पेट का बढ़ता हुआ वजन नहीं हो रहा कम, यह रहा बेली फैट घटाने का आसान उपाय
Advertisement

पेट का बढ़ता हुआ वजन नहीं हो रहा कम, यह रहा बेली फैट घटाने का आसान उपाय

How To Burn Belly Fat: बेली फैट आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बन गया है. पेट की चर्बी को कम करना बेहद मुश्किल है. आप कितना भी एक्सरसाइज करें पेट की चर्बी कम ही नहीं हो पाती. बेली फैट को कम करने के लिए आपको खान-पान में बदलाव करने के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करने की जरूरत है. जानते हैं खाने में किन चीजों को शामिल करने से बेली फैट को कम करने में आसानी होगी.   

 

पेट का बढ़ता हुआ वजन नहीं हो रहा कम, यह रहा बेली फैट घटाने का आसान उपाय

Belly Fat: पेट के आस-पास की जमा फैट जाने में बहुत समय लगाती है. यह देखने में भी खराब लगता है और इसके कारण शरीर में कई बीमारियां होती है. गलत आदतों और लाइफस्टाइल के कारण कई वजहों से पेट में फैट जमा हो जाता है. टमी फैट आसानी से आ जाता है पर इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल होता है. इसको दूर करने के लिए एक्सरसाइज और सही डाइट को फॉलो करना बेहद जरूरी है. प्रोसेस्ड फूड्स और रिफाइंड शुगर जैसी चीजों से दूरी बनाएं. साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

1. तेल और चीनी का उपयोग बंद
तेल और चीनी खासकर पेट की चर्बी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होते हैं.  इसलिए वेट लॉस के टाइम इन्हें बिल्कुल कम या बंद कर देना चाहिए. अगर आप ये काम कर पाते हैं तो सिर्फ 1 हफ्ते में नेचुरल वेट लॉस हो जाएगा. 

2. अदरक की चाय
आयुर्वेद में अदरक को पाचन और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाला माना जाता है. इसलिए अदरक की चाय पीने से वजन को कम करने में मदद मिलती है. लेकिन कोशिश करें कि इसमें दूध नहीं डालें. केवल अदरक को 10 मिनट पानी में उबालें और फिर नींबू का रस और शहद मिलाकर पीजिए. 

3. खाली पेट नींबू पानी पीने से मिलेगा फायदा
मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन किया जा सकता है. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड फैट को तोड़ने का काम करता है. आप इसे गुनगुने पानी के साथ ही पीएं, जिससे आपको जल्द और ज्यादा फायदा मिलेगा.

4. त्रिफला का चूर्ण
आयुर्वेद में त्रिफला के कई सारे फायदे बताए गए हैं. वजन को कम करने में त्रिफला के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाता है. रात में सोने से पहले इसके चूर्ण को गर्म पानी के साथ पीने से आपका वजन तो घटेगा साथ ही पाचन भी सही होगा. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news