Rakhi 2022: बिलासपुर में डाक विभाग ने लगाई पीली पेटी, बहनों को नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर
Advertisement

Rakhi 2022: बिलासपुर में डाक विभाग ने लगाई पीली पेटी, बहनों को नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर

Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए डाक विभाग ने बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, जांजागीर-चांपा जिले के प्रमुख स्थानों पर पीली पेटियां लगवाई है. इस पेटी में सिर्फ राखी वाले लिफाफे ही भेजे जाएंगे.

Rakhi 2022: बिलासपुर में डाक विभाग ने लगाई पीली पेटी, बहनों को नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर

शैलेंद्र सिंह ठाकुर/बिलासपुरः हिंदू धर्म का सबसे पवित्र त्यौहार रक्षाबंधन आने वाला है. इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई है. लोग रक्षा बंधन पर राखी बंधवाने के लिए दूर-दूर से घर जा रहे हैं. वहीं जो लोग रक्षा बंधन में घर नहीं जा पा रहे हैं या उन्हें छुट्टी नहीं मिल रही है, उनके लिए बहनें डाक से राखियां भेज रही हैं. रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए डाक विभाग ने इस बार भी बिलासपुर शहर के प्रमुख स्थानों पर पीली पत्र पेटियां लगा दी है. इन पेटियों में केवल वहीं लिफाफे स्वीकर किए जाएंगे, जिनमें राखियां हैं. इस पेटी में डाक विभाग ने दूसरा आवेदन लिफाफा डालने से मना कर दिया है. 

पेटियों के अलावा डाक काउंटर में भी जमा होंगे लिफाफा
इसके साथ ही इस बार नई सुविधा यह भी दी गई है कि यदि पेटियां लिफाफे से भरी हुई तो उस स्थिति में संबंधित डाकघर में जाकर काउंटर में लिफाफा जमा कर सकते हैं. पहले यह सुविधा नहीं थी. डाकघर की यह सुविधा हर साल रक्षाबंधन पर मिलती है. इसका उद्देश्य केवल इतना ही बहनों द्वारा भेजी गईं राखियों को उनके भाईयों तक सुरक्षित व समय पर पहुंचाना है. अलग से पत्र पेटियां रहने का एक फायदा यही मिलता है कि डाकियां को छटनी के लिए माथापच्ची नहीं करनी पड़ती. सीधे पेटियां से लिफाफे निकालने के बाद संबंधित पते के लिए वितरण कर दिया जाता है. 

इन जगहों पर लगाई गई है पेटियां
एचआर साहू (पोस्ट ऑफिस सुपरीटेंडेंट बिलासपुर) ने बताया कि इस बार भी डाक विभाग के द्वारा उन्हीं जगहों पर पीली पत्र पेटियां लगाई गई है, जहां पर पिछले साल लगाई गई थी. इनमें बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, जांजगीर - चांपा शामिल है. बिलासपुर में प्रधान डाकघर के सामने, सीपत चौक, गोल बाजार, एसइसीएल व आरएस, सीएमडी कालेज चौक में पेटियां लगाईं गई.

नहीं भटकना पड़ेगा इधर-उधर
डाक विभाग द्वारा उठाए गए इस पहल से बहनों को इधर- उधर भटकना नहीं पड़ेगा. कई भाई बहनों से इतनी दूर पर रहते हैं कि पर्व के दिन वह बहनों के पास नहीं आ सकते. डाक विभाग उनकी द्वारा भेजी गई राखियां को भाईयों तक पहुंचाता है. इस बार नई सुविधा दी गई है. कि पेटी में यदि राखी पत्र अधिक मात्रा में है तो इन्हें डाकघरों के काउंटरों में भी जमा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः PM Kisan 12th Installment : इन किसानों के खाते में आएंगे 2 की जगह 4 हजार रुपये! इस दिन मिलेंगी पीएम किसान की 12वीं किस्त

Trending news