Gyanvapi और मथुरा केस की वकील जाएंगी धार भोजशाला, ASI के सर्वे में निभाएंगी अहम रोल
Advertisement

Gyanvapi और मथुरा केस की वकील जाएंगी धार भोजशाला, ASI के सर्वे में निभाएंगी अहम रोल

Dhar Bhojshala News: आज धार भोजशाला में ASI का 13वें दिन का सर्वे होगा. खास बात यह है कि हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री लखनऊ से तीन दिन के दौरे पर धार आ रही हैं. रंजना अग्निहोत्री श्री काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी और श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर मथुरा के लिए भी कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं. 

Gyanvapi और मथुरा केस की वकील जाएंगी धार भोजशाला, ASI के सर्वे में निभाएंगी अहम रोल

Madhya Pradesh News: धार भोजशाला में बुधवार को ASI का 13वें दिन का सर्वे जारी है. आज हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट रंजना अग्निहोत्री लखनऊ से तीन दिन के दौरे पर धार आ रही हैं. हिन्दू फ्रंट फॉर जस्टिस के प्रदेश उपाध्यक्ष आशीष गोयल ने बताया कि अध्यक्ष रंजना अग्निहोत्री भोजशाला के सर्वेक्षण में भी सहभागिता करेंगी. साथ ही राजा भोज के समकालीन स्मारकों का भी अवलोकन करेंगी. 

रंजना अग्निहोत्री श्री काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी और श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर मथुरा के लिए भी कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं. अग्निहोत्री के साथ मूल याचिकाकर्ता और अन्य वकील भी धार प्रवास पर रहेंगे. भोजशाला के टाइटल को क्लियर करने की याचिका हिन्दू फ्रंट फॉर जस्टिस की ओर से ही लगाई गई थी, जिस पर HC ने सर्वे के आदेश दिए थे. धार भोजशाला में 22 मार्च से लगातार ASI का वैज्ञानिक सर्वे चल रहा है.

भोजशाला में हुआ हनुमान चालीसा का पाठ
भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में ASI सर्वेक्षण का काम तेजी से चल रहा है. भोजशाला में सर्वे का आज 13वां दिन है. 12वें दिन ASI के अधिकारी और 34 मजदूरों के साथ भोजशाला में प्रवेश किया. शाम 5 बजे तक 12वें दिन का सर्वे चला. भोजशाला में हर मंगलवार की तरह कल पूजा पाठ और हनुमान चालीसा का पाठ भी हुआ. भोजशाला में सत्याग्रह के दौरान भारी संख्या में लोग देखे गए. मंगलवार होने के चलते दोपहर तक भोजशाला के पिछले हिस्से में सर्वे हुआ. 

सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगाने के किया था इंकार
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगाने से सोमवार को इनकार कर दिया था. मौलाना कमालुद्दीन वेलफेयर सोसाइटी धार ने विशेष अनुमति याचिका दाखिल कर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट से संबंधित भोजशाला में हो रहे सर्वे को रद्द करने और रोकने की मांग की थी, जिसको सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वहां कोई ऐसी फिजिकल खुदाई ना की जाए, जिससे धार्मिक ढांचे में बदलाव आए. आज ASI की टीम सुबह 8 बजे से 13वें दिन का सर्वे करेगी.

रिपोर्ट: कमल सोलंकी, धार

Trending news