देश के इस हिस्से में आसमान उगल रहा 'आग', सड़क पर चलते वक्त लग रही तंदूर जैसी तपिश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh520836

देश के इस हिस्से में आसमान उगल रहा 'आग', सड़क पर चलते वक्त लग रही तंदूर जैसी तपिश

हर तरफ लोग गर्मी से बचने के तरीके ढूंढने में लगे हैं. बाहर निकलने से पहले लोग चेहरा और शरीर पूरी तरह से ढक लेते हैं. वहीं आम आदमी जरूरी काम के चलते ही घरों से बाहर निकल रहे है.

भोपाल में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं.

नई दिल्लीः इन दिनों समूचा मध्यप्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है, जिसके चलते कई शहरों में आम लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश के कई जिलों में पारा 42 डिग्री के पार दर्ज किया गया. जहां होशंगाबाद में शुक्रवार को पारा 45 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं खरगोन में पारा 46.6 डिग्री के पार पहुंच गया है. गर्मी और धूप के चलते सुबह से ही सड़कें अभी से सूनी हो गई हैं. हर तरफ लोग गर्मी से बचने के तरीके ढूंढने में लगे हैं. बाहर निकलने से पहले लोग चेहरा और शरीर पूरी तरह से ढक लेते हैं. वहीं आम आदमी जरूरी काम के चलते ही घरों से बाहर निकल रहे है.

लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे, कूलर ओर शीतल पेय पदार्थों के साथ घरों से बाहर निकलने पर मुंह पर रूमाल बांधकर गर्मी से बचने का उपाय कर रहे हैं. वही डॉक्टरों ने लोगों को गर्मी के दिनों में बीमारी से बचने धूप में कम निकलने के साथ-साथ, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने की सलाह दी है. साथ ही बाजार की वस्तुएं नहीं खाने और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने को कह रहे हैं. इसके साथ ही डॉक्टर बॉडी को हाईड्रेट रखने के लिए फ्रूट्स खाने की सलाह दे रहे हैं.

दिल्ली समेत 10 राज्यों में गर्मी का टॉर्चर, तापमान 44 डिग्री के पार

मध्य प्रदेश के करीब 25 जिलों का पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. शुक्रवार को खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा होशंगाबाद, खजुराहो, खंडवा, नोगांव में 45 डिग्री सेल्सियस तो वहीं दमोह, रीवा, धार में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

19 साल पहले खसरा मुक्त घोषित अमेरिका में फिर फैला खसरा, WHO ने घोषित किया वैश्विक स्वास्थ्य खतरा

होशंगाबाद जिले में अगर पिछले एक हफ्ते की बात की जाए तो 20 अप्रैल को पारा 37.4 डिग्री, 21 अप्रैल को पारा 40.2 डिग्री, 22 अप्रैल को पारा 41.5 डिग्री, 23 अप्रैल को पारा 43.4 डिग्री, 24 अप्रैल को पारा 43.9 डिग्री, 25 अप्रैल को पारा 44.5 डिग्री, 26 अप्रैल को पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वही मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल तक गर्मी ओर पारा कम होने के आसार नजर नही आ रहे हैं.

Trending news