केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ से 24 लाख टन चावल खरीदने को तैयार, पत्र भेजकर दी जानकारी

केंद्र सरकार ने 24 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदने पर सहमति जताई गई है. ये चावल FCI यानी भारतीय खाद्य निगम की तरफ से खरीदा जाएगा.

केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ से 24 लाख टन चावल खरीदने को तैयार, पत्र भेजकर दी जानकारी
याद दिला दें कि धान खरीदी का मुद्दा लोकसभा में भी गूंजा था.

रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से धान खरीदी को लेकर केंद्र और राज्य सरकार में जारी टकराव के बीच बड़ी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) छत्तीसगढ़ से चावल खरीदने के लिए तैयार हो गई है. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के खाद्य सचिव को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी है.

जिसमें केंद्र सरकार ने 24 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदने पर सहमति जताई है. ये चावल FCI यानी भारतीय खाद्य निगम की तरफ से खरीदा जाएगा. केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को भरोसा दिया है कि राज्य सरकार के चावल की जो भी जरूरत है, केंद्र उसे पूरा करेगी.

लेकिन, इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के सामने शर्त रखी है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसी भी तरह का बोनस नहीं दिया जाए. बता दें कि, छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार से सेंट्रल पूल का कोटा 24 से बढ़ाकर 36 लाख मीट्रिक टन चावल खरीदने की मांग की थी. लेकिन, केंद्र सरकार ने किसानों को बोनस देने का विरोध करते हुए चावल खरीदने से इनकार कर दिया था.

याद दिला दें कि इस पूरे मामले पर केंद्र और राज्य सरकार आमने-सामने आ गए थे. धान खरीदी का मुद्दा लोकसभा में भी गूंजा था. वहीं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र भी लिखा था और दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात भी की थी.