MP Politics: कौन है डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, छात्र राजनीति से लेकर उपमुख्यमंत्री तक का सफर
Advertisement

MP Politics: कौन है डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, छात्र राजनीति से लेकर उपमुख्यमंत्री तक का सफर

MP New Deputy Chief Minister: मध्य प्रदेश में भाजपा ने सोमवार को विधायक दल की बैठक में राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में डॉ मोहन यादव को चुना. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने दो उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया, वो जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला हैं. 

MP Politics: कौन है डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, छात्र राजनीति से लेकर उपमुख्यमंत्री तक का सफर
Who Is MP New Deputy Chief Minister: मध्य प्रदेश में भाजपा ने सोमवार को विधायक दल की बैठक में राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में डॉ मोहन यादव को चुना. इसके अलावा छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने दो उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को बनाया. देवड़ा कोई चौंकाने वाला नाम नहीं है. वे शिवराज सरकार में वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि अनुसूचित जाति (SC) वर्ग से आने वाले देवड़ा के जरिए भाजपा ने दलित समाज को साधने की कोशिश की है. 
 
जगदीश देवड़ा ने 2023 विधानसभा चुनाव में मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी श्यामलाल को 59024 वोटों से हराया था.  जगदीश देवड़ा पिछली मध्य प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं. देवड़ा  07 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. जगदीश देवड़ा की एजुकेशन प्रोफाइल की बात करें तो उन्होंने अर्थशास्त्र में  स्नातकोत्तर किया है. 
 
जानें कितनी है संपत्ति
जगदीश देवड़ा की कुल संपत्ति 4,88,13,304 रुपये है और उन पर 14,05,000 रुपये की देनदारियां हैं. मल्हारगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले जगदीश देवड़ा शिक्षा, पेशेवर अनुभव और राजनीतिक कौशल के समृद्ध मिश्रण के साथ एक दिग्गज नेता के रूप में उभरे हैं. सार्वजनिक सेवा और शासन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता उन्हें मध्य प्रदेश 2023 चुनावों में एक मजबूत उम्मीदवार बनाया.
 
सियासी सफर
जगदीश देवड़ा के सियासी सफर की शुरुआत छात्र राजनीति से हुई. कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान उन्होंने छात्र संघ में सक्रिय भूमिका निभाई और कई पदों पर भी रहे.  छात्र राजनीति के दौरान भाजपा युवा मोर्चा के सदस्य रहे. बाद में भाजपा की युवा इकाई के कई पदों पर दायित्व भी संभाला. जगदीश देवड़ा 1990 में पहली बार विधानसभा सदस्य चुने गए थे. इसके बाद 1993 में भी उन्होंने चुनाव जीता. देवड़ा अब तक 7 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं.

Trending news