India Bomber Aircraft: मेड इन इंडिया बॉम्बर एयरक्राफ्ट से दुश्मन का बेचैन होना पक्का.. बेहद घातक है ये आसमानी हथियार
Advertisement
trendingNow12415426

India Bomber Aircraft: मेड इन इंडिया बॉम्बर एयरक्राफ्ट से दुश्मन का बेचैन होना पक्का.. बेहद घातक है ये आसमानी हथियार

FWD 200 B India Bomber Aircraft: भारत तेजी से आत्मनिर्भर बन रहा है.. बदलते भारत की तस्वीर दुनिया देख रही. इस क्रम में हम आपको भारत के पहले स्वदेशी मानवरहित बमवर्षक विमान ‘FWD 200 B’ के बारे में बताने जा रहे हैं.

India Bomber Aircraft: मेड इन इंडिया बॉम्बर एयरक्राफ्ट से दुश्मन का बेचैन होना पक्का.. बेहद घातक है ये आसमानी हथियार

FWD 200 B India Bomber Aircraft: भारत तेजी से आत्मनिर्भर बन रहा है.. बदलते भारत की तस्वीर दुनिया देख रही. इस क्रम में हम आपको भारत के पहले स्वदेशी मानवरहित बमवर्षक विमान ‘FWD 200 B’ के बारे में बताने जा रहे हैं. यह मेड इन इंडिया हथियार दुश्मनों को बेचैन कर रहा है. आइये जानते हैं इस घातक हथियार के बारे में...

FWD 200 B

भारत के पहले स्वदेशी मानवरहित बमवर्षक विमान ‘FWD 200 B’ ने सफल उड़ान भरी है. ये भारत का पहला ऐसा स्वदेशी बॉम्बर UAV है जो युद्ध के मैदान में दुश्मन पर बहुत बड़ी तबाही बरसा सकता है. हम आपको इसकी खासियत के बारे में बताएंगे, पहले ये बताते हैं कि ये दुनिया के सबसे घातक ड्रोन को कैसे टक्कर दे सकता है.

ये UAV सिर्फ 25 करोड़ रुपये का

अभी तक दुनिया का सबसे घातक ड्रोन MQ-9B प्रेडेटर को माना जाता है. अमेरिका का ये घातक ड्रोन हथियारों से लैस एक अत्यधिक रिफाइंड ड्रोन है. लेकिन भारत UAV, FWD 200 B भी इससे कम नहीं है. खास बात ये भी है कि MQ-9B प्रेडेटर ड्रोन की कीमत 250 करोड़ रुपये है. तो भारत की रक्षा क्षेत्र की कंपनी फ्लाइंग वेज डिफेंस और एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज का ये UAV सिर्फ 25 करोड़ रुपये का है.

मेड इन इंडिया UAV

बड़े-बड़े देश अपने सुरक्षा तंत्र को फुल प्रूफ बनाने के लिए तरह-तरह के ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे है. इसी कड़ी में भारत भी मेड इन इंडिया UAV लेकर आ चुका है. जो दुश्मन पर किसी भी वक्त और कभी भी भारी पड़ सकता है.

आसमान में भारत का 'बारूदबली'

भारत के पास वो बारूद आ गया है, जिससे दुश्मन का खात्मा 100 फीसदी तय है. अमेरिका के MQ-9 रीपर ड्रोन से कई गुना घातक है, जिसका निशाना अचूक है. ये बदलते भारत की तस्वीर है. ये मेक इन इंडिया की तस्वीर है. जिसने अपनी पहली उड़ान से ही दुश्मन के चेहरे का रंग उड़ा दिया है. नाम है...  FWD 200B बमवर्षक.

युद्ध के मैदान में अचूक

मंगलवार को भारत के पहले स्वदेशी मानवरहित बमवर्षक विमान ‘FWD 200 B’ ने सफल उड़ान भरी. भारत का ये वो अदृश्य योद्धा है जो आसमान में दुश्मन की नजरों को धोखा देकर कहीं भी तबाही ला सकता है. इस योद्धा को हर वो महारथ हासिल है, जो इसे युद्ध के मैदान में अचूक बनाती है.

-FWD 200 B बॉम्बर के पंखों का फैलाव पांच मीटर और लंबाई 3.5 मीटर है. जो इसे कॉम्पैक्ट और शक्तिशाली बनाता है

-इसका टेक-आफ वजन 102 किलोग्राम और पेलोड क्षमता 30 किलो है. यानि ये 30 किलो तक गोला बारूद लेकर उड़ सकता है

-FWD 200 B, 152 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उड़ सकता है, जिसकी अधिकतम गति 250 किलोमीटर प्रति घंटे है.

-इससे उड़ने के लिए सिर्फ 300 मीटर के रनवे की जरूरत होगी, यानि इसे छोटी हवाई पट्टियों से भी उड़ाया जा सकता है.

- स्वदेशी मानवरहित बमवर्षक विमान की रेंज 800 किलोमीटर है

चीन और पाकिस्तान का टेंशन में आना तय

भारत ने अपने इस स्वदेशी मानवरहित बमवर्षक विमान को ऐसे समय में उतारा है जब तुर्किये ने भारत को बायरकटर UAV देने से इनकार कर दिया था. अब भारत भी उन देशों की सूची में शामिल हो गया जिनके पास खुद का मानवरहित बमवर्षक UAV है. अभी तक.. अमेरिका, तुर्कीये, ईरान, रूस, चीन, ब्रिटेन और इजरायल ही दुनिया के 7 ऐसे देश हैं जिनके पास मानवरहित बमवर्षक UAV है. इस लिस्ट में अब भारत का नाम भी शामिल हो गया है. भारत का ये बमवर्षक UAV गेमचेंजर साबित हो सकता है. जिससे चीन और पाकिस्तान का टेंशन में आना तय है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news