छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट तेज, दिल्ली से लौटे CM साय ने दिए संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2313213

छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट तेज, दिल्ली से लौटे CM साय ने दिए संकेत

Chhattisgarh Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की सुगबुगाहट फिर से तेज हो गई है, दिल्ली दौरे से लौटने के बाद सीएम विष्णुदेव साय ने भी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर बड़ा बयान दिया है. 

छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा तेज

CM Sai Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ में बीजेपी के सीनियर नेता बृजमोहन अग्रवाल ने सांसद बनने के बाद मंत्रिमंडल और विधायकी दोनों से इस्तीफा दे दिया है. जिसके बाद से ही छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जा रही हैं. सीएम विष्णुदेव भी इस बीच कई बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं, जहां उन्होंने पीएम मोदी और अमित शाह के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की थी. सीएम साय शुक्रवार को भी दिल्ली दौरे पर थे, लेकिन जब वह शनिवार को वापस रायपुर लौटे तो उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अहम बात कही है. जिसके बाद माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. 

समय पर होगा विस्तार

दिल्ली दौरे से लौटे सीएम विष्णुदेव साय जब मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा 'कल राष्ट्रीय संगठन महामंत्री शिव प्रकाश के साथ बैठक हुई थी, जिसमें बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और मैं बैठक में शामिल हुए थे. वहीं मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं आप लोगों में ज्यादा है, लेकिन समय पर राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार होगा.' सीएम साय के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर उनकी आलाकमान से बातचीत हो चुकी है. ऐसे में अब राज्य में कभी भी मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. खास बात यह है कि इस बीच सीएम साय राज्यपाल से भी मुलाकात कर चुके हैं. ऐसे में जैसे ही आलाकमान से फाइनल ओके मिलेगा तो सीएम मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं. 

पीएम मोदी से हो चुकी है मुलाकात 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने अमित शाह और जेपी नड्डा से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि इन मुलाकातों में सीएम साय ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर जानकारी दी है. छत्तीसगढ़ में लंबे समय से मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें चल रही है. वहीं अब माना जा रहा है कि विधानसभा के मानसून सत्र से पहले राज्य में मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. 

दो मंत्रियों की जगह खाली

फिलहाल सीएम साय के मंत्रिमंडल में दो मंत्रियों की जगह खाली है. दरअसल, छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें हैं, इस आधार पर राज्य में सीएम समेत कुल 14 विधायक मंत्री बन सकते हैं. अभी सीएम साय और डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा को मिलाकर मंत्रिमंडल में कुल 12 विधायक शामिल हैं. एक पद पहले से खाली था, जबकि बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद एक और पद खाली हो गया. इस तरह अब मंत्रिमंडल में दो जगह खाली हो गई हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सीएम विष्णुदेव साय जातिगत और क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए जल्द ही नए मंत्रियों के नामों की घोषणा कर सकते हैं. क्योंकि बृजमोहन अग्रवाल का विभाग भी अब सीएम साय के पास पहुंच गया है. 

कई विधायक दावेदार 

सीएम साय के मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए कई विधायक दावेदार हैं. बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद फिलहाल चार विधायकों के नाम सबसे आगे बताए जा रहे हैं, जिनमें कोंडागांव से विधायक लता उसेंडी, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, बिलासपुर से अमर अग्रवाल और दुर्ग से गजेंद्र यादव की दावेदारी मानी जा रही है. माना जा रहा है कि अग्रवाल के हटने के बाद अमर अग्रवाल को मंत्रिमंडल में मौका दिया जा सकता है वह रमन सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. हालांकि इसके अलावा किसी और विधायक भी लॉटरी मंत्री बनने में लग सकती है. 

ये भी पढ़ेंः यात्री कृपया ध्यान दें, छत्तीसगढ़ से जाने वाली 14 ट्रेनें इतने दिनों के लिए रद्द

Trending news