से खुल जाएंगे सभी स्कूल, खेल गतिविधियों पर लगी रहेगी रोक

Breaking News 18 november: देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी खबरों का ताजा अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहिए.

Breaking News Live: दिल्ली में 20 नवंबर से खुल जाएंगे सभी स्कूल, खेल गतिविधियों पर लगी रहेगी रोक
LIVE Blog
18 November 2023
20:51 PM

चीन- पाकिस्तान का नाश करेगी ये मिसाइल

देश के सामने चीन- पाकिस्तान के बढ़ते खतरों को देखते हुए डीआरडीओ पनडुब्बी में फिट होने वाली ऐसी क्रूज मिसाइल का निर्माण कर रहा है, जो जमीन और जहाज दोनों पर सटीक हमला कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक इस मिसाइल की रेंज 402 किमी होगी. इस साल फरवरी में इस मिसाइल का टेस्ट फायर किया गया था, जिसमें उसने अपने सभी टारगेट भेद दिए थे. 

19:43 PM

दिल्ली में 20 नवंबर से खुल जाएंगे स्कूल

दिल्ली में प्रदूषण की वजह से बंद किए सभी स्कूल सोमवार यानी  20 नवंबर से खुल जाएंगे. हालांकि स्कूलों में बाहर की खेल गतिविधियों और सुबह की सभाओं पर एक सप्ताह तक रोक लगी रहेगी. हालात सुधरने के बाद इस बारे में भी फैसला लिया जा सकता है.

19:41 PM

'हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद लिब्रेशन डे'

तेलंगाना में चुनावी जनसभा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद लिब्रेशन डे मनाया जाएगा. हम मजलिस से नही डरते, उनकी मदद भी नहीं चाहिए. भ्रष्टाचार की जांच रिटायर सुप्रीम कोर्ट के जज से कराएंगे और जेल भेजेंगे. अगला सीएम बैकवार्ड क्लास से होगा.'

19:14 PM

26 वर्षों से नौकरी कर रहा फर्जी शिक्षक बर्खास्त 

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में फर्जी अभिलेखों के सहारे 26 वर्षों से सरकारी स्कूल में ड्यूटी कर रहे एक शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) भूपेंद्र सिंह ने शनिवार को बताया कि विकास खण्ड विहार क्षेत्र के कल्यानगढ़ नगरहन का पुरवा निवासी नन्द किशोर इसी विकास खण्ड के अतरसुई प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक के रूप में तैनात था. उसके खिलाफ गांव के ही चन्द्रिका प्रसाद मिश्रा ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर फर्जी अभिलेख पर नौकरी करने की शिकायत की थी. जो जांच में सही पाई, जिसके बाद उसे जॉब से डिसमिस कर दिया गया है. 

 

18:59 PM

यूपी में हलाल प्रॉडक्टस पर लगा बैन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हलाल सर्टिफाइड उत्पादों पर बड़ा फैसला लिया. इस तरह के सर्टिफिकेशन का गलत इस्तेमाल मिलने पर योगी सरकार ने हलाल उत्पादों पर पूरी तरह बैन लगा दिया है. आदेश के मुताबिक अब यूपी की सीमा के अंदर किसी भी तरह के हलाल सर्टिफाइड उत्पाद का निर्माण, भंडारण, वितरण और विक्रय नहीं किया जा सकेगा. ऐसा न करने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. 

18:04 PM

'भाजपा का लक्ष्य RSS के एजेंडे को आगे बढ़ाना'

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'इस देश का संविधान सामाजिक न्याय की बात करता है, दलितों के लिए डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, पं. जवाहरलाल नेहरू और अन्य लोगों ने मिलकर कई कानून बनाए हैं. अगर हम स्वभाव से दलित विरोधी होते तो ऐसा नहीं होता. वे (भाजपा) दलित विरोधी हैं. भाजपा का लक्ष्य RSS के एजेंडे को आगे बढ़ाना है. वे दूसरों के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने खुद गरीबों के लिए, दलितों के लिए कभी कुछ नहीं किया. वे 'उल्टा चोर कोतवाल को डांटे' जैसा कर रहे हैं.'

