JEE Advanced 2021 Dates Announced: इस तारीख को आयोजित होगी परीक्षा, छात्रों को मिलेगा ये फायदा
Advertisement

JEE Advanced 2021 Dates Announced: इस तारीख को आयोजित होगी परीक्षा, छात्रों को मिलेगा ये फायदा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. पढ़िए पूरी खबर...

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 (JEE Advanced 2021) की तारीख का ऐलान कर दिया है. इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को होगा. साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त भी खत्म कर दी गई है.

ये छात्र सीधे बैठेंगे परीक्षा में
सरकार ने जेईई मेन 2020 पास करने वाले उन विद्यार्थियों को सीधे जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने की अनुमति दी है, जो कोरोना महामारी के चलते जेईई एडवांस्ड 2020 में नहीं बैठ सके थे. इन छात्रों को जेईई मेन 2021 देने की जरूरत नहीं है. इन्हें सीधा जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने का मौका मिलेगा. लिहाजा इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक होगी.

ये भी पढ़ें: NCC स्पेशल एंट्री के जरिए Indian Army में जाने का सुनहरा मौका, यहां जानिए पूरी डिटेल

इस बार आईआईटी खड़गपुर कराएगा आयोजन
शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा कि इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा. पिछले साल की बात करें, तो उस वक्त इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली ने कराया था, जिसमें करीब 2.45 लाख छात्रों ने क्वालिफाई किया था.

इस परीक्षा के जरिए प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में मिलती है एंट्री
बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है. JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है.

साल में चार बार  होगी जेईई मेन परीक्षा
इससे पहले मंत्री रमेश पोखरियाल ने 2021 में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया था. 16 दिसंबर को उन्होंने कहा था कि  साल 2021 में जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी. एग्जाम फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में कंडक्ट कराया जाएगा. एक कैंडिडेट सभी चार अटेम्पट्स दे सकता है. यानी एक कैंडिडेट को एक साल में चार अटेम्पट्स देने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें: MPPSC 2021 का परीक्षा कैलेंडर जारी, यहां देखें पूरी डिटेल

ये भी पढ़ें: MP कोआपरेटिव बैंक में DGM और AGM सहित इन पदों पर निकली भर्तियां, अप्लाई @eg.apexbank.in

WATCH LIVE TV

Trending news