Sihawal Chunav Result: सिहावल में जीत गई कांग्रेस, इंद्रजीत और विश्वामित्र के मुकाबले में किसी मिले कितने वोट
Advertisement

Sihawal Chunav Result: सिहावल में जीत गई कांग्रेस, इंद्रजीत और विश्वामित्र के मुकाबले में किसी मिले कितने वोट

MP Vidhan Sabha Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट (Election Result 2023) के लिए मतगणना हो चुकी है. यहां हम आपको सीधी (Sidhi News) जिले की सिहावल विधानसभा (Sihawal Vidhan Sabha Result) का रिजल्ट बता रहे हैं.

Sihawal Chunav Result: सिहावल में जीत गई कांग्रेस, इंद्रजीत और विश्वामित्र के मुकाबले में किसी मिले कितने वोट

MP Vidhan Sabha Chunav Result 2023:  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav Result) के लिए वोटिंग हो चुकी है. राज्य में कुल 77.15 फीसदी मतदान हुआ है. ये साल 2018 के चुनावों के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा है. आइये समझते हैं सीधी जिले (Sidhi News) की सिहावल सीट (Sihawal Vidhan Sabha Result) में जनता ने किसे पक्ष में मतदान किया है और यहां के समीकरण के साथ चुनावी इतिहास क्या है.

2023 चुनाव परिणाम
कमलेश्वर इंद्रजीत कुमार (कांग्रेस) v/s विश्वामित्र पाठक (भाजपा)
विश्वामित्र पाठक 16478 वोट से जीते

कौन-कौन है प्रत्याशी
सीधी की सिहावल से विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने विश्वामित्र पाठक को मैदान में उतारा है. उनके सामने कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल को चुनाव मैदान में उतारा है. चुनाव कैंपेन के दौरान दोनों दलों में कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. अब परिणाम में जनता का फैसला साफ है.

कितना हुआ है मतदान
विधानसभा चुनाव के लिए पूरे मध्य प्रदेश के साथ ही सीधी में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. इसमें इलाके की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अगली सरकार में सहभागिता के लिए अपने विधायक का चुनाव किया. सीधी जिले की बात करें तो यहां कुल 70.89 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं अगर सिहावल विधानसभा की बात करें तो यहां के 69.31 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.

2018 चुनाव परिणाम
सिहावल में 2018 के चुनाव परिणाम की बात करें तो यहां से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे शिवबादुरसिंह चंदेल अपने कांग्रेस के मुख्य प्रतिद्वंदी कमलेश्वर पटेल से चुनाव हार गए थे. साल 2018 में सिहावल में जनता ने बीजेपी को 32412 वोट दिए थे. इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में कांग्रेस 63918 वोट पहुंचे थे. जबकि, अन्य के खाते में 44 हजार के आसपास वोट गिरे थे.

2023 से पहले मध्य प्रदेश में 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे. जिसमें कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. हालांकि, 2020 में सेनेरियो बदला और सिंधिया के साथ बगावत कर कुछ विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने सरकार बनाई और प्रदेश की 28 सीटों पर उपचुनाव हुए.

Trending news