ALERT: मंदसौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि, प्रशासन अलर्ट, कई जिलों में फैलने की आशंका
Advertisement

ALERT: मंदसौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि, प्रशासन अलर्ट, कई जिलों में फैलने की आशंका

मंदसौर में लगातार कौवों की मौत के बाद 4 सैंपल भोपाल भेजे गए थे. जिनकी रिपोर्ट के आधार पर मंदसौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी गयी है.

 

मृक कौओं को दफनाते कर्मचारी

मनीष पुरोहित/मंदसौर: मंदसौर के कोर्ट परिसर में लगभग 200 कौवों की अस्वाभाविक मौत के मामले  में  प्रशासन ने 4 मृत कौवों के सैंपल हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल भेजे थे, जिनकी जांच रिपोर्ट आ गयी है. चारों कौवों की मौत का कारण बर्ड फ्लू बताया गया है. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद प्रशासन ने एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. कोर्ट परिसर के 1 किलोमीटर की परिधि को सेनिटाइज करवाकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

लगातार हो रहा सर्वे
मंदसौर के जिला पशु चिकित्सा अधिकारी मनीष इंगोले ने बताया कि भोपाल से मिली रिपोर्ट के बाद एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. हमारी टीमें लगातार सर्वे कर रही हैं और आसपास के इलाके के पोल्ट्री फॉर्म में भी चेकिंग की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः नीमच के ‘ब्लैक गोल्ड’ का मामला भोपाल पहुंचा, सीएम शिवराज सिंह चौहान जल्द दे सकते हैं राहत

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद प्रशासन ने शहर की चिकन दुकानों से सैंपल कलेक्ट करने शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा 8 किलोमीटर के दायरे में सभी पोल्ट्री फॉर्म की भी जांच की जा रही है, गौरतलब है कि बर्ड फ्लू संक्रामक बीमारी है, पहले यह पक्षियों से पक्षियों में फैलती और बाद में पक्षियों से मनुष्यों में भी फैलती है.

दूसरे जिलों में भी हुई है कौवों की मौत  
केवल मंदसौर ही नहीं बल्कि इंदौर, देवास, खरगोन, आगर-मालवा और सीहोर में भी एक साथ कई कौवों की मौत हुई है. इंदौर में करीब 142 कौवों की मौत होने के बाद यहां से भी सैंपल भोपाल भेजे गए हैं. लेकिन राजस्थान से सटे मंदसौर जिले में अब बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. जिसके चलते यहां दूसरे जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया है. सभी जिलों के कलेक्टर प्रशासन और अन्य विभागों के समन्वय से तत्काल नियंत्रण व शमन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः पड़ोसियों ने चुराए 30 कबूतर, पुलिस में शिकायत के बाद पकड़ाए, दम घुटने से निकली जान

सभी जिलों को किया अलर्ट
पशु चिकित्सा विभाग की तरफ से बताया गया कि बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है. साथ ही लोगों से कुछ दिनों तक चिड़िया घरों में भी नहीं जाने की अपील की जा रही है. वहीं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों और प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश भी जारी किए गए हैं.  

इंदौर में सर्दी-खांसी वाले मरीजों की हो रही जांच
इंदौर में कोरोना वायरस के अलावा बर्ड फ्लू की भी सैंपलिंग शुरू कर दी गई है. जिसके तहत डेली कॉलेज परिसर के 5 किलोमीटर दायरे में आने वाले सर्दी-जुकाम के मरीजों का चेकअप किया जा रहा है. साथ ही मेडिकल टीम द्वारा ऐसे मरीजों को ढूंढ़ा भी जा रहा है. इसके लिए सर्विलांस की एक अलग टीम भी बनाई गई है.

ये भी पढ़ेंः भारत में Covaxin और Covishield के इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिली, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

बर्ड फ्लू के लक्षण
बर्ड फ्लू के लक्षण नॉर्मल फ्लू की तरह होते हैं. जहां सांस लेने में परेशानी, सर्दी-जुखाम, उल्टी होना, पेट और सिर में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती है. जो लोग पक्षियों और मुर्गें के पास में रहते हैं उनमें यह बीमारी फैलने की ज्यादा आशंका रहती है. प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि इस वक्त कही भी अगर मरे हुए पक्षी दिखाई देते हैं तो उस जगह से दूरी बनाकर रखे. कोशिश करें. नॉनवेज भी न खाए और संक्रमण वाले एरिया में जाने से बचे, जबकि बाहर निकलते वक्त मास्क का इस्तेमाल जरुर करें.

राजस्थान में भी लगातार हो रही है कौओं की मौत
मध्य प्रदेश से पहले राजस्थान में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. राजस्थान के नागौर जिले में बीते कुछ दिनों में 295 कौओं की मौत हो चुकी है. इनमें 52 मोर भी शामिल हैं. इसके अलावा भी अन्य कई जिलों में कौओं और दूसरे पक्षियों की मौत हुई है. जिसकी वजह से राजस्थान के सभी सेंचुरी और अभयारण्यों में अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news