खुशखबरी: 10वीं 12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने के लिए सुनहरा मौका, जानिए पूरी डिटेल

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए सुनहरा मौका है. क्योंकि कई सरकारी विभागों में 10वी और 12वीं पास युवाओं के लिए पदों पर भर्तियां निकली हैं.    

खुशखबरी: 10वीं 12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने के लिए सुनहरा मौका, जानिए पूरी डिटेल
सांकेतिक तस्वीर

भोपालः सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक साथ कई विभागों में भर्तियां निकली हैं. इन नौकरियों के लिए युवा बिना देर किए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हम आपको इन नौकरियों से संबंधित सभी जानकारी दे रहे हैं. 

असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्तियां 
राजस्थान में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए भर्तियां निकली हैं. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 918 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जहां इन पदों पर अप्लाई करने के इच्छुक युवा 8 दिसंबर 2020 तक आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं. 

आवेदन करने के लिए जरुरी बातें 
राजस्थान में होने वाले असिस्टेंट पदों के लिए भर्तियां शुरु हो चुकी है जो कि 8 दिसंबर तक भरे जाएंगे. वही इस पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित मास्टर डिग्री होनी चाहिए जिसमें कम से कम 55 प्रतिशत अंक अर्जित किए गए हैं. इसके अलावा यूजीसी नेट/एसएलईटी/एसईटी परीक्षा भी पास होना चाहिए.आवेदक की न्यूनतम आयु 21 साल से कम और अधिकतम आयु 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड @rrbcdg.gov.in

कैबिनेट सचिवालय में वैकेंसी 
कैबिनेट सचिवालय में भी फील्ड असिस्टेंट पदों के लिए भर्तियां निकली है. हालांकि इन पदों पर चयन भाषा के आधार पर होगा. जिसमें लोकल लैंग्वेज आना जरुरी है. इन पदों के इच्छुक युवा कैबिनेट सचिवालय की वेबसाइड पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है. वही परीक्षा, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा. हर चरण को पास करने वाला कैंडिडेट ही अगले चरण में पहुंचेगा. आवेदन करने के लिए  ऑफिशियल वेबसाइट का पता है cabsec.gov.in.

सहायक वन संरक्षक एवं फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर पद के लिए भर्तियां 
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सहायक वन संरक्षक और फॉरेस्ट रेंज में भी भर्तियां निकाली है. जिसके लिए राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर यह परीक्षाएं 18,21,22 और 26 मार्च को आयोजित की जाएगी. इन परीक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक युवा परीक्षा की नई तारीख से संबंधित नोटिस आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर rpsc.rajasthan.gov.in जाकर अप्लाई कर सकते हैं. पहले इस भर्ती परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर 2020 से 27 सितंबर 2020 के बीच किया जाना था. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ेंः Govt Recruitments: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का जबरदस्त मौका, 40000 पदों पर की जाएगी भर्ती

UCIL ट्रेड अप्रेंटिस 244 पद खाली, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन 
यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने ट्रेड अपरेंटिस में 244 पदों पर भर्तियां निकली है. जिसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गयी है. यह भर्तियां अलग-अलग पदों पर होनी है. इन पदों पर आवेदन शुरु हो चुके हैं. जबकि आवेदन फॉर्म पहुंचने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर 2020 है.

कैसे करे आवेदन 
यूरेनियम कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में निकली भर्तियों पर चयन आईटीआई में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा. जबकि आवेदक की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए.

आवेदन फॉर्म पहुंचाने का पता
जनरल मैनेजर {इंस्ट./पर्स एंड आईआरएस},
यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड,
पीओ: जादूगोड़ा माइंस, जिला: पूर्वी सिंघभूम,
झारखंड-832102

भारतीय वायु सेना में भर्तियां 
भारतीय वायु सेना में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए भी एक सुनहरा मौका है. भारतीय वायु सेना ने अलग-अलग पदों के लिए भर्तियां शुरु की हैं. जिसके आवेदन शुरु हो चुके हैं. इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गयी है. भारतीय वायु सेना क की यह परीक्षा 28 नवंबर से आयोजित की जाएगी. तो देर न करे और जल्द ही आईएएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसका पता है –airmenselection.cdac.in.जाकर इन पदों पर आवेदन करे. 

ये भी पढ़ेंः मां-बाप, बेटी की सिर में गोली मारकर हत्या, वारदात के अंदाज से किसी नजदीकी पर अंदेशा

ये भी देखेंः Video: इन विमानों से समुद्री तूफान भी टकराने से कांपता है

ये भी देखेंः Video: सो रहा था भाई का पूरा परिवार, मिट्टी का तेल डाल लगा दी आग

WATCH LIVE TV