14 अप्रैल से शुरू हो रही शहनाई की धुन, बाजार में लौटेगी रौनक, इन कारोबारों में होगी वृद्धि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1143846

14 अप्रैल से शुरू हो रही शहनाई की धुन, बाजार में लौटेगी रौनक, इन कारोबारों में होगी वृद्धि

14 अप्रैल से शादियों के सीजन शुरू हो रहे हैं, जो जुलाई तक चलेंगे. शादियों के इस सीजन में करीब 40 लाख शादियां होगी. इसको लेकर व्यापारियों में काफी उत्साह है.

14 अप्रैल से शुरू हो रही शहनाई की धुन, बाजार में लौटेगी रौनक, इन कारोबारों में होगी वृद्धि

नई दिल्लीः शादियों का सीजन 14 अप्रैल से शुरू हो रहा है, शादियों का यह सीजन जुलाई तक चलेगा. जिसको लेकर इस साल व्यवसाय में मुनाफे की उम्मीद जताई जा रही है. क्योंकि कोरोना के चलते पिछले दो सालों से लगे प्रतिबंध ने कारोबार को चौपट कर दिया है. अब कोरोना के मामलों में कमी होने तथा सरकार द्वारा हटाए गए प्रतिबंध के बाद व्यापारियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

देश में 40 लाख लोगों की होगी शादियां
( कैट ) कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के मुताबिक इस साल देश भर में अप्रैल से जुलाई के बीच में करीब 40 लाख लोगों की शादी होने के अनुमान हैं. ऐसे में कोरोना प्रतिबंध खत्म होने से देश भर के व्यापारियों में उत्साह देखने को मिल रहा है. कैट के मुताबित शादियों के इस सीजन में 5 लाख करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार की उम्मीद है.

व्यापारियों ने शुरू की तैयारी
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक अकेले दिल्ली में करीब 3 लाख से ज्यादा शादियां होनी है. जिससे दिल्ली में 1 लाख करोड़ रुपए के व्यापार की संभावना है. कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए इस साल व्यापारी उम्मीद लगाए बैठें हैं. इस साल शादी के सीजन शुरू होने से पहले ही व्यापारी जोर-शोर से तैयारी में जुटे हैं.

कैट के अध्यक्ष बी.सी. भरतिया के मुताबिक तीन महीने के शादी के सीजन में शादियों में दो लाख से 1 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की संभावना है. कोरोना प्रतिबंध हटने के बाद इस साल अच्छे व्यापार की संभावना दिख रही है. जिसको लेकर देश भर के व्यापारियों ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की है. 

इन कारोबार में होगी वृद्धि
शादियों के सीजन शुरू होने को लेकर व्यापारी अपनी तैयारियों में लग गए हैं. ऐसे में शादियों के सीजन में मकानों की मरम्मत, पेंट, ज्वेलरी, साड़ियां, लहंगे-चुन्नी, रेडीमेड, गारमेंट्स, फुटवियर, ग्रीटिंग कार्ड, ड्राइ फ्रूट, मिठाइयां किराना, इलेक्ट्रानिक्स, उपहार में देने वाली वस्तुओं के कारोबार में वृद्धि होगी.

ये भी पढेंः भूल कर भी पर्स में न रखें ये चीजें, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल 

इस बार होली के त्यौहारी सीजन से ही व्यापार में 30 प्रतिशत इजाफा देखने को मिला है. इसके पहले बीते दो सालों में होली पर व्यापार सुस्त था. आपको बता दें कि पिछले दो साल से कोरोना महामारी के चलते शादी विवाहों में तमाम पाबंदियां लगा दी गई थी. जिसमें सीमित संसाधनों में ही शादीयां करनी पड़ी, जिसका असर कारोबारियों पर पड़ा. और उनको व्यापार में काफी नुकसान उठाना पड़ा. वहीं इस साल कोरोना की कमी को देखते हुए व्यापारियों के चेहरे पर खुशीयां झलक रही है. कारोबारी मुनाफा की आस लगाए हुए हैं.

ये भी पढेंः प्यार जो ना कराए! गर्लफ्रेंड के खर्चे उठाने को इंजीनियर बना चोर, सोशल मीडिया को बनाया उस्ताद!

जानिए कब है शादी का शुभ मुहूर्त
कैट के आध्यात्मिक एवं वैदिक ज्ञान कमेटी के चेयरमैन आचार्य दुर्गेश तारे ने बताया कि तारों की गणना के हिसाब से कुल 43 दिन शादियों के सीजन का शुभ मुहूर्त है. जिनमें अप्रैल में 14, 15, 16, 17, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 27, मई में 2, 3, 9, 10, 11, 12, 15, 17, 19, 20, 21, 26, 27, 31 जून में 1, 5, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13, 17, 23, 24 और जुलाई में 4, 6, 7, 8, 9 को शादियों के शुभ मुहूर्त हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news