कवर्धा कांड: गृहमंत्री विजय शर्मा के जिले में कानून व्यवस्था ध्वस्त !, भूपेश बघेल का बड़ा आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2440470

कवर्धा कांड: गृहमंत्री विजय शर्मा के जिले में कानून व्यवस्था ध्वस्त !, भूपेश बघेल का बड़ा आरोप

Kawardha News: छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री विजय शर्मा के गृह जिले कवर्धा में एक और युवक की पुलिस हिरासत में मौत का मामला सामने आया है. जिसके बाद से जिले की कानून व्यवस्था पर सवालियां निशाना खड़े हो रहे हैं. 

कवर्धा कांड

छत्तीसगढ़ का कवर्धा जिला प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और गृहमंत्री विजय शर्मा का गृह जिला है. लेकिन पिछले कुछ दिनों में कवर्धा जिले में कुछ ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिससे गृहमंत्री के गृह जिले की कानून व्यवस्था पर ही प्रश्न चिन्ह लगते नजर आ रहे हैं. दरअसल, कवर्धा में एक उप सरपंच की हत्या के आरोप में पुलिस ने प्रशांत साहू नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया था, लेकिन उसकी पुलिस हिरासत में रहस्यमय परिस्थिति में मौत की घटना के बाद हड़कंप मच गया. अब इस मामले में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता भूपेश बघेल ने बड़ा आरोप लगाया है. उनका कहना है कि पुलिस हिरासत में जिस युवक की मौत हुई है, वह गृहमंत्री विजय शर्मा का करीबी था. जिससे कानून व्यवस्था के हालातों का अंदाजा लगाया जा सकता है. 

विजय शर्मा के साथ थी मृतक युवक की फोटो 

दरअसल, भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म एक्स पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें मृतक युवक प्रशांत साहू गृहमंत्री विजय शर्मा के साथ नजर आ रहा है. बघेल ने यह पोस्ट 18 सितंबर को की थी. जिस पर उन्होंने लिखा 'गृहमंत्री के गृह जिले कवर्धा में पुलिस के कारनामे खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं, अब खबर आई है कि हिरासत में लिए गए युवक प्रशांत साहू की पुलिस पिटाई से मौत हो गई है. विडंबना है कि उनकी गृहमंत्री विजय शर्मा जी से निकटता भी थी. इस युवक के दो भाई और माता जी भी पुलिस हिरासत में हैं. उन्होंने एक और दूसरी पोस्ट में लिखा प्रशांत साहू को पीट-पीट कर मार दिया, उसकी माता जी के शरीर में भी चोट के निशान होने की बात पता चली है, पुलिस की प्रताड़ना के चलते वे चल नहीं पा रही हैं, खून की उल्टियां कर रही हैं लेकिन फिर भी उनसे कारागृह में काम करवाया जा रहा है.' भूपेश बघेल मृतक के अंतिम संस्कार में भी शामिल हुए थे. 

कवर्धा की कानून व्यवस्था पर सवाल 

सोशल मीडिया पर मृतक प्रशांत साहू की कई फोटो भी वायरल हुई थी, जिसमें उसके शरीर पर चोट के कई निशान थे. आरोप है कि पुलिस की पिटाई के बाद मृतक की हालात बिगड़ी और उसे अस्पताल में भर्ती भी कराया गया था. लेकिन उसकी मौत हो गई. ऐसे में गृहमंत्री विजय शर्मा के गृह जिले कवर्धा की कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं. क्योंकि जब गृहमंत्री के जिले में ही इस तरह के हालात है तो फिर सवाल उठना लाजमी है. हालांकि इस घटना के बाद एसपी और अभिषेक पल्लव और कलेक्टर जन्मेजय महोबे को हटा दिया गया था. लेकिन यह मामला फिलहाल सुर्खियों में बना हुआ है. 

कवर्धा कांड पर साहू समाज का विरोध प्रदर्शन 

वहीं कवर्धा कांड को लेकर साहू समाज आक्रोशित शनिवार को साहू समाज ने राजधानी रायपुर के टिकरापारा स्थित साहू कॉम्प्लेक्स के सामने गृहमंत्री का पुतला दहन कर प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झूमाझटकी भी हुई. प्रदर्शन के दौरान साहू समाज ने गृहमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करते हुए इस्तीफे की मांग की थी. साहू समाज युवा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष पवन साहू ने कहा कि प्रशांत साहू की निर्मम हत्या के लिए एक करोड़ मुआवजा राशि की मांग की है. इसके अलावा कवर्धा में बंद का आयोजन भी किया गया था, जिसे व्यापारियों ने भी समर्थन दिया था. 

क्या है कवर्धा कांड का पूरा मामला 

दरअसल, पूरा मामला 15 सितंबर का बताया जा रहा है. जहां कवर्धा जिले के लोहारीडीह में रहने वाले शिवप्रकाश उर्फ कचरू साहू की हत्या के शक में गांव वालों ने उप सरपंच रघुनाथ साहू के घर में आग लगाकर उसे जिंदा जला दिया. जब इस घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंची तो गांव के लोगों ने पुलिस को गांव में घुसने नहीं दिया. इस दौरान पथराव की स्थिति बन गई. बताया जा रहा है कि रघुनाथ और शिव प्रकाश के बीच पुरानी रंजिश और राजनीतिक वर्चस्व की लड़ाई थी. इस मामले के बाद पुलिस ने करीब 161 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की और 60 लोगों को गिरफ्तार किया था. जिन लोगों की गिरफ्तारी हुई थी, उनमें मृतक प्रशांत साहू भी शामिल था. 

प्रशांत साहू की मौत 

गिरफ्तार किए गए युवक प्रशांत साहू की 18 सितंबर को मौत हो गई. जहां पुलिस की पिटाई से मौत की बात सामने आई. बता दें कि प्रशांत के दो भाई और मां भी पुलिस की हिरासत में थी. प्रशांत के परिजनों ने पुलिस पर थाने में बेरहमी से मारपीट का आरोप लगाया था. इस घटना के बाद से ही छत्तीसगढ़ की सियासत में उबाल देखा जा रहा है. शनिवार को साहू समाज ने इसी घटना को लेकर प्रदर्शन किया था. 

ये भी पढ़ेंः धमतरी में CRPF के जवान ने दी जान; मचा हड़कप, छुट्टी पर आया था घर

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news