MP: इस शहर के खेतों में उगाई जा रही हैं जानलेवा सब्जियां!, नाले के पानी से हो रही सिंचाई

किसान नाले के गंदे पानी से खेतों में सिंचाई कर सब्जियां उगा रहे हैं. और उसे बाजार में बेच रहे हैं.

MP:  इस शहर के खेतों में उगाई जा रही हैं जानलेवा सब्जियां!, नाले के पानी से हो रही सिंचाई
उगाई जा रही है जानलेवा सब्जियां

नीमच:  मध्य प्रदेश के नीमच में किसानों की लापरवाही का मामला सामने आया है, जहां महूरोड के पास खेतों में ऐसी सब्जियां उगाई जा रही हैं, जो जानलेवा है. किसान नाले के गंदे पानी से खेतों में सिंचाई कर सब्जियां उगा रहे हैं. और उसे बाजार में बेच रहे हैं. लेकिन बावजूद इसके प्रशासन इस लापरवाही पर आंख मूंदे बैठा है.

मामला मुक्तिधाम, साबुद्दीन बाबा दरगाह के पास बने खेतों का है, जहां जहरीली सब्जियां उगाकर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. किसान जिस गंदे नाले के पानी का इस्तेमाल सिंचाई के लिए कर रहे हैं, उसमें शमशान की राख तक फेंकी जाती है, इस नाले के पास कोई व्यक्ति दो मिनट आराम से खड़ा नहीं रह सकता है. बावजूद इसके किसान गंदे नाले के पानी से खेतों की सिंचाई कर रहे हैं.

वहीं मामले में जिला अस्पताल संघर्ष समिति के सदस्य संदीप राठौर का कहना है कि पूर्व में इस मामले की शिकायत नगर पालिका के अधिकारियों से भी की जा चुकी है, मगर आज तक कोई बड़ी कार्रवाई देखने को नहीं मिली है. मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि नाले के प्रदूषित पानी से सब्जियां उपजाने से कैंसर हो सकता है, और हार्ट,गुर्दा पर भी बुरा असर पड़ सकता है.