MP: कर्जमाफी के इंतजार में 22.81 लाख किसानों पर मंडरा रहा डिफॉल्टर होने का खतरा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh700334

MP: कर्जमाफी के इंतजार में 22.81 लाख किसानों पर मंडरा रहा डिफॉल्टर होने का खतरा

बैंकर्स समिति के मुताबिक राज्य में 22.81 लाख ऐसे किसान हैं जो अभी तक पिछला कर्ज नहीं चुका पाएं हैं. इन किसानों में अधिकतर ने 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक लोन लिया है.

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल: पिछला कर्ज न चुकाने की वजह से मध्य प्रदेश के 22.81 लाख किसानों को डिफॉल्टर घोषित किया जा सकता है. इससे इन किसानों को अगले सीजन में लोन भी नहीं मिलेगा. हालांकि अभी इस पर राज्य सरकार ने अंतिम फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन बैंकर्स समिति आज इस मुद्दे को सीएम शिवराज सिंह के सामने रखने वाली है.

बैंकर्स समिति के मुताबिक राज्य में 22.81 लाख ऐसे किसान हैं जो अभी तक पिछला कर्ज नहीं चुका पाएं हैं. इन किसानों में अधिकतर ने 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक लोन लिया है. अगर इनके कुल कर्ज को मिला दें तो 15 हजार करोड़ रुपए अभी तक बैंकों को नहीं दिया गया है. इससे कृषि खातों में एनपीए करीब 24 प्रतिशत बढ़ गया है, जिससे बैंक दबाव में हैं. इसलिए बैंकर्स समिति अब पूरा ब्यौरा राज्य सरकार से साझा करेगी.  

उपचुनाव: सिंधिया के गढ़ ग्वालियर की इस सीट पर कांग्रेस की नजर, भेजे अपने दो महारथी

क्या है पूरा मामला
मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने 45 लाख 82 हजार किसानों के कर्ज माफ करने की योजना शुरू की थी. इनमें 23 लाख किसानों का कर्ज 10 मार्च 2020 तक माफ हो चुका था, लेकिन सरकार बदलने से लाखों किसानों का कर्ज माफ नहीं हो पाया और न ही इन किसानों ने पिछला लोन अभी तक चुकाया है.

Watch Live TV-

Trending news