MP Election 2023: पहली बार घर बैठे वोटिंग की सुविधा, जानें चुनाव आयोग किसे दे रहा ये ऑफर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1949871

MP Election 2023: पहली बार घर बैठे वोटिंग की सुविधा, जानें चुनाव आयोग किसे दे रहा ये ऑफर

MP Assembly Elections 2023: मध्यप्रदेश में पहली बार घर में  पोलिंग बूथ बनाया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश के 80+ उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए 6 नवंबर से 'वोट फ्रॉम होम' सुविधा शुरू की गई है.

 

MP Election 2023: पहली बार घर बैठे वोटिंग की सुविधा, जानें चुनाव आयोग किसे दे रहा ये ऑफर

MP Vidhan Sabha Election 2023: मध्यप्रदेश में पहली बार घर में  पोलिंग बूथ बनाया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश के 80+ उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए 6 नवंबर से 'वोट फ्रॉम होम' सुविधा शुरू की गई है. 7 नवंबर  को चुनाव आयोग की टीम प्रदेश की राजधानी भोपाल में घर-घर पहुंचीं और बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराया. 80 वर्ष से अधिक बुजुर्गों और दिव्यांग वोटरों ने घर में ही वोट डाला. जिले के सातों विधानसभा में 113 टीमों ने एक दिन में 1566 लोगों का मतदान कराया. ये सुविधा 6 नवंबर से शुरू हो गई है. 17 नवंबर यानी  मतदान से पहले पूरे प्रदेश में 5 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. 

बुजुर्ग और दिव्यांगों ने पोस्टल बैलेट के जरिए डाला वोट
जिले के सातों विधानसभा में 113 टीमों ने एक दिन में 1566 लोगों का मतदान कराया. वहीं अभी मध्य और नरेला में कुछ वोटर शेष हैं. भोपाल जिले के बैरसिया, नरेला, उत्तर, मध्य, दक्षिण, पश्चिम, गोविंदपुरा और हुजूर विधानसभा क्षेत्र में 2312 बुजुर्ग और 199 दिव्यांगों ने पोस्टल बैलट से घर से मतदान करने सहमति दी थी. जानकारी के लिए आपको बता दें कि 17 नवंबर यानी  मतदान से पहले पूरे प्रदेश में 5 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. 

लोगों में नजर आ रहा उत्साह
घर से ही मतदान करने की सुविधा पाकर बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आ रहा है. मतदानकर्मी घर-घर जाकर इनसे बैलेट पेपर के जरिए मतदान करा रहे हैं.मतदान प्रक्रिया के लिए 9 नवंबर आखिरी दिन है.

यह भी पढ़ें: MP News LIVE Update: दमोह में PM मोदी जनसभा को करेंगे संबोधित, राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज

 

गौरतलब है कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मिले फीडबैक के आधार पर चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए ज्यादातर तैयारियां कर ली हैं. पार्टियों ने परिवार के सभी सदस्यों के नाम एक ही केंद्र पर रखने और अयोग्य नामों को हटाने का अनुरोध किया. किसी भी त्रुटि के लिए मतदाता सूचियों की समीक्षा की जाएगी और सुधार का अनुरोध किया जा सकता है.

Trending news