भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का निधन
Advertisement

भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का निधन

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का दिल का दौरा पड़ने से आज निधन हो गया। आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी ने दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, डी वी सदानंद गौड़ा, जे पी नड्डा और प्रकाश जावेडकर समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का निधन

नई दिल्ली: भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का दिल का दौरा पड़ने से आज निधन हो गया। आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी ने दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, डी वी सदानंद गौड़ा, जे पी नड्डा और प्रकाश जावेडकर समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कमला आडवाणी के निधन पर कहा, ‘आडवाणीजी को उनकी पत्नी कमला आडवाणी के निधन पर मेरी गहरी संवेदना। दुख की इस घड़ी में मेरी (ईश्वर से) प्रार्थना उनके और उनके परिवार के प्रति है।’ वह राजनीति की हलचल से भले दूर रहीं, लेकिन अपने पति के लंबे राजनीतिक सफर में हमेशा उनकी हमकदम रहीं।

 

कमला (83) के परिवार में आडवाणी के अलावा एक पुत्र और एक पुत्री हैं। उन्होंने शाम को सीने में दर्द और बेचैनी की शिकायत की। उन्हें तत्काल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए। वह पिछले कुछ समय से वृद्धावस्था से जुड़ी समस्याओं से परेशान थी और कुछ माह से व्हील चेयर पर थी। परिवार के सूत्रों ने बताया कि वह स्मृति विलोप से भी जूझ रही थीं।

रात में उनके पार्थिव शरीर को घर लाया गया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित बहुत से राजनीतिक नेता उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे। उनका अंतिम संस्कार संभवत: कल किया जाएगा।

कमला ने 80 के दशक के अंत में और 90 के दशक के शुरू में आडवाणी की प्रसिद्ध रथयात्रा में उनका साथ दिया और बाद में वाजपेयी सरकार में आडवाणी के उप प्रधानमंत्री पद पर रहते उनके शाइनिंग इंडिया अभियान का भी हिस्सा रहीं।

कमला और लाल कृष्ण का विवाह 1965 में हुआ और दोनो ने अपने पृथ्वीराज रोड आवास पर पिछले साल करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अपने दांपत्य जीवन के 50 वर्ष पूरे करने का जश्न मनाया था।

आडवाणी की राजनीतिक गतिविधियों में निरंतर सहयोग देने वाली कमला आडवाणी को भाजपा नेता परिवार की बुजुर्ग की तरह सम्मान देते थे। वह सामाजिक कार्यकर्ता थीं और उन्होंने जनरल पोस्ट आफिस में काम किया था पत्नी के अंतिम क्षणों में आडवाणी उनके पास थे। कमला अपने पति के लंबे राजनीतिक जीवन में आए उतार चढ़ाव में चट्टान की तरह उनके साथ बनी रहीं।

एम्स के एक बयान में कहा गया है, ‘लाल कृष्ण आडवाणी की पत्नी कमला आडवाणी गंभीर बेहोशी की दशा में शाम पाचं बजकर दस मिनट पर एम्स लायी गयीं। तत्काल परीक्षण से पता चला कि मरीज को दिल का दौरा पड़ा है।’ बयान में कहा गया है कि डॉक्टरों ने उन्हें होश में लाने के तत्काल उपाय किए ‘लेकिन 60 मिनट की सघन कोशिश के बाद भी उन्हें होश में नहीं लाया जा सका और छह बजकर 10 मिनट पर मृत घोषित कर दिया गया।’ 

एम्स के निदेशक एम सी मिश्रा ने कहा, ‘उनकी नाड़ी नहीं चल रही थी। उनका रक्तचाप मापयोग्य नहीं था और उन पर (चिकित्सकीय उपायों का) कोई असर नहीं पड़ रहा था। होश में लाने के उपाय किए गए और एक घंटे पश्चात उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।’ कमला आडवाणी के निधन पर आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने शोक जताया।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर अपने संदेश में मुखर्जी ने लिखा, ‘श्री लाल कृष्ण आडवाणी की पत्नी श्रीमती कमला आडवाणी के निधन पर गहरी संवेदना।’ ‘मुझे आडवाणी जी के साथ राष्ट्रपति भवन में श्रीमती कमला आडवाणी के कई बार आगमन और उनकी सौम्य उपस्थिति का स्मरण हो रहा है।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला आडवाणी के निधन पर दुख प्रकट किया और कहा कि उन्होंने हमेशा ही पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रेरित और प्रोत्साहित किया।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘कमला आडवाणी जी के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख हुआ। उन्होंने हमेशा कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया और उनमें उत्साह का संचार किया। वह लालकृष्ण आडवाणीजी की शक्तिस्तंभ थीं।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे कमला आडवाणीजी के साथ अपने कई अंतर्संवाद याद आते हैं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना आडवाणी परिवार के साथ है। उनकी आत्मा को शांति मिले।’ 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी लाल कृष्ण आडवाणी एवं परिवार के अन्य सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि कमला आडवाणी के निधन से परिवार को दुख पहुंचा है, वह दुख की इस घड़ी में उनके साथ हैं। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कमला आडवाणी को महान महिला बताया जो जीवन भर अपने पति के साथ खड़ी रहीं। उन्होंने गुवाहाटी से लाल कृष्ण आडवाणी को फोन कर शोक जताया और ईश्वर से उन्हें इस असहनीय दुख को सहने की शक्ति देने की प्रार्थना की।

इस बीच भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, डी वी सदानंद गौड़ा, जे पी नड्डा और प्रकाश जावेडकर समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कमला आडवाणी के निधन पर कहा, ‘आडवाणीजी को उनकी पत्नी कमला आडवाणी के निधन पर मेरी गहरी संवेदना। दुख की इस घड़ी में मैं उनके और उनके परिवार के लिए प्रार्थना करता हूं।’ 

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक ने कमला आडवाणी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि अपनी घरेलू जिम्मेदारियों का निर्वाह करने के साथ ही वह चुनाव अभियानों में भी पूरी सक्रियता से भाग लिया करती थीं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह ने भी कमला आडवाणी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए ईश्वर से शोक संतप्त परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी कमला आडवाणी के निधन पर दुख प्रकट करते हुए आडवाणी परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कमला आडवाणी के निधन को परिवार के लिए भारी क्षति बताते हुए गहरी संवेदना प्रकट की। पंजाब के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी और मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी कमला आडवाणी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना की।

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने भी कमला आडवाणी के निधन पर शोक प्रकट किया। वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी और तेलंगाना भाजपा के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने भी भाजपा के वयोवृद्ध नेता को हुए पत्नी शोक पर दुख प्रकट किया।

Trending news