लॉकडाउन: गणित के सवालों में उलझी थी बच्ची, मदद के लिए टीचर ने जो किया, वह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है
Advertisement

लॉकडाउन: गणित के सवालों में उलझी थी बच्ची, मदद के लिए टीचर ने जो किया, वह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है

लॉकडाउन के दौरान कई तरह की तस्वीरें देखने को मिल रहीं हैं. कुछ उसके उल्लंघन की, जो ज़हन में यह सवाल पैदा करती हैं कि आखिर लोग अपनी सुरक्षा को लेकर भी गंभीर क्यों नहीं हैं? वहीं, कुछ ऐसी जो सुकून के साथ ही चेहरे पर अनायास एक मुस्कान ले आती हैं.

photo credit: Josh Anderson

वाशिंगटन: लॉकडाउन के दौरान कई तरह की तस्वीरें देखने को मिल रहीं हैं. कुछ उसके उल्लंघन की, जो ज़हन में यह सवाल पैदा करती हैं कि आखिर लोग अपनी सुरक्षा को लेकर भी गंभीर क्यों नहीं हैं? वहीं, कुछ ऐसी जो सुकून के साथ ही चेहरे पर अनायास एक मुस्कान ले आती हैं. ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.

  1. सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर
  2. सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छा उदाहरण है यह तस्वीर
  3. ऐसी खबरें चेहरे पर खुशी ला देती हैं

यह तस्वीर स्टूडेंट-टीचर के रिश्ते और बच्चों के प्रति शिक्षक की ज़िम्मेदारी के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के पालन को दर्शाती है. इस तस्वीर में दिखाया गया है एक बच्ची हाथों में किताब लिए कांच के बंद दरवाजे से झांक रही है और बाहर एक व्यक्ति वाइटबोर्ड पर उसे कुछ समझा रहा है. इस फोटो को अमेरिका के डकोटा निवासी जोश एंडरसन ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया था, जिसके बाद यह एकदम से वायरल हो गई. मीडिया में भी इसने सुर्खियां बंटोरी.

दरअसल, डकोटा स्टेट फुटबॉल टीम के हेड कोच एंडरसन की 12 वर्षीय बेटी गणित का होमवर्क करते-करते एक सवाल पर आकर अटक गई थी. अब चूंकि कोरोना वायरस के मद्देनजर वहां भी लॉकडाउन चल रहा है, इसलिए उसके पास बाहर जाने का कोई विकल्प नहीं था. लिहाजा उसने पास ही रहने वाले अपने टीचर को सहायता के लिए ईमेल किया. लेकिन इसके बाद जो हुआ, वह एकदम हटके था. 

 

कुछ ही देर में टीचर वाइटबोर्ड लेकर एंडरसन के घर के बार पहुंच गया, और बच्ची को दरवाजे पर आने को कहा. बच्ची कांच के बंद दरवाजे से बाहर देखती रही और टीचर ने एक-एक करके उसकी प्रॉब्लम को दूर कर दिया. इस तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी हो गया और गणित सवालों में खोई बच्ची के चेहरे की मुस्कान भी लौट आई.

अच्छी खबरों को लोगों तक पहुंचाने वाले ट्विटर हैंडल Goodable पर पोस्ट इस तस्वीर के बारे में लिखा गया है, ‘जब 12 वर्षीय बच्ची लॉकडाउन के दौरान गणित की एक समस्या में उलझ गई, तो उसने अपने टीचर को मदद के लिए ईमेल किया. कुछ ही देर में टीचर वाइटबोर्ड के साथ उसके घर पहुँच गया और बाहर रहकर ही उसकी समस्या दूर कर दी’. इस ट्वीट में बच्ची के पिता जोश एंडरसन को भी टैग किया गया है.             

अलग-अलग प्रतिक्रिया
जोश एंडरसन ने 28 मार्च को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए गणित के सवालों को हल करने वाले इस फोटो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था. जिसमें उन्होंने लिखा था, ‘मेरी छठवीं कक्षा में पढ़ने वाली बच्ची ने अपने टीचर क्रिस वाबा (chris waba) को मदद के लिए ईमेल किया. वह थोड़ी ही देर में हमारे घर के बाहर आये और पोर्च में बैठकर उसकी प्रॉब्लम दूर कर दी. एमएम टीचर और एमएचएस रेसलिंग कोच क्रिस हमारे पड़ोसी हैं’.

LIVE TV

सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को लेकर अलग-अलग तरह के रिएक्शन हैं. कुछ लोग जहां टीचर की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कुछ कि नजर में यह सिर्फ बेवकूफी है. उनका कहना है कि जब लॉकडाउन चल रहा है, तो मैथ्स की प्रॉब्लम दूर करने के लिए घर से बाहर निकलने की क्या ज़रूरत है.   

 

Trending news