अगर एक महीने कर लेंगे ये एक्सरसाइज, तो बदल जाएगी जिंदगी, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे
Advertisement

अगर एक महीने कर लेंगे ये एक्सरसाइज, तो बदल जाएगी जिंदगी, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

ब्लड के साथ ऑक्सीजन भी पूरे शरीर में पहुंचती है और हमारे शरीर की क्षमता बढ़ती है. 

अगर एक महीने कर लेंगे ये एक्सरसाइज, तो बदल जाएगी जिंदगी, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

नई दिल्लीः सभी इंसान फिट रहना चाहते हैं लेकिन हमारे रुटीन, काम और हमारी खान-पान की आदतों के कारण बड़ी संख्या में लोग खराब फिटनेस से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि लोग जिम की तरफ रुख कर रहे हैं. लेकिन जिम से आपकी बॉडी तो बन सकती है लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि आप पूरी तरह से फिट हैं. इसलिए हम आपको यहां बता रहे हैं एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जो आपको पूरी तरह से बदल देगी. इसके फायदे आपकों चौंका देंगे. हालांकि आप सभी लोग इस एक्सरसाइज से परिचित हैं और वो एक्सरसाइज है रनिंग यानी कि दौड़ना. तो आइए जानते हैं कि अगर आप एक महीने रोजाना दौड़ते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा-

दिल दुरुस्त रहेगा
दौड़ने से आपकी दिल की धड़कन बढ़ जाती है. इसकी वजह होती है कि हमारा दिल तेजी से ब्लड की पंपिंग कर रहा होता है. इससे हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और हम कई बीमारियों से बच जाते हैं. 

ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने के साथ ही दौड़ने से हमारे दिल की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. इसका असर ये होता है कि हमारा शरीर ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ज्यादा अच्छे तरीके से ग्रहण करता है. 

साथ ही ब्लड हमारे ब्रेन और शरीर के अन्य हिस्सों में ज्यादा अच्छी तरह से पहुंचता है. ब्लड के साथ ऑक्सीजन भी पूरे शरीर में पहुंचती है और हमारे शरीर की क्षमता बढ़ती है. 

ब्रेन की ताकत बढ़ती है
दौड़ने से हमारा दिमाग बेहतर बनता है. दरअसल ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन के कारण हमारे ब्रेन में नए न्यूरो सेल्स बनते हैं. जिससे हमारे दिमाग की क्षमता बढ़ती है. हमारे दिमाग का फोकस, एकाग्रता भी बढ़ती है.

दौड़ने से तनाव भी कम होता है. इसकी वजह है कि दौड़ते वक्त हमारे शरीर एंडोर्फिन नामक हार्मोन बनाता है. जो हमें खुशी का एहसास कराता है. ऐसे में दौड़ना ना सिर्फ शरीर के लिए बल्कि मन के लिए भी अच्छा होता है. साथ ही दौड़ने से हमारी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. 

मूड अच्छा होता है
दौड़ने से हमारा मूड भी अच्छा रहता है. दरअसल जैसे ही आप फिट होते जाते हैं तो आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है और इसका असर आपके मूड पर पड़ता है. मूड अच्छा होने के साथ ही दौड़ने से हमारी नींद की गुणवत्ता भी बेहतर होती है. हम रात में अच्छी नींद लेते हैं. 

  

Trending news