मालवा, बुंदेलखंड, महाकौशल और ग्वालियर में BJP का झंडा, चंबल में फीके पड़े सिंधिया

शुरुआती रुझानों पर नजर डालें तो बीजेपी को मालवा, ग्वालियर, निमाड़ और बुंदेलखंड में अच्छी-खासी बढ़त मिलती दिख रही है. जबकि चंबल में पार्टी पिछड़ रही है. सिंधिया के ज्यादातर मंत्री जीतते दिख रहे हैं.

मालवा, बुंदेलखंड, महाकौशल और ग्वालियर में BJP का झंडा, चंबल में फीके पड़े सिंधिया

भोपाल: भारतीय पार्टी जनता ने जीता का खाता खोल लिया है. खंडवा जिले की मांधाता सीट से बीजेपी के नारायण पटेल ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने कांग्रेस के उत्तम पाल सिंह 21900 वोटों से हराया है. नारायण पटेल को 80004 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के उत्तम पाल को 58013 वोट मिले हैं. 28 में से 19 सीटों पर भाजपा, आठ पर कांग्रेस और एक सीट पर बसपा उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. 

हालांकि शुरुआती रुझानों पर नजर डालें तो बीजेपी को मालवा, ग्वालियर, निमाड़ और बुंदेलखंड में अच्छी-खासी बढ़त मिलती दिख रही है. जबकि चंबल में पार्टी पिछड़ रही है. सिंधिया के ज्यादातर मंत्री जीतते दिख रहे हैं, जबकि चंबल क्षेत्र से आने वाले मंत्रियों को कांग्रेस प्रत्याशी कांटे की टक्कर दे रहे हैं. यहां बीएसपी बीजेपी का खेल बिगाड़ते दिख रही है. 

किस क्षेत्र में क्या है भाजपा-कांग्रेस और बसपा की स्थिति
भोपाल क्षेत्र
शुरुआती रुझानों को देखें तो भोपाल क्षेत्र की दोनों बड़ी सीटों पर कांटे की टक्कर है. यहां दो सीटों में से एक पर भाजपा और एक कांग्रेस कैंडिडेट बढ़त बनाए हुए हैं. सांची सीट पर मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि ब्यावरा सीट पर शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र दांगी ने बढ़त बना ली है.

महाकौशल क्षेत्र
वहीं महाकौशल क्षेत्र की इकलौती सीट बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है. अनूपपुर से मंत्री बिसाहूलाल सिंह प्रतिद्वंद्वी विश्वनाथ सिंह कुंजाम से काफी आगे हैं. 

ग्वालियर क्षेत्र का क्या है हाल
सिंधिया के गढ़ कहे जाने वाले ग्वालियर में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. यहां पार्टी नौ में से 8 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. एक सीट पर कांग्रेस आगे है. ग्वालियर शहर की दोनों सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. वहीं डबरा, पोहरी, अशोकनगर, मुंगावली और बमोरी में भी भाजपा के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. जबकि करैरा में कांग्रेस के प्रागीलाल जाटव लंबी छलांग लगाते दिख रहे हैं. इससे उलट फूल सिंह बरैया वाली भांडेर सीट का हाल है. यहां से बरैया पिछड़ते दिख रहे हैं. 

चंबल में भाजपा के तीनों मंत्री पीछे, कांग्रेस भारी
चंबल में दिख रहा कमलनाथ का जादू, सिंधिया की चमक फीकी
चंबल क्षेत्र में कमलनाथ का जादू साफ दिख रहा है जबकि यहां सिंधिया की चमक फीकी पड़ती नजर आ रही है. इस क्षेत्र की सात में से पांच सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. जबकि एक सीट पर बसपा बढ़त बनाए हुए है. मंत्री एदल सिंह कंषाना मुश्किल में नजर आ रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार अजब सिंह कुशवाहा उन्हें पछाड़ते दिख रहे हैं. दिमनी से मंत्री गिर्राज दंडोतिया भी कांग्रेस प्रत्याशी रवींद्र सिंह तोमर से पीछे हैं. वहीं केवल मेहगांव सीट पर मंत्री ओपीएस भदौरिया को आगे चल रहे हैं. मुरैना में बसपा के रामप्रकाश राजौरिया ने बढ़त बना रखी है. जौरा में भाजपा के सूबेदार सिंह आगे चल रहे हैं. वहीं सिंधिया की प्रभाववाली गोहद सीट पर उनके समर्थक रणवीर जाटव कांग्रेस के मेवाराम जाटव से पीछे चल रहे हैं.

`जनता ने दबा दिया है बीजेपी का बटन, कांग्रेस बन चुकी है प्राइवेट लिमिटेड जिसके सीओ कमलनाथ`

बीजेपी की झोली में मालवा
वहीं संघ की पाठशाला कहे जाने वाले मालवांचल में बीजेपी अच्छी खासी लीड लेती नजर आ रही है. यहां हॉट सीट सांवेर पर भाजपा के तुलसी सिलावट ने बढ़त ले ली है. बदनावर में मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और सुवासरा में मंत्री हरदीप सिंह डंग आगे चल रहे हैं. शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद आगर में भाजपा के मनोज ऊंटवाल और हाटपिपल्या में मनोज चौधरी ने बढ़त बना ली है. हालांकि यहां मुकाबला कांटे का नजर आ रहा है.

निमाड़: मंधाता और नेपानगर बीजेपी की झोली में
ऐसा माना जा रहा था कि सबसे पहले नतीजे अनूपपुर से आएंगे, लेकिन मांधाता से बीजेपी ने पहली जीत दर्ज की. वहीं नेपानगर नेपानगर में सुमित्रा कास्डेकर ने जीत दर्ज की है. नंदकुमार चौहान ने उन्हें मिठाई खिलाकर बधाई दी है. 

बुंदेलखंड: BJP कैंडिडेट कर रहे अच्छा प्रदर्शन
बुंदेलखंड सीट पर बीजेपी कैंडिडेट लगातार आगे चल रहे हैं. मंत्री गोविंदसिंह राजपूत शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुए हैं. उनके सामने कांग्रेस की पारुल साहू हैं. पारुल साहू बीजेपी छोड़कर कांग्रेस का दामन थामा था. वहीं दूसरी सीट मलहरा से भाजपा के प्रद्युम्न लोधी आगे हैं. यहां कांग्रेस से साध्वी रामसिया मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें-

डबरा, बदनावर, ग्वालियर, सांची, मेहगांव और दिमनी का हाल: मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव 25,891 मतों से आगे

सांवेर, सुरखी, सुमावली, सुवासरा, बमोरी का हालः हरदीप सिंह डंग चुनाव जीते

Video: नतीजे देख ढोली बने वीडी शर्मा 

WATCH LIVE TV