प्रेगनेंसी के दौरान गलती से भी महिलाओं को इन 5 चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव
Advertisement

प्रेगनेंसी के दौरान गलती से भी महिलाओं को इन 5 चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव

Foods Avoid Pregnancy: कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान एक महिला को मरकरी मरकरी फिश का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये गर्भवती महिला के शरीर के लिए हानिकारक होती है.

फाइल फोटो

Foods Avoid Pregnancy: किसी भी महिला के लिए सबसे अच्छा पल वो होता है जब वो मां बनती है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए अपना और अपने बच्चे का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में डॉक्टर भी कई चीजों की सलाह देते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए तो आइए हम भी आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं. जिनका सेवन एक महिला को गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए. 

Green Coffee Benefits: ग्रीन टी ही नहीं, ग्रीन कॉफी भी है आपके शरीर के लिए लाभकारी, जानिए इसके फायदे

मरकरी फिश
कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान एक महिला को मरकरी मरकरी फिश का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये गर्भवती महिला के शरीर के लिए हानिकारक होती है. ऐसे समय में इसका असर महिला के नर्वस सिस्टम, इम्यून सिस्टम और किडनी पर हो सकता है. वहीं, ये बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकती है. 

अंडा
अंडा शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि, इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया के कारण ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे महिलाओं को बुखार, उल्टी, दस्त और उनका पेट खराब हो सकता है. 

मांस
आयरन, विटामिन 12, विटामिन ए, जिंक, सेलेनियम और कॉपर होने के कारण मीट बच्चे और मां के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत अधिक मात्रा में मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. वैसे भी किसी भी चीज की अति हमेशा हानिकारक मानी जाती है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिला को ज्यादा मांस का सेवन नहीं करना चाहिए. 

चाय और कॉफी
चाय, कॉफी और कई पेय पदार्थों में कैफीन पाया जाता है. बहुत से लोग कहते हैं कि कुछ लोग चाय-कॉफी के बिना नहीं रह सकते. बता दें कि मन को तरोताजा करने के लिए चाय न पीने पर बहुत से लोग कॉफी का सेवन करते हैं. हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को चाय या कॉफी या कैफीन से युक्‍त पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए. बता दें कि ज्यादा कॉफी पीने से मां और बच्चे दोनों पर असर पड़ सकता है. 

शराब 
वैसे भी शराब शरीर के लिए हानिकारक होती है और खासकर गर्भावस्था के दौरान महिला को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को भी नुकसान होता है और शराब का बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.  इसलिए कम से कम गर्भावस्था के दौरान एक महिला को शराब नहीं पीनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news