7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,महंगाई भत्ते बढ़ाने की तारीख तय,इतनी बढ़ेगी सैलरी?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1315799

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,महंगाई भत्ते बढ़ाने की तारीख तय,इतनी बढ़ेगी सैलरी?

7th Pay Commission News: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. मिली जानकारी के अनुसार सरकार नवरात्रि के समय महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, इसकी औपचारिक घोषणा करेगी. बता दें कि महंगाई भत्ते से एक करोड़ से ज्यादा सेंट्रल एम्प्लाइज और पेंशनर्स को फायदा होगा.

New Dearness Allowance

7th Pay Commission Latest News 2022: केंद्रीय कर्मचारियों को नवरात्र में केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का तोहफा मिलेगा. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म करते हुए सरकार 28 सितंबर यानी तीसरे नवरात्र को महंगाई भत्ते का औपचारिक ऐलान करेगी. महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ किया जाएगा. यानी एक अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को भी दो महीने के डीए एरियर का लाभ मिलेगा.

यह कैसे तय हुआ कि कितना बढ़ेगा डीए ?
एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि महंगाई भत्ता, जिससे एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा, उसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने के लिए सरकार AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) इंडेक्स के डेटा का उपयोग करती है. बता दें कि एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू पहली छमाही के आंकड़ों में इंडेक्स 0.2 प्वाइंट की बढ़त के साथ 129.2 पर पहुंच गया.

 

38 फीसदी डीए का पैसा कब आएगा?
केंद्रीय कर्मचारियों को नया महंगाई भत्ता (New Dearness Allowance) सितंबर 2022 के वेतन में दिया जाएगा. जब महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी तो केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच जाएगा. बता दें कि इससे कर्मचारियों की जेब में बड़ा पैसा आएगा. नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. इसलिए नए वेतन में केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त के महीने का भी एरियर मिलेगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार नया महंगाई भत्ता का भुगतान नवरात्रि के समय करेगी.

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी?
38 प्रतिशत के अनुसार 18000 रुपये की बेसिक सैलरी पर वार्षिक डीए में कुल वृद्धि 6840 रुपये और टोटल डीए में 720 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी क्योंकि सातवें वेतन आयोग में मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. वहीं कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल पर बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है. इसलिए 56,900 रुपये के मैक्सिमम बेसिक सैलरी ब्रैकेट पर, वार्षिक महंगाई भत्ते में कुल 27,312 रुपये की वृद्धि होगी. इस वेतन वर्ग के लोगों को 34% की बढ़ोत्तरी होने पर इनको 2276 रुपये प्रति अधिक मिलेंगे.

Trending news