Arun Sao Deputy Chief Minister: कौन हैं CG के उप-मुख्यमंत्री अरुण साव? जानिए उनके बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2004227

Arun Sao Deputy Chief Minister: कौन हैं CG के उप-मुख्यमंत्री अरुण साव? जानिए उनके बारे में सबकुछ

Arun Sao as Deputy Chief Minister: छत्तीसगढ़ में भाजपा नेतृत्व ने अरुण साव को उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. बता दें कि उन्होंने लोरमी निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार थानेश्वर साहू को हराकर जीत हासिल की.

Arun Sao as Deputy Chief Minister

Arun Sao as Deputy Chief Minister: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने तस्वीर साफ कर दी. पार्टी ने आज विष्णुदेव साय को लेकर घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री वो बनेंगे. इसके साथ ही पार्टी ने राज्य के लिए दो उप-मुख्यमंत्रियों की भी घोषणा की है. जिसमें अरुण साव और विजय शर्मा का नाम शामिल है. बात करें अरुण साव की, जिन्हें अब छत्तीसगढ़ के उप-मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. वह मुख्यमंत्री की दौड़ में भी थे. हालांकि, पार्टी ने मुख्यमंत्री नहीं, बल्कि उपमुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी है.

Vijay Sharma: कौन हैं विजय शर्मा? जिनको बीजेपी ने बनाया छत्तीसगढ़ का डिप्टी सीएम

आपको बता दें कि जातीय समीकरण के लिहाज से अरुण साव काफी अहम वर्ग से आते हैं. वह साहू जाति से आते हैं. छत्तीसगढ़ में साहू समाज की ओबीसी वर्ग की आबादी करीब 20 से 22 फीसदी है. खास बात यह है कि बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से एक साल पहले इसी जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए उन्हें राज्य की जिम्मेदारी सौंपी थी.

लोरमी से जीता चुनाव
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 लड़ा था. जिसमें वो लोरमी सीट से विजयी हुए. यहां पर उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार थानेश्वर साहू से हुआ. जहां उन्होंने बड़ी जीत हासिल की.  बता दें कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अरुण साव ने छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत में अहम भूमिका निभाई. इससे पहले उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों में भी शानदार जीत हासिल की थी. चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अटल श्रीवास्तव को 1,41,763 वोटों के अंतर से हराया था.

जानिए अरुण साव के बारे में
बता दें कि 55 साल के अरुण साव छत्तीसगढ़ में उप-मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. हाल ही में संपन्न हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए दिए गए चुनावी हलफनामे के अनुसार,अरुण साव की कुल संपत्ति 1,65,72,864 रुपये (लगभग 1.65 करोड़) है. जबकि, उन पर कोई देनदारी नहीं है. वहीं, उनकी शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उन्होंने 1995 में बिलासपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की थी.

Trending news