16:56 PM

दिल्ली में नष्ट की जाएंगी ‘थ्री-नॉट-थ्री’ राइफलें

दिल्ली पुलिस ब्रिटिशकाल की सात हजार .303 राइफल को जल्द ही हटाएगी. ये राइफलें दशकों से दिल्ली पुलिस का हिस्सा रही हैं. दिल्ली पुलिस के अनुसार कम से कम 7,000 ‘थ्री-नॉट-थ्री’ राइफलों को बल से हटाने की तैयारी है. इन हथियारों का इस्तेमाल वर्षों पहले ही बंद हो गया था और अब उन्हें नष्ट करने की तैयारी है. ये .303 राइफलें दिल्ली पुलिस की शस्त्रागार इकाई में रखी गई हैं. सूत्रों के मुताबिक इन हथियारों को नष्ट करने की निगरानी के लिए एक संयुक्त आयुक्त रैंक के अधिकारी को नियुक्त किया गया है. यह पूरा अभियान गृह मंत्रालय की ओर से गठित समिति की निगरानी में किया जाएगा. .303 कैलिबर ली-एनफील्ड की राइफलें शुरू में ब्रिटेन के हथियार कारखाने में निर्मित की गई थीं.

16:31 PM

अरुणाचल प्रदेश में भूस्खलन में चार की मौत

अरुणाचल प्रदेश के कमले जिले में भूस्खलन की चपेट में आने से एक वाहन में सवार एक आध्यात्मिक गुरु और उनके तीन सहयोगियों की मौत हो गई. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक थुतन जंबा ने बताया कि यह घटना जिले में निर्माणाधीन ट्रांस अरुणाचल राजमार्ग पर शुक्रवार को हुई. उन्होंने बताया कि आध्यात्मिक गुरु पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जबकि उनके सहयोगी असम के रहने वाले थे. ये सभी सुबानसिरी जिले के डुम्पोरिजो में तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद ईटानगर जा रहे थे. अधिकारी ने बताया कि रागा पुलिस थाने की एक टीम मौके पर पहुंची और शुक्रवार रात करीब नौ बजे मलबे से शव निकाले. उन्होंने बताया कि शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं.

16:02 PM

दिल्ली में खुल सकते हैं प्राइमरी स्कूल!

दिल्ली में प्राइमरी स्कूल खुलने की संभावना बढ़ गई हैं. हवा में सुधार देख GRAP- 4 को हटा लिया गया है. हालांकि GRAP-3 के नियम अब भी लागू रहेंगे. बता दें कि दिल्ली- एनसीआर में 5 नवंबर से GRAP 4 के नियम लागू थे.

15:43 PM

शमी के गांव में हो रही जीत की दुआएं

वर्ल्ड कप मैच को लेकर इंडिया की जीत के लिए पूरे देश में दुआएं हो रही हैं. अमरोहा जनपद के मोहम्मद शमी के गांव सहसपुर अली नगर में भी गांव के लोग वर्ल्ड कप फाइनल मैच में भारत की जीत को लेकर के लगातार दुआ कर रहे हैं. वे उम्मीद लगा रहे हैं कि इस बार भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया से 2003 का बदला ले और वर्ल्ड कप अपने नाम करे. जिस जगह पर सरकार की ओर से स्टेडियम बनाने के लिए जमीन चयनित की गई है, उस जगह पर शनिवार को गांव के तमाम लोग इकट्ठा हुए. उनमें वे लोग भी शामिल थे, जो मोहम्मद शमी के साथ क्रिकेट के मैदान में क्रिकेट खेला करते थे और उनकी टीम का हिस्सा हुआ करते थे. 

13:40 PM

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में IAF का रिहर्सल

इंडियन एयरफोर्स (IAF) की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम वर्ल्ड कप फाइनल से पहले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रिहर्सल कर रही है. 19 नवंबर को टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच में फाइनल खेला जाएगा. 20 साल बाद दोनों टीमों का फाइनल में आमना-सामने होगा.

12:53 PM

के. कविता रोड शो के दौरान बेहोश

बीआरएस एमएलसी के. कविता तेलंगाना के इतिक्याल में एक रोड शो के दौरान बेहोश हो गईं. के.कविता की टीम ने बताया कि डिहाइड्रेशन के कारण एमएलसी कविता बेहोश हो गईं. के. कविता विधानसभा चुनाव से पहले अपनी पार्टी के लिए प्रचार कर रही थीं. 30 नवंबर को तेलंगाना में वोटिंग होनी है. 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

11:47 AM

हलाल सर्टिफिकेशन मामले में FIR दर्ज

हलाल सर्टिफिकेशन मामले पर बड़ी खबर है. लखनऊ में हलाल सर्टिफिकेट देने वालों और हलाल प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों पर FIR दर्ज हुई है. लखनऊ के हजरतगंज थाने में एफआईआर दर्ज की गई है. हलाल इंडिया चेन्नई, जमीयत उलेमा दिल्ली और हलाल काउंसिल ऑफ इंडिया मुंबई पर भी केस दर्ज किया गया है.

11:13 AM

मुंबई में आदित्य ठाकरे पर FIR

मुंबई में उद्धव ठाकरे के बेटे और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे पर FIR दर्ज की गई है. आदित्य ठाकरे पर डीलाइड ब्रिज के जबरन उद्घाटन का आरोप है. वहीं, बीएमसी का कहना है कि ब्रिज का काम अभी पूरा नहीं हुआ था और आदित्य ठाकरे ने जबरन उसका उद्घाटन कर दिया. दूसरी तरफ, आदित्य ठाकरे का कहना है कि ब्रिज का काम पूरा हो चुका था. सीएम शिंदे को उद्घाटन का टाइम नहीं मिल रहा था. देरी की वजह से लोगों को परेशानी हो रही थी.

10:42 AM

हलाल प्रोडक्ट्स पर लगेगा बैन

उत्तर प्रदेश में हलाल सर्टिफिकेशन से जुड़े प्रोडक्ट्स की बिक्री पर बैन लग सकता है. कुछ कंपनियां हलाल सर्टिफिकेशन के नाम पर गड़बड़ी कर रही थीं. डेयरी, कपड़ा, चीनी, नमकीन, मसाले और साबुन को भी हलाल सर्टिफाइड कर रहे थे. योगी सरकार ने इस मामले का संज्ञान लिया है. कड़ी कार्रवाई हो सकती है.

09:46 AM

मारा गया एक लाख का इनामी बदमाश

यूपी के झांसी में यूपी एसटीएफ और पुलिस ने एनकाउंटर में 1 लाख के इनामी बदमाश शार्प शूटर राशिद कालिया को मार गिराया है. पुलिस की गोली लगने से उसकी मौत हो गई. कानपुर पुलिस ने राशिद पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था. मारा गया बदमाश फिरौती लेकर घटना को अंजाम देता था. मऊरानीपुर थाना कोतवाली इलाके में नेशनल हाइवे झांसी-खजुराहो पर ये मुठभेड़ हुई है.

09:05 AM
08:06 AM

पूर्व विधायक पर चला ED का हंटर

पूर्व विधायक विनय शंकर तिवारी की करोड़ों की संपत्ति जब्त हो गई है. ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए विनय शंकर तिवारी और उनके परिवार के सदस्यों की 72.08 करोड़ की स्थाई और अस्थाई संपत्ति जब्त कर ली है. लखनऊ, गोरखपुर और महराजगंज जिले में मौजूद प्रॉपर्टी पर कार्रवाई की गई है.

07:41 AM

न्यू हैम्पशायर में गोलीबारी

अमेरिका के न्यू हैम्पशायर में गोलीबारी की गई है. पुलिस के मुताबिक, गोलीबारी में कई लोग घायल हुए हैं. वहीं, हमलावर को पुलिस ने मार गिराने का दावा भी किया है. हालात को सामान्य करने का भी दावा न्यू हैम्पशायर के पुलिस प्रशासन ने किया है. हालांकि, अब तक ये साफ नहीं हो पाया है कि हमलावर कौन था और उसकी फायरिंग में कितने लोग घायल हुए हैं.

07:20 AM

भगवा जर्सी पर भड़कीं ममता

टीम इंडिया की प्रैक्टिस जर्सी का रंग भगवा होने पर CM ममता बनर्जी ने BJP पर निशाना साधा है. ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि हर चीज को भगवा करने की कोशिश की जा रही है जो स्वीकार नहीं है. खिलाड़ियों पर गर्व है लेकिन ये एजेंडा स्वीकार नहीं है.

07:06 AM

भूकंप से कांपा फिलीपींस

शक्तिशाली भूकंप के बाद दक्षिणी फिलीपींस कांप गया है. यहां 6 लोगों की मौत हो गई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई. दो बड़े मॉल की छतें गिर गई हैं.

Trending news