LAC पर क्या हैं हालात, आज संसद में जानकारी देंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Advertisement
trendingNow1747741

LAC पर क्या हैं हालात, आज संसद में जानकारी देंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

डोकलाम गतिरोध के बाद से PLA आक्रामक रूप से भूटान-चीन (China) सीमा पर गश्त कर रही है और भूटान सीमा के करीब सड़कों के पास सैन्य बुनियादी ढांचे और हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो) | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: भारत (India) और चीन (China) तनाव के बीच LAC के हालात पर आज मंगलवार को लोक सभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) जानकारी देंगे. दोपहर 3 बजे राजनाथ सिंह अपनी बात रखेंगे. इस बीच विपक्ष का केंद्र की मोदी सरकार पर हमला जारी है.

प्रश्नकाल नहीं होने से विपक्ष नाराज
इससे पहले लोक सभा में प्रश्नकाल स्थगित करने के सरकार के फैसले ने कल सोमवार को मानसून सत्र के शुरुआती दिन विपक्षी दलों के बीच व्यापक नाराजगी पैदा कर दी, जिसमें सांसदों ने कहा कि ये कदम 'लोकतंत्र का गला घोंटने का' प्रयास है. विपक्षी दलों ने सरकार पर आरोप लगाया कि वो किसी भी प्रकार की जवाबदेही से बचने के लिए कोविड-19 महामारी का उपयोग कर रही है.

लोक सभा में प्रश्नकाल का मुद्दा उठाते हुए सदन के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'प्रश्नकाल को रद्द करना सांसदों को राष्ट्रीय महत्व के मामले उठाने से रोकने के बराबर है.'

उन्होंने कहा, 'प्रश्नकाल को संसदीय लोकतंत्र के सार के रूप में मान्यता प्राप्त है. इतना ही नहीं, प्रश्नकाल घंटे की व्याख्या सदन की आत्मा के रूप में की जा सकती है. ये हमें (सांसदों) को आम लोगों की समस्या का प्रतिनिधित्व करने का अवसर देता है. ये हमारे लिए स्वर्णकाल होता है. ये लोकतंत्र का गला घोंटने का एक प्रयास है.'

ये भी पढ़े- किसके चंदे से हो रही भारत में जासूसी, ZEE NEWS की निगरानी क्यों करा रहा चीन?

इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा, 'ये एक असाधारण स्थिति है. जब विधानसभाएं एक दिन के लिए भी बैठक करने को तैयार नहीं हैं, हम करीब 800-850 सांसदों के साथ बैठक कर रहे हैं. सरकार से सवाल करने के कई तरीके हैं, सरकार चर्चा से भाग नहीं रही है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुझाव दिया है कि शून्यकाल में सरकार से सवाल किया जा सकता है.'

स्थिति पर भारत की नजर
केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि हम भारत-चीन और चीन-भूटान सीमा पर ताजा घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं. डोकलाम गतिरोध के बाद से PLA आक्रामक रूप से भूटान-चीन सीमा पर गश्त कर रही है और भूटान सीमा के करीब सड़कों के पास सैन्य बुनियादी ढांचे और हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है. चीन भूटान के पश्चिमी सेक्टर में 318 वर्ग किलोमीटर और सेंट्रल सेक्टर में 495 वर्ग किलोमीटर पर दावा जताता है.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news