त्योहार से पहले युवक ने यूट्यूब से सीखा नकली नोट बनाना, बाजार में चलाने से पहले पुलिस ने ऐसे दबोचा
Advertisement

त्योहार से पहले युवक ने यूट्यूब से सीखा नकली नोट बनाना, बाजार में चलाने से पहले पुलिस ने ऐसे दबोचा

बैतूल पुलिस ने नकली नोट छापकर बाजार में चलाने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. जिसके पास से कई नकली नोट प्राप्त हुए है.पुलिस ने उसके पास से 100 रुपये के 10 नकली नोट और 200 रुपये के 3 नोट पकड़े हैं.

त्योहार से पहले युवक ने यूट्यूब से सीखा नकली नोट बनाना, बाजार में चलाने से पहले पुलिस ने ऐसे दबोचा

बैतूल: त्योहार का समय चल रहा है, और बाजार में इसकी रौनक भी दिखनी लगी है. यदि आप भी बाजार में शॉपिंग करने या पैसों का लेन-देन करने जा रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. बैतूल पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है. जो नकली नोट छापकर बाजार में खपाने में जुटा हुआ था. पुलिस ने उसके पास से 100 रुपये के 10 नकली नोट और 200 रुपये के 3 नोट पकड़े हैं.

आपको बता दें कि आमला थाना पुलिस के गिरफ्त में आए मोहन मालवीय को नकली नोट छाप कर आमला के बाजार में खपाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. बैतूल पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने बताया कि आरोपी मोहन मालवीय आमला थाना क्षेत्र के अमनी गांव का रहने वाला है. आरोपी आमला में किराए के मकान में रहता है और यूट्यूब पर नकली नोट बनाने का तरीका सीखा था. 

आरोपी ने कर रखी थी बड़ी प्लानिंग
पुलिस ने बताया कि आरोपी ने पहले 100-100 रुपए के नकली नोट बना कर आमला के बाजार में इन नकली नोटों को चलाने की फिराक था. इसी दौरान पुलिस के हत्थे चढ़ गया. 100 के नोट बाज़ार में चल जाते तो आरोपी आगे 200 और 500 के नकली नोट बनाने की तैयारी में भी था. फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है.

आरोपी के पास जब्त किया ये माल 
पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी के कब्जे से सौ रुपए के 10 नकली नोट, 2 सौ रुपए के नोटों की 3 छायाप्रति, कम्प्यूटर, प्रिंटर, ए-4 साइज के पेपर का सामान बरामद किए हैं.

अगर आपको नकली नोट मिले तो क्या करें?
भारतीय रिज़र्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि आपको किसी लेन-देन में नकली नोट मिला है और आपको याद नहीं है कि आपको यह कहां से मिला है तो आपको बैंक या पुलिस को सूचित करना होगा. भारतीय दंड संहिता की धारा 489A के तहत नकली मुद्रा का प्रचलन दंडनीय अपराध है. अगर आपको किसी एटीएम से नकली नोट मिले हैं तो मौके पर लगे सीसीटीवी कैमरे को नोट दिखाएं और सुरक्षा गार्ड को इसकी जानकारी दें. इसके साथ ही अपने लेनदेन की रसीद सुरक्षित रखें ताकि आप बैंक से रिफंड प्राप्त कर सकें.

रिपोर्ट - रुपेश कुमार

Trending news