15 फायदेः `ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, खून की कमी भी होगी दूर`, जानिए सर्दियों में कितना गुड-गुड है गुड़
Advertisement

15 फायदेः `ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, खून की कमी भी होगी दूर`, जानिए सर्दियों में कितना गुड-गुड है गुड़

गुड़ शरीर, और त्वचा के साथ-साथ कई चीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आज हम आपको गुड के कई फ़ायदे बता रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...

सांकेतिक तस्वीर

भूपेंद्र राय/भोपाल: गुड़ न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर है. यह एक ऐसा सुपर फूड है जिसके फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं. आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं.  इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. पढ़िए गुड़ खाने के 15 फायदे...

ये भी पढ़ें: तेजी से वजन घटाता है और मुंहासे भी मिटाता है, जानिए अजवाइन खाने के गजब के फायदे...

1. फेफड़ों के संक्रमण से बचाता है
गुड़ शरीर में रक्त की सफाई कर मेटाबॉलिज्म रेट को भी नियंत्रित करता है. इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है.

2. पेट की समस्याओं से पाइए निजात
गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा.

3. खट्टी डकारों से पाएं छुटकारा
गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है. 

4. जोड़ों के दर्द की समस्या का समाधान
जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है. प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 

5. भूख लगती है
भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. गुड़ खाने से भूख भी खुलती है.

6. थकान को बाय-बाय
अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ा देता है, और आपको थकान महसूस नहीं होती. 

ये भी पढ़ें: एक लौंग खाइए और इन बड़ी समस्याओं से पाइए निजात, यहां पढ़ें सेवन करने का तरीका

7. खून की कमी दूर करता है
गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. 

8. ब्‍लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल
गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. 

9. हड्ड‍ियों को मजबूत बनाता है गुड़ 
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है. 

10. शरीर को रखेगा एक्टिव 
गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है. शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

11. सर्दी-जुकाम में भी कारगर 
गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है. अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

12. आंखों के लिए भी है फायदेमंद
गुड़ का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. यही नहीं गुड़ आंखों की रोश्‍नी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है.

13. दिमाग भी तेज करता है गुण 
गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी.

14. त्‍वचा की देखभाल
आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रख उसकी देखभाल में अहम भूमिका निभाता है. जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है. 

15. आवाज को भी बेहतर करता है गुड़
गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर, इसे गुनगुना खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है. इससे आवाज भी काफी बेहतर हो जाती है. 

ये भी पढ़ें: सड़क पर चलते-चलते अचानक मुड़कर खाई में जा गिरा ट्राला, देखें दर्दनाक हादसे का यह VIDEO

ये भी पढ़ें: Health Tips:सर्दियों में बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स

WATCH LIVE TV

Trending news