MP में जल्द हो सकता है मोहन कैबिनेट का तीसरा विस्तार, CM ने खुद दिए संकेत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2327756

MP में जल्द हो सकता है मोहन कैबिनेट का तीसरा विस्तार, CM ने खुद दिए संकेत

Mohan Cabinet Expansion: सीएम मोहन यादव अपने तीसरे मंत्रिमंडल का विस्तार कभी भी कर सकते हैं, दूसरे विस्तार के बाद उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं. 

जल्द हो सकता है तीसरा विस्तार

MP Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में जल्द ही मोहन सरकार का तीसरा कैबिनेट विस्तार भी हो सकता है. खुद सीएम मोहन यादव ने इस बात के संकेत दिए हैं. क्योंकि प्रदेश की दो और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. बुधनी विधानसभा सीट पर निर्वाचन आयोग चुनाव की घोषणा कर चुकी है, जबकि रामनिवास रावत ने भी विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद विजयपुर विधानसभा सीट पर भी कभी उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है. वहीं 10 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को वोटिंग होने वाली है. खास बात यह है कि कल हुए मंत्रिमंडल विस्तार के बाद खुद सीएम मोहन यादव ने इस बात के संकेत दिए हैं कि तीसरा विस्तार भी जल्द ही हो सकता है. क्योंकि अभी भी मंत्रिमंडल में तीन स्थान खाली हैं. 

कमलेश शाह भी बन सकते हैं मंत्री 

दरअसल, सोमवार को हुए मंत्रिमंडल विस्तार में केवल सीनियर नेता रामनिवास रावत को मंत्री बनाया गया है, जबकि कयास लग रहे थे कि अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव लड़ रहे बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह को भी मंत्री बनाया जा सकता है. लेकिन आखिरी वक्त में केवल रावत को ही मंत्री बनाया गया है. लेकिन माना जा रहा है कि अमरवाड़ा उपचुनाव अगर बीजेपी की जीत होती है तो फिर कमलेश शाह को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. अमरवाड़ा उपचुनाव में 10 जुलाई को वोटिंग होनी है जबकि 13 जुलाई को यहां रिजल्ट आ गया है. 

सीएम ने दिए संकेत 

सोमवार को राजभवन में रामनिवास रावत की शपथ ग्रहण के बाद जब सीएम मोहन यादव से कमलेश शाह को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि कमलेश शाह का चुनाव जीतना तय है. इसके बाद जैसे ही परिणाम आएंगे तो काम होगा. क्योंकि कमलेश शाह को पार्टी कुछ और बनाने का विचार कर रही है. सीएम का यह बयान अहम माना जा रहा है. इसे उनके मंत्री बनाए जाने से जोड़कर ही देखा जा रहा है. दरअसल, राजनीतिक जानकारों का मानना है कि कमलेश शाह को लेकर बीजेपी रिस्क नहीं लेना चाहती है. माना जा रहा है कि जब चुनाव परिणाम आ जाएंगे और अगर रिजल्ट बीजेपी के पक्ष में आया तो उसके बाद ही उन्हें मंत्री बनाया जाएगा. 

तीन मंत्रियों की जगह खाली 

रामनिवास रावत के मंत्री बनाए जाने के बाद सीएम मोहन समेत मंत्रिमंडल में कुल मंत्रियों की संख्या 32 हो गई है. जबकि अभी भी तीन मंत्रियों की जगह खाली है. जबकि बीजेपी के कई सीनियर विधायकों को इस बार मंत्री नहीं बनाया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में इन खाली पदों को भी भरा जा सकता है. सीएम मोहन के अलावा प्रदेश में फिलहाल दो उपमुख्यमंत्री, 18 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और चार राज्य मंत्री शामिल हैं. 

दो और सीटों पर उपचुनाव 

रामनिवास रावत ने मंत्री बनने के बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में विजयपुर विधानसभा सीट खाली हो गई है. जिसके बाद निर्वाचन आयोग जल्द ही इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा करेगा. जबकि बुधनी विधानसभा सीट भी खाली हो चुकी है. ऐसे में यहां भी उपचुनाव तय है. माना जा रहा है कि बुधनी और विजयपुर में पार्टी जल्द ही उपचुनाव की घोषणा करेगी. वहीं बीना की कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे भी बीजेपी में शामिल हो चुकी हैं ऐसे में अगर वह भी पद से इस्तीफा देती हैं तो फिर बीना में भी उपचुनाव होंगे. यानि आने वाले वक्त में मध्य प्रदेश में तीन या दो सीटों पर उपचुनाव की पूरी संभावना है. 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस से की बगावत, अब बने मंत्री, कौन हैं विजयपुर सीट से MLA रामनिवास रावत?

Trending